अशोक गहलोत और भूपेश बघेल ने मोदी सरकार के 8 साल को काला अध्याय बताया

Font Size

नई दिल्ली :  कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से ई डी द्वारा पूछताछ के विरोध में दो राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित कांग्रेस पार्ट्री के वरिष्ठ नेताओं ने आज पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता कर नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर भड़ास निकाली. पत्रकारों को संबोधित करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जो कुछ भी देश में हो रहा है ऐसे मैंने कभी नहीं देखा। मेरा मानना है कि कांग्रेस के शासन में लगभग 70 साल तक देश का जो स्वर्णिम इतिहास बना, आधुनिक भारत जो दिख रहा है। आजादी के बाद क्या था, आज क्या है, आपको मालूम है. उन्होंने कहा कि यह 8 साल का काला अध्याय है। इतिहास में जब भी 8 साल का इतिहास लिखा जाएगा तो काले अध्याय के रूप में लिखा जाएगा।

अशोक गहलोत ने कहा कि काला अध्याय इसलिए, क्योंकि संविधान की धज्जियां उड़ रही हैं, लोकतंत्र खतरे में है, देशवासी दुखी हैं, तनाव में हैं.  एकमात्र राहुल गांधी हैं जो मोदी जीऔर उनकी सरकार का मुकाबला कर रहे हैं। लेकिन मोदी जी और अमित शाह जी ने उन्हीं को टारगेट किया हुआ है। कोई कारण नहीं था कि आपने उनको इस प्रकार से नोटिस दे दिया, जबकि मामला स्पष्ट है .

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने यह कहते हुए आश्कचर्हाय व्यक्त किया कि हिंदुस्तान के इतिहास में कभी किसी पार्टी के हेडक्वार्टर में किसी को जाने से रोका गया है क्या ? ये पहली बार देख रहे हैं कि हम अपने ऑफिस में नहीं आ सकते . यह जो हालात बन रहे हैं, इसके बाद मैं प्रधान मंत्री मोदी से निवदेन करना चाहूंगा कि हमें सोचना पड़ेगा कि देश किस दिशा में जा रहा है . मैं यह कहना चाहता हूं कि ईडी का जो नोटिस दिया गया है, वह टारगेट करके दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि देशवासी सब देख रहे हैं, सुन रहे हैं . यह जो हरकतें आप कर रहे हो, ये आपको भारी पड़ेगी। जनता सब समझ चुकी है इनकी एप्रोच को और आप देखेंगे कि ये जो तरीके हैं वो लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं . उन्होंने सवाल किया कि क्या यही कानून का राज है? राज कानून का रहेगा तो हम सब सुरक्षित रहेंगे। अगर कानून का राज ही खत्म हो जाएगा तो कोई सुरक्षित नहीं है।

उनका कहना था कि कानून और संविधान से ही देश चलता है. उन्होंने बल देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी, विपक्षी पार्टी यह मांग करती है कि आपको देश को संबोधित करना चाहिए कि देश में शांति, सद्भाव और भाईचारा बना रहे और मैं किसी कीमत पर हिंसा को बर्दाश्त नहीं करूंगा. उन्होंने सवाल पूछा कि लोकतंत्र में भय होना लाजमी है क्या ? उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से यह कहते हुए अपील की कि “आपको देशवासियों को यह संबोधित करना चाहिए कि मैं हिंसा को बर्दाश्त नहीं करूंगा। इसमें इन्हें संकोच क्यों हो रहा है यह समझ से परे है.”

अशोक गहलोत और भूपेश बघेल ने मोदी सरकार के 8 साल को काला अध्याय बताया 2पानी सिर के ऊपर जा रहा है। यह बर्दाश्त करने के लायक बिल्कुल नहीं : बघेल 

पत्रकार वार्ता में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हम लोगों से यह कहा गया है कि केवल दो मुख्यमंत्री ही यहां कांग्रेस मुख्यालय में आ पाएंगे और किसी को यहां अनुमति नहीं है। ऐसी स्थिति कभी नहीं हुई थी कि राजनीतिक दल अपने पार्टी कार्यालय में, पार्टी के कार्यकर्ता ना जा सकें, यह हालात तो पहली बार हैं . उन्होंने कहा कि  यह स्थिति बनी क्यों, क्योंकि देश में पिछले 8 वर्षों में जो कुछ हो रहा है, उन सबको एक व्यक्ति लगातार केंद्र सरकार की नाकामियों पर, उनके गलत इरादों पर, उनके गलत फैसलों पर उंगली रख कर चल रहा है – वह केवल राहुल गांधी जी हैं.

श्री बघेल ने कहा कि राहुल गांधी जी देश के हर जरूरी मुद्दे पर अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में जब देश में महंगाई, बेरोजगारी बढ़ रही है, तब इन लोगों ने तय किया कि इस एक व्यक्ति को दबा दिया जाए तो हमारे खिलाफ कोई बोल नहीं पाएगा. दरअसल इनका जो राष्ट्रवाद है, वो आयातित राष्ट्रवाद है और उस राष्ट्रवाद में यही है कि जो भी विरोध में हो उसको दबा दिया जाए, कुचल दिया जाए, रौंद दिया जाए .

उन्होंने यह कहते आगाह किया कि राहुल गांधी जी के मुंह में हाथ डालने की जो कोशिश उन्होंने की है, मैं समझता हूं कि वह उनको बहुत महंगी पड़ेगी।  आप कार्यालय में आने से प्रतिबंध लगा रहे हैं, पत्रकारों के आने पर प्रतिबंध लगा रहे हैं, राजनीतिक गतिविधियों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं . यह कहां का लोकतंत्र है और कब तक ऐसा चलेगा?

उनका कहना था कि आप किसी को एक सीमा तक दबा सकते हैं, उससे अधिक नहीं। पानी सिर के ऊपर जा रहा है। यह बर्दाश्त करने के लायक बिल्कुल नहीं है . पूरा देश इस घटना को बहुत करीब से देख रहा है कि एक अखबार जिसकी आजादी की लड़ाई में हमारी भूमिका रही। कांग्रेस के लोगों ने पाई पाई जमा करके उस अखबार को खड़ा किया .

पत्रकार वार्ता में कांग्रेस पार्टी के मिडिया सेल के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला और मुकुल वासनिक सहित कई नेता मौजूद थे.

 

 

You cannot copy content of this page