संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से : महंगाई सहित कई मुद्दे उठाएगा विपक्ष

Font Size

second phase of budget session in loksabha latest loksabha news

second phase of budget session in loksabhaनई दिल्ली (second phase of budget session in loksabha):  संसद के दोनों सदनों के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो रहा है. इसमें विपक्ष  एक बार फिर कई मुद्दों को लेकर हमलावर होगी . इनमें बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी में बरती गई खामियां शामिल हैं. इस सत्र में बजटीय प्रस्तावों के लिए संसद की मंजूरी लेना और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करना सरकार के एजेंडे में शामिल है. .

बताया जाता है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करेंगी और सदन में इस पर आज चर्चा की जा सकती है. सरकार ने संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक को भी लोकसभा में विचार किये जाने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है.

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व कोविड के कारण बजट सत्र के पहले चरण में 29 जनवरी से 11 फरवरी तक दो अलग-अलग पालियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित की गई थी.

अब कोविड-19  संक्रमण में सुधार के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से साथ-साथ चलेगी.

संसद के इस सत्र पर कुछ ही दिन पहले उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनावों  के परिणाम का असर भी दिखेगा .

second phase of budget session in loksabha

You cannot copy content of this page