गुरुग्राम में 11 आधार केंद्र सप्ताह में 7 दिन करेंगे काम

Font Size

– भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) क्षेत्रीय कार्यालय (आरओ) चंडीगढ़ की उप महानिदेशक भावना गर्ग ने की गुरूग्राम में आधार प्रगति की समीक्षा

गुरुग्राम, 5 अप्रैल। गुरुग्राम जिला में 11 आधार केंद्र अब सप्ताह के सातो दिन खुले रहेंगे। इसे लेकर उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी करते हुए उन्हें वहां ड्यूटी रोस्टर बनाकर सातों दिन के लिए आधार केंद्रों का संचालन करने के आदेश दिए।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) क्षेत्रीय कार्यालय (आरओ) चंडीगढ़ की उप महानिदेशक श्रीमती भावना गर्ग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना में उपायुक्त के मार्गदर्शन में ये सेंटर चिन्हित किये गए है। श्रीमती भावना गर्ग बुधवार को गुरुग्राम में आधार केंद्रों की प्रगति की समीक्षा करने के लिए पहुंची थी। इस बैठक में उपायुक्त निशांत कुमार यादव के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा भी उपस्थित थे।

– बच्चो के आधार अपडेट करने के लिए स्कूलों में लगाये जाएंगे आधार शिविर, बनाई जाएगी प्रभावी कार्ययोजना

बैठक में श्रीमती भावना गर्ग ने जिला प्रशासन के अधिकारियों से कहा कि आने वाली 9 मई ,सोमवार से 5 वर्ष और 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लंबित बायोमेट्रिक अपडेट को पूरा करने के लिए जिला के स्कूलों में आधार शिविर आयोजित करवाएं।
बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जिला प्रशासन गुरुग्राम में कुछेक आधार केंद्र सप्ताह के सभी 7 दिन खुले रखे। श्रीमती भावना गर्ग के दिशा निर्देशों को अमलीजामा पहनाते हुए जिला प्रशासन द्वारा 11 आधार केंद्रों को सूचीबद्ध करते हुए उन्हें सातों दिन खोलने का निर्णय लिया गया है ।इस बारे में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर -1947 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

-ये 11 आधार केंद्र रहेंगे सप्ताह में सातों दिन खुले- उपायुक्त

जो 11 आधार केंद्र सप्ताह के सातों दिन खुले रहेंगे उनमें बीएसएनएल साउथ सिटी-1, वायरलेस बीएसएनएल के कार्यालय, ओल्ड खांडसा रोड ,सेक्टर-37, बीएसएनएल कार्यालय, इफ़को चौक के निकट सेक्टर-17बी स्थित बीएसएनएल जी एम आफिस, सेक्टर-56 स्थित ब्लॉक-बी में 54पी एच एस वी पी मार्किट, सुशांत लोक फेज -1 ब्लॉक-सी, सेक्टर-56 स्थित बीएसएनएल कार्यालय,हैलीमंडी स्थित बीएसएनएल कार्यालय, पालम विहार स्थित बीएसएनएल कार्यालय, फरुखनगर, आईएमटी सेक्टर-5 स्थित प्लाट नंबर-5 तथा दो आधार केंद्र अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय स्थित विकास सदन आदि शामिल है।

– 5 और 15 वर्ष की आयु के बच्चो के बायोमेट्रिक अपडेट करने के लिए बनाई जाएगी कार्ययोजना

श्रीमती भावना गर्ग ने बैठक में कहा कि जिला प्रशासन प्रयास करे कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों का अधिक से अधिक नामांकन होने के साथ साथ 5 और 15 साल की उम्र में अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट को करने पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि डाक विभाग (डीओपी) 0-5 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के नामांकन के लिए किटो की व्यवस्था करना सुनिश्चित करे। इसके अलावा, डीओपी समय-समय पर सरकार द्वारा चलाए जा रहे विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान शिशुओं के नामांकन के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य योजना बनाते हुए काम करे।

– 25 ऑपरेटरों को किया गया प्रशिक्षित, स्किल अपडेट करने पर दिया बल- श्रीमती भावना गर्ग

इस अवसर पर 25 ऑपरेटरों को अपने स्किल अपडेट करने को लेकर प्रशिक्षित किया गया। श्रीमती भावना गर्ग ने कहा कि आधार सेवाओं के संबंध में ऑपरेटरों को अपने स्किल अपडेट करने के साथ साथ अपने सॉफ्ट स्किल पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऑपरेटरों के स्वभाव में सहजता होनी चाहिए और आने वाले लोगो के साथ नर्मी से पेशाते हुए उनका अभिवादन करना चाहिए।
डीडीजी ने ऑपरेटरों को यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि आधार सेवाओं के लिए शुल्क और आधार के टोल फ्री नंबर सहित सभी आधार केंद्रों के अंदर उचित आईईसी सामग्री प्रदर्शित की जाए। उपायुक्त ने डीडीजी को आश्वासन दिया कि आधार केंद्रों को लोगों के लिए ओर सुविधाजनक बनाया जाएगा और जारी दिशा निर्देशो की पालना सुनिश्चित की जाएगी।

ये रहे उपस्थित –

बैठक में प्रमुख जिला प्रबंधक (एलडीएम)प्रह्लाद रॉय गोदारा, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग, जिला सूचना अधिकारी (डीआईओ), बीएसएनएल के अधिकारी, डाक विभाग के अधिकारी और नामांकन एजेंसियों के प्रतिनिधियों सहित संबंधित विभागों के उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page