जल सरंक्षण की पहल को रफ्तार देने के लिए गुरुग्राम जिला में आज से मिशन अमृत सरोवर शुरू

Font Size

– जिला में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व विधायकों की मौजूदगी में पांच स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम
– जिला में 75 तालाब एक साल में विकसित करने की योजना, मुख्यमंत्री आज सोनीपत से करेंगे योजना की शुरूआत

गुरुग्राम 30 अप्रैल। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि केंद्र सरकार की जल संरक्षण की पहल को रफ्तार देने के लिए प्रदेश में आज से मिशन अमृत सरोवर की शुरुआत की जा रही है। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत राज्य स्तरीय कार्यक्रम सोनीपत में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सोनीपत में आयोजित कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल इस मिशन का विधिवत शुभारंभ करेंगे। जिसका प्रदेश के सभी जिलों में आयोजन स्थल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

डीसी श्री यादव ने गुरुग्राम जिला में होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा की जानकारी देते हुए बताया कि जिला में  पांच स्थानों पर कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला प्रशासन द्वारा गांव चांदला डुंगरवास में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्याथिति केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को आमंत्रित किया गया है। वहीं सोहना ब्लाक के गांव गढ़ी वाजिदपुर में गुरुग्राम के विधायक श्री सुधीर सिंगला बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगे। यहां करीब 1.84 एकड़ क्षेत्र पर अमृत सरोवर का निर्माण किया जाएगा। सोहना ब्लॉक में दूसरा कार्यक्रम गांव हरियाहेड़ा में आयोजित किया जाएगा जहाँ पर गुरुग्राम के मंडल आयुक्त श्री राजीव रंजन मुख्याथिति के रूप में उपस्थित रहेंगे। श्री यादव ने बताया कि इसी क्रम में पटौदी ब्लॉक में गाँव मऊ में करीब 2 एकड़ में अमृत सरोवर का निर्माण किया जाएगा जहाँ पर पटौदी के विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता को मुख्यअतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। वहीं फर्रुखनगर ब्लॉक के गांव कालियावास में बादशाहपुर के विधायक एवं हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज़ के चैयरमेन श्री राकेश दौलताबाद बतौर मुख्य अतिथि अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। कालियावास गांव में 2 एकड़ क्षेत्र पर अमृत सरोवर का निर्माण किया जाएगा।

डीसी श्री यादव ने बताया कि इस मिशन के तहत जिला में जल संरक्षण संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देते हुए एक साल में 75 तालाबों का जीर्णाेद्धार तथा निर्माण किया जाएगा। परियोजना के तहत पदम श्री अवॉर्ड विजेता, शहीदो तथा स्वतंत्रता सेनानियों के गांवो को प्राथमिकता दी जाएगी। तालाब का जीर्णाेद्धार होने उपरांत प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त के दिन संबंधित गांव के पदम श्री अवॉर्ड विजेता, शहीदों के परिजनों तथा स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों द्वारा वहां राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। जिला में 1-1 तालाब को संबंधित क्षेत्र के सांसद तथा 1-1 गांव विधायकों द्वारा गोद लेते हुए तालाब विकसित किए जाएंगे। उन्होंने जिला के ग्रामवासियों से आह्वान करते हुए कहा कि जल संरक्षण के लिए समर्पित इस मिशन में आप सभी को सहभागिता अपेक्षित है।

You cannot copy content of this page