योग दिवस 2022 की तैयारी में हजारों लोगों ने लाल किले पर योग अभ्यास किया

Font Size

योग उत्सव ने वैश्विक उपस्थिति को आकर्षित किया क्योंकि

आयुष मंत्रालय विश्व स्वास्थ्य दिवस पर योग उत्सव का आयोजन करता है क्योंकि यह 75 दिनों के बाद आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के लिए तैयारी की शुरुआत का प्रतीक है

पीएम के “वन सन, वन अर्थ” अभियान के अनुसार दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह सूर्य की गति के साथ 24 घंटे तक प्रसारित किया जाएगा

ब्रांड ‘इंडिया’ को बढ़ावा देने वाले 75 विरासत स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शारीरिक अभ्यास आयोजित किया

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष, केंद्रीय मंत्री, सांसद, विदेशी गणमान्य व्यक्ति लाल किले पर योग अभ्यास किया

नई दिल्ली :  विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आयुष मंत्रालय ने आज नई दिल्ली में लाल किले के प्रतिष्ठित 15 अगस्त मैदान में योग उत्सव का आयोजन किया। यह कार्यक्रम 75 दिनों के बाद आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) की तैयारी की शुरुआत का प्रतीक है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्रियों, संसद सदस्यों, विभिन्न देशों के राजदूतों, योग गुरुओं, वरिष्ठ अधिकारियों और स्वयंसेवकों ने अपनी सक्रिय भागीदारी दर्ज की, क्योंकि उन्होंने सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) के तौर तरीके का अभ्यास किया।

 

केंद्रीय आयुष, पोत, नौवहन और जलमार्ग मंत्री  सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री  जी. किशन रेड्डी, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री  भूपेंद्र यादव, विदेश तथा संस्कृति राज्य मंत्री  मीनाक्षी लेखी, केंद्रीय शिक्षा एवं विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री  रामेश्वर तेली और पोत, नौवहन एवं जलमार्ग राज्य मंत्री  शांतनु ठाकुर उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में उपस्थित सांसदों में  जगदंबिका पाल,  राजेंद्र अग्रवाल,  सुनीता दुग्गल,  मंगला सुरेश अंगारी, सी. लालतलंथंगा,  फागनोन कोन्याक,  तपन कुमार गोगोई,  राजदीप रॉय और होरेन सिंह बे शामिल थे।

अनेक गणमान्य व्यक्तियों और स्वीडन, हंगरी, वियतनाम, मेडागास्कर, त्रिनिदाद और टोबैगो, वेनेजुएला, टोगो, पेरू, किर्गिस्तान और जिम्बाब्वे सहित कई देशों के दूतावासों और उच्चायोगों के अधिकारियों ने योग उत्सव में भाग लिया और इस औपचारिक कार्यक्रम में वैश्विक उपस्थिति सुनिश्चित की। इस साल 75 दिनों के बाद आयोजित होने वाले 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। हर साल 21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

सभा को संबोधित करते हुए, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने योग के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “योग भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर सभी को बधाई दी और योग को पूरी दुनिया में ले जाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया।

योग दिवस 2022 की तैयारी में हजारों लोगों ने लाल किले पर योग अभ्यास किया 2

इस अवसर पर  सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, “आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। योग एक ऐसा अभ्यास है जो शरीर और मन के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। यह हमें शारीरिक शक्ति देता है और आधुनिक जीवन की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने के लिए मानसिक संतुलन और भावनात्मक स्थिरता प्रदान करता है। हम 75 दिनों के बाद आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की शुरुआत के तौर पर इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। श्री सोनोवाल ने कहा कि मंत्रालय ने प्रमुख भारत ब्रांडिंग के साथ 75 विरासत स्थलों पर योग अभ्यास के आयोजन की योजना बनाई है और सूर्य की गति के साथ दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों को प्रसारित करने की भी योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘वन सन, वन अर्थ’ अभियान से जुड़ा है।

कार्यक्रम में भाग लेने वालों को धन्यवाद देते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मैं लोकसभा अध्यक्ष, केंद्रीय मंत्रियों, संसद  सदस्यों, राजदूतों, उच्चायुक्तों, योग गुरुओं, विभिन्न मंत्रालयों के प्रतिनिधियों, पत्रकारों, स्वयंसेवियों और प्रतिभागियों का आभारी हूं। आने वाले दिनों में, मैं सभी हितधारकों से सार्वजनिक भागीदारी और भागीदारी को अधिकतम करने के लिए मिशन मोड में संयुक्त प्रयास करने का अनुरोध करता हूं।

योग दिवस 2022 की तैयारी में हजारों लोगों ने लाल किले पर योग अभ्यास किया 3

आज के मेगा शो में कॉमन योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) को बहुत अहमियत दी गई। सीवाईपी को विशेषज्ञों से इनपुट के रूप में डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि इसमें योग के सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए दिन-प्रतिदिन योग अभ्यास शामिल है। प्रोटोकॉल का उद्देश्य योग निद्रा, प्राणायाम, ध्यान आदि जैसे योग अभ्यासों को लोकप्रिय बनाना है। प्रत्येक योगिक गतिविधि लचीलेपन, शक्ति, संतुलन और सद्भाव प्राप्त करने में सुधार करने की कुंजी है। भारत सरकार द्वारा योग पोर्टल लोगों को हर दिन योग को अपनाने, अभ्यास करने और आनंद लेने में मदद करने के लिए एक मंच है।

आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने योग के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि योग आज एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बन गया है और दुनिया के लगभग सभी देशों में इसका व्यापक रूप से अभ्यास किया जा रहा है।

परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष पूज्य स्वामी चिदानंद सरस्वती और महाबोधि अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्र, लेह-लद्दाख के संस्थापक श्री भिक्खु संघसेना जैसे योग गुरुओं ने भी लाइव कार्यक्रम के दौरान अपने विचार साझा किए।

संबोधनों के बाद, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेशक डॉ. ईश्वर वी. बसवरद्दी के नेतृत्व में मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के विशेषज्ञों द्वारा योग के सामान्य तौर-तरीकों का एक लाइव प्रदर्शन किया गया, जिसमें 3000 से अधिक योग साधकों ने लाल किले पर योग के सामान्य तौर-तरीकों का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम को आयुष मंत्रालय, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान और अन्य योग संस्थानों के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से स्ट्रीम किया गया था।

Table of Contents

You cannot copy content of this page