पालम विहार में वेस्ट मेनेजमेंट एंड रीसाइकिलिंग जागरूकता गतिविधियों का आयोजन 20 मार्च को, सभी उम्र के लोग हो सकते हैं शामिल

Font Size

गुरुग्राम : साइकिल यात्रा के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए  3 अप्रेल को पर्यावरण चेतना साइकिल यात्रा का आयोजन किया जायेगा. लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ने के उद्देश्य से 20 मार्च, रविवार को वेस्ट मेनेजमेंट एंड रीसाइकिलिंग जागरूकता गतिविधियां ( Waste Management & Recycling Awareness Activity ) भी आयोजित की जायेंगी। इस कार्यक्रम में सभी आयु वर्ग के बच्चे तथा समाज के विभिन्न आयु वर्गों के लोग विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से अपनी भागीदारी कर सकते हैं. ई ब्लॉक पार्क, न्यू पालम विहार, फेज-2,  गुरुग्राम में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के संयोजक आर डब्ल्यू ए ,ई ब्लॉक फेज 2 पालम विहार एवं रचना कुलश्रेष्ठ हैं  जबकि पर्यावरण चेतना साइकिल यात्रा के संयोजक शिवरतन राव हैं .

कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी रचना कुलश्रेष्ठ ने दी, उन्होंने बातया कि आगामी 3 अप्रैल को साइकिल यात्रा के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण पर जागरूकता बढ़ाने के लिए गुरुग्राम में एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है. इसमें गुरुग्राम के सभी क्षेत्रों से साइकिल यात्रा चलेगी जो लेजर वैली पार्क सेक्टर 29 पर समाप्त होगी. लेजर वैली पार्क में भी एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि इस महत्वपूर्ण यात्रा के संदर्भ में ही पूरे गुरुग्राम में अलग-अलग सोसाइटी में विविध एक्टिविटी भी आयोजित की जायेंगी. उक्त श्रृंखला में न्यू पालम विहार फेज 2 में भी वेस्ट मैनेजमेंट पर आधारित गतिविधि होगी. इसके लिए 20 मार्च 2022, रविवार का दिन निर्धारित किया गया है . यह आयोजन सुबह 8:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक होगा .

रचना कुलश्रेष्ठ के अनुसार इस कार्यक्रम में किसी भी उम्र के लोग अपनी कलात्मक, रचनात्मक व विचारात्मक कला कौशल के माध्यम से सहभागिता कर सकते हैं. इसमें अपने घरों में जो  वेस्ट सामान है उससे  “वेस्ट से बेस्ट”  थीम के तहत कुछ रचनात्मक बना कर लोगों को जागरूक कर सकते हैं । उनका कहना है कि “डिस्कार्ड” वस्तु जिसको हम कूड़े में फेंक देते हैं उन वस्तुओं का उपयोग कर कुछ अपने जीवन के लिए उपयोगी वस्तु या कलाकृति का निर्माण कर सकते हैं. साथ ही वेस्ट कागजों पर पर्यावरण पर आधारित चित्रकारी के माध्यम से भी संदेशपरक पेंटिंग कर सकते हैं .

इसके अलावा वेस्ट मटेरियल कागज और गत्ते से पर्यावरण जागरूकता सम्बन्धी स्लोगन बोर्ड तैयार कर सकते हैं. पर्यावरण संरक्षण और वेस्ट मैनेजमेंट पर आधारित 5 मिनट के किसी नाटक की प्रस्तुति कर लोगों को इस संवेदनशील विषय की ओर आकर्षित कर सकते हैं.

इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण और वेस्ट मैनेजमेंट पर आधारित कविता का निर्माण एवं उसकी प्रस्तुति कर अपनी सहभागिता कर सकते हैं ।

उन्होंने बताया कि गुरुग्राम के अनुभवी लोगों एवं पर्यावरणविदों के द्वारा उसका अवलोकन किया जाएगा जौर उन्हें उचित पुरस्कार एवं प्रोत्साहन दिया जाएगा .

You cannot copy content of this page