कांग्रेसी नेताओं का लगातार तीसरे दिन दिल्ली की सडकों पर धरना व प्रदर्शन : दो मुख्यमंत्रियों ने प्रदर्शन की कमान संभाली

Font Size

नई दिल्ली : नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को ईडी द्वारा लगातार तीसरे दिन पूछताछ के लिए बुलाए जाने के विरोध में पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का हंगामेदार प्रदर्शन आज भी जारी रहा. एक तरफ कांग्रेस शासित राज्यों राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री क्रमशः अशोक गहलोत और भूपेश बघेल प्रदर्शन का नेतृत्व करते दिखे तो दूसरी तरफ राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी सहित दर्जनों वरिष्ठ कांग्रेसी मानसिंह रोड पर शांतिपूर्ण धरना देते दिखे. आज के प्रदर्शन में पिछले 2 दिनों की भांति महिला कांग्रेस की नेताओं ने भी जमकर नारेबाजी की और गिरफ्तारियां दी. सभी मानसिंह रोड स्थित एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट के कार्यालय के पास पहुंचने की कोशिश कर रहे थे जिन्हें दिल्ली पुलिस की ओर से तैनात भारी पुलिस बल ने रोके रखा और बसों में भरकर अलग-अलग क्षेत्रों के पुलिस थाना ले जा गए। खबर है कि  आज भी दिल्ली के वसंतकुंज थाने, फ़तेहपुर बेरी थाने, नरेला थाने, बदरपुर थाने, मंदिर मार्ग थाने व दिल्ली के दर्जनों थानों में कांग्रेस के हज़ारों कार्यकर्ता गिरफ़्तार किये गये हैं .

कांग्रेसी नेताओं का लगातार तीसरे दिन दिल्ली की सडकों पर धरना व प्रदर्शन : दो मुख्यमंत्रियों ने प्रदर्शन की कमान संभाली 2महिला कांग्रेस की नेता रागिनी ने कहा कि कांग्रेस की महिला नेत्री  लड़की हूं लड़ सकती हूं के नारे को साकार कर रही है और तानाशाह भाजपा हुकूमत के विरुद्ध लड़ रही है .उन्होंने कहा कि महिला शक्ति के साथ भाजपाई क्रूरता का देश करारा जवाब देगा।

धरने पर बैठे कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक ने कहा कि हम कानून प्रिय हैं. हम न्याय संगत कार्य करेंगे. हम शांतिप्रिय हैं. हम कानून हाथ में लेने की कोशिश नहीं करेंगे. लेकिन अगर हमें हमारे अधिकारों से वंचित किया गया तो हमारा यह सत्याग्रह गांधी जी के मार्ग पर प्रखर तरीके से चलता रहेगा. उन्होंने कहा कि आज देश जिस तरह की महंगाई से जूझ रहा है. वैसी महागाई पिछले 36 सालों में कभी नहीं हुई. इसलिए केंद्र सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार है. ऐसे जरूरी और गंभीर मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए ही केंद्र सरकार एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट द्वारा कार्रवाई कर रही है।

कांग्रेस पार्टी की ओर से दिल्ली में पार्टी कार्यकर्ताओं एवं नेताओं द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन की फुटेज और फोटो लगातार टि्वटर हैंडल पर जारी किए जा रहे हैं. पार्टी की ओर से उनके कार्यकर्ताओं पर पुलिस के कथित दमनकारी रवैया का विरोध करते हुए कहा गया है कि पीएम मोदी की यह क्रूरता भारतीय इतिहास में जनरल डायर के बराबर लिखी जाएगी. पार्टी ने कहा है कि जो आज अहंकार में चूर है उनका अस्तित्व चकनाचूर होगा. यह मानवता पीएम मोदी को सदियों तक याद रखेगी जैसे रावण कंस और हिटलर को धिक्कारती आई है।कांग्रेसी नेताओं का लगातार तीसरे दिन दिल्ली की सडकों पर धरना व प्रदर्शन : दो मुख्यमंत्रियों ने प्रदर्शन की कमान संभाली 3

कांग्रेस पार्टी की एक महिला राज्यसभा सांसद को रैपिड एक्शन फोर्स द्वारा घसीट कर धरना स्थल से गिरफ्तार करने की घटना पर पार्टी के नेताओं ने गहरा क्षोभ व्यक्त किया है . पार्टी की ओर से कहा गया है कि जुल्मी जब जब जुल्म करेगा सत्ता के गलियारों से चप्पा चप्पा गूंज उठेगा इंकलाब के नारों से. पार्टी ने जोर देते हुए कहा कि महिला शक्ति पर भाजपाई हुकूमत की बर्बरता भाजपा की महिला विरोधी चेहरे को बेनकाब कर रही है. पार्टी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के महिला कार्यकर्ताओं का सत्य के लिए संघर्ष जारी रहेगा।

आज दिल्ली सहित देश के अन्य राज्यों में कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन में युवा कांग्रेसियों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. युवा कांग्रेस की ओर से श्रीनिवास ने कहा कि हमारे नेता राहुल गांधी के खिलाफ जो बदले की राजनीति मोदी सरकार कर रही है वह लोकतंत्र के लिए बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है . राहुल जी का कसूर सिर्फ इतना है कि वह पिछले 8 सालों से भाजपा की तानाशाही के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं।

कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि नेशनल हेराल्ड मामले में जिस तरह की हरकत मोदी सरकार कर रही है उससे यह बात स्पष्ट हो जाती है कि इन लोगों को स्वतंत्रता संग्राम और उससे जुड़ी हुई विरासत का इनके मन में कितना सम्मान है.

कांग्रेसी नेताओं का लगातार तीसरे दिन दिल्ली की सडकों पर धरना व प्रदर्शन : दो मुख्यमंत्रियों ने प्रदर्शन की कमान संभाली 4दूसरी तरफ पार्टी के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा को दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ बात करते हुए जारी एक फुटेज में कहा गया है कि एक राज्यसभा सांसद को इस तरह घर में कैद कर देना कौन सा कानून है. पार्टी ने कहा है कि उनके राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा को इस तरह कैद करके भाजपाई हुकूमत कांग्रेस पार्टी को नहीं डरा सकती।

श्री हुड्डा के घर के बाहर बड़ी संख्या में उनके समर्थक और कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं की भीड़ नससे मिलने के लिए जमा थी जिन्हें दीपेंद्र हुड्डा से मिलने की इजाजत नहीं दी जा रही थी। हालांकि पुलिस अधिकारियों से बातचीत के बाद उन्हें कार्यकर्ताओं से मिलने दिया गया।

खबर यह भी है कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं की भीड़ ईडी दफ्तर के पिछले हिस्से में सड़क पर उग्र प्रदर्शन करने पहुंच गए. उन्होंने टायरों में आग लगाकर भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. दिल्ली पुलिस के जवानों ने आग पर रेत डालकर काबू पा लिया और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।

You cannot copy content of this page