नोबा जी एस आर-संगिनी की ख़ास पहल : चौधरी केदार नाथ उच्च विद्यालय, सिंहवाड़ा व प्रखंड मुख्यालय में सैनेटरी पैड वेंडिंग व डिस्पोजिग मशीनें उपलब्ध करवाई

Font Size

-नेतरहाट के पूर्ववर्ती छात्र का सगंठन है नोबा जी एस आर-संगिनी 

-डॉक्टर मनोहर ठाकुर के योगदान से लगाईं गईं मशीनें 

– बिहार और झारखण्ड के 100 गावों में सेनेटरी नैपकिन मशीन लगाने की चलाई है मुहिम

-सिंहवाड़ा निवासी वयोबृध्द महिला कल्याणी ठाकुर ने किया उदघाटन 

-शिक्षाविद पवन ठाकुर ने महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए आवश्यक बताया 

दरभंगा : विश्व प्रसिद्द नेतरहाट विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र, ग्राम सिंहवाड़ा निवासी तथा इंग्लैंड में रह रहे डॉक्टर मनोहर ठाकुर के सहयोग से नोबा जीएसआर संस्था के तहत इलाके में दो अलग अलग स्थानों पर सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन तथा इन्सिनरेटर (डिस्पोजिग) मशीनें स्थापित की गईं. इनमें से एक मशीन जिला के प्रसिद्द ग्राम सिंहवाड़ा के चौधरी केदार नाथ उच्च विद्यालय परिसर में जबकि दूसरी मशीन प्रखण्ड मुख्यालय परिसर, सिंहवाड़ा में उपलब्ध करवाई गई है. इससे अब विद्यालय की छात्राओं एवं  प्रखंड परिसर में अपने काम के लिए आने वाली हजारों महिलाओं को सुविधा होगी .

नोबा जी एस आर-संगिनी की ख़ास पहल : चौधरी केदार नाथ उच्च विद्यालय, सिंहवाड़ा व प्रखंड मुख्यालय में सैनेटरी पैड वेंडिंग व डिस्पोजिग मशीनें उपलब्ध करवाई 2उक्त स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक गुंजन कुमारी की अध्यक्षता में सामाजिक सरोकार से जुड़ी सिंहवाड़ा निवासी वयोबृध्द महिला कल्याणी ठाकुर के द्वारा इस मशीन का उद्घाटन कराया गया । यह सुविधा उपलब्ध करवाने पर श्रीमति ठाकुर ने कहा कि यह एक ऐसी पहल है जिस पर 21वीं सदी में भी आज कोई महिला इस बारे में खुलकर बात नहीं कर पाती है. इसलिए इस तरह की मुहिम से बालिकाओं व महिलाओं में  अपने स्वास्थ्य व स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा होग. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में महिलाएं सहज होकर इस बारे में बात कर पाएंगी।  सेनेटरी नैपकिन लेने के लिए अब हमारे समाज की बेटियां शर्मिंदा नहीं होंगी। उनका कहना है कि इस प्रकार की सुविधाएं सभी शिक्षण संस्थाओं व सार्वजनिक संस्थाओं के परिसर में भी मुहैया कराई जानी चाहिए.

इस विशेष कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रखंड विकास अधिकारी राजीव रंजन कुमार एवं सिर्किल ऑफिसर चौधरी बसंत कुमार सिंह थे. उन्होंने  नोबा जी एस आर संस्था कि इस सामाजिक एवं स्वच्छता की मुहिम की जमकर सराहना की . उन्होंने कहा कि हमें अपनी सामाजिक भूमिका अदा करने के लिए आगे आना चाहिए. इससे एक तरफ समाज में जागरूकता आती है तो दूसरी तरफ अन्य लोगों को भी समाज के लिए कुछ अच्छा करने की प्रेरणा मिलती है.

उद्घाटन अवसर पर मौजूद मुखिया सुधीर कान्त मिश्रा एवं विद्यालय समिति अध्यक्ष भोला राय ने मशीन के संरक्षण की जिम्मेदारी शिक्षिका पुष्पा मणि एवं समाजसेवी पूनम देवी को सौंपा .

इस अवसर पर शिक्षाविद पवन ठाकुर ने उपस्थित पत्रकारों एवं मुख्य अतिथियों के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुये सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन तथा इन्सिनरेटर (डिस्पोजिग) मशीनों की आवश्यकता और महत्व की चर्चा की. उन्होंने बताया कि इस वेंडिंग मशीन से एक रुपए के सिक्का डालने पर आसानी से सेनेटरी नैपकिन प्राप्त किया जा सकता है। इस सुविधा के उपलब्ध करवाने से अब ग्रामीण महिलाओं सहित छात्रों को इसके लिए बहुत कम शुल्क अदा करना होगा।

ठाकुर ने कहा कि इसके साथ ही डिस्पोजिग मशीन भी लगाई गई है.  इसमें यूज किये गये नैपकिन को सुरक्षित तरीके से डिस्पोज किया जा सकेगा। इस योजना से महिलाओं और लड़कियों की शारीरिक स्वच्छता के साथ स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत पर्यावरण को भी स्वच्छ रखने में भी मदद मिलेगी।

इस कार्यकम्र में मकपा अंचल सचिव अनिल महराज, ग्रमीण साधना कुमारी, रीना देवी, लिपिक जयशंकर झा, शिक्षक अशोक कुमार, दिलीप कुमार, उमा कुमारी, छात्र कुमार वैभव तथा विद्यालय की छात्राएं भी मौजुद थीं.

दूसरी तरफ क्षेत्रीय विधायक एव श्रम संसाधन मंत्री जिबेश कुमार ने आवश्क कर्यो में व्यस्ता  के कारण अपनी अनुपस्थिति के लिए फोन पर खेद प्रगट करते हुए इस सराहनीय पहल के लिए जीएसआर संस्था की सरहाना की और आभार जताया.

उल्लेखनीय है कि नोबा जीएसआर संस्था ने बिहार और झारखण्ड के 100 गावों में सेनेटरी नैपकिन मशीन लगाने की मुहिम चलाई है. मासिक धर्म के दौरान महिलाओं और लड़कियों को इन्फ़ेक्शन से बचाने के लिए नोबा जीएसआर संस्था के सराहनीय प्रयास की इलाके में चर्चा जोरों पर है . अधिकतर महिलाओं और लड़कियों में नैपकिन खरीदने को लेकर संकोच रहता है। ये मैडिकल स्टोर्स में जाकर सेनेटरी नैपकिन लेने से परहेज करती हैं। इलाके के लोगों का कहना है कि इस मशीन के लगने से उनको बड़ी राहत मिलेगी।

You cannot copy content of this page