फिट इंडिया,क्लीन इंडिया’ कार्यक्रम में शामिल हुए अनुराग ठाकुर

Font Size

-स्वच्छता के लिये हाथ में उठाई झाड़ू और फिट इंडिया के लिये किया पैदल मार्च

-जिस क्षेत्र में युवा चाहता है बदलाव,उस क्षेत्र में करे 25 साल काम:  अनुराग ठाकुर

-‘’कूडा उठाने ,मास्क बनाने से लेकर आरोग्य सेतु के बारे मे लोगों को बताने का कार्य नेहरु युवा केंद्र संगठन और एन.एस.एस. ने किया’’

– खेल मंत्री बोले, लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं

नई दिल्ली :  केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर हजरतगंज स्थित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण कर ‘फिट इंडिया,क्लीन इंडिया’ रैली को झंडी दिखाकर के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम की तरफ पैदल मार्च किया।इस मार्च में आम जनता सहित सैकड़ों की संख्या में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) और नेहरू युवा केन्द्र के सदस्य शामिल हुये। श्री ठाकुर ने हाथ में झाड़ू उठाकर सफाई की और लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि लगातार सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान से देश के लोगों में गंदगी फैलाने की आदत में बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि अब लोग सड़को पर गाडियों से बिस्किट के पैकट या चिप्स के रैपर नहीं फेंकते । गंदगी के खिलाफ स्वच्छता कि लड़ाई अभी लम्बी है ।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि परिवार और समाज को स्वच्छता अभियान से जोड़ने की ज़रुरत है। हर हफ्ते या 15 दिन में छोटी टुकड़िया बनाकर एक बार हमें अपने मोहल्ले की सफाई करनी चाहिये।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले साल उन्होंने नेहरु युवा केंद्र संगठन को 75 लाख किलों कूड़ा हटाने का लक्ष्य दिया था लेकिन एन वाई के ने लक्ष्य से ज्यादा 114 लाख किलो कूड़ा इकट्ठा किया।यह युवा की संकल्प शक्ति का परिणाम है।श्री ठाकुर ने कहा कि नेहरु युवा केंद्र संगठन और राष्ट्रीय सेवा योजना जैसे संस्थानों ने कोरोना के संकट काल में केवला करोड़ों मास्क बनाकर ही लोगों को नहीं बांटे बल्कि जनता को आरोग्य सेतु और कोविन एप के बारे में भी बताया,जिससे कोविड महामारी से लड़ने में सरकार को आसानी हुई।

केन्द्रीय मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि जो युवा सुबह देर तक सोते हैं उन्हें फिटनेस का महत्व समझना चाहिये और रोज सुबह सड़को पर दौड़ लगानी चाहिये जैसा कि मणिपुर के लोग करते हैं। उन्होंने कहा कि ज़रुरत है कि युवाओं के बीच में फिटनेस का कल्चर बढे,इससे भारत स्वच्छ होगा और सशक्त भी । श्री ठाकुर ने कहा कि युवाओं को फिट इंडिया एप डाउनलोड कर एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करनी चाहिये।

केन्द्रीय मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में 75वीं वर्षगांठ से 100 वीं वर्षगांठ का सफर अमृतकाल है।इसलिये देश का युवा जिस क्षेत्र में भी परिवर्तन चाहता है,उस क्षेत्र में 25 साल तक लगातार काम करें।

पत्रकारों से बातचीत करते हुये सूचना एवं प्रसारण मंत्री ठाकुर ने कहा, “लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। लोकतंत्र में हर किसी को अपनी बात रखने का मौका मिलना चाहिए और जब बातचीत के माध्यम से समस्याओं को हल किया जा सकता है तो पथराव, आगजनी और उपद्रव के लिए कोई जगह नहीं है।”

You cannot copy content of this page