प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया : बच्चों के साथ की मेट्रो में यात्रा

Font Size

पुणे :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी @narendramodi ने  आज  पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया. उन्होंने  छत्रपति शिवाजी महाराज की भव्य प्रतिमा का लोकार्पण भी किया. उन्होंने पुणे मेट्रो में स्कूली बच्चों के साथ यात्रा की और बच्चों से बातचीत भी की . इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुणे मेट्रो रेल परियोजना 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से बनाई जा रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया : बच्चों के साथ की मेट्रो में यात्रा 2पीएम मोदी ने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि पुणे मेट्रो के शिलान्यास के लिए आपने मुझे बुलाया था और अब लोकार्पण का भी आपने मुझे अवसर दिया है। इसमें ये संदेश भी है कि समय पर योजनाओं को पूरा किया जा सकता है. पुणे ने एजुकेशन, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, आईटी और ऑटोमोबिल के क्षेत्र में भी अपनी पहचान निरंतर मजबूत की है।

उन्होंने कहा कि ऐसे में आधुनिक सुविधाएं, पुणे के लोगों की जरूरत हैं और हमारी सरकार पुणेवासियों की इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है.

पीएम ने कहा कि  2014 तक देश के सिर्फ दिल्ली-NCR में ही मेट्रो का एक व्यापक विस्तार हुआ था। बाकि इक्का-दुक्का शहरों में मेट्रो पहुंचनी शुरु ही हुई थी।  आज देश के 2 दर्जन से अधिक शहरों में मेट्रो या तो ऑपरेशनल हो चुकी है या फिर जल्द चालू होने वाली है.

उनका कहना था कि हर शहर में सुविधा को स्मार्ट बनाने वाले Integrated Command & Control Center हो। हर शहर में सर्कुलर इकॉनमी को मजबूत बनाने वाला आधुनिक वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम हो।  हर शहर को वॉटर प्लस बनाने वाले पर्याप्त आधुनिक सीवेज treatment plant हों, जल स्रोतों के संरक्षण का बेहतर इंतजाम हो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया : बच्चों के साथ की मेट्रो में यात्रा 3

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि हर शहर में ज्यादा से ज्यादा ग्रीन ट्रांसपोर्ट हो, इलेक्ट्रिक बसें हों, इलेक्ट्रिक कारें हों, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन हों। हर शहर में स्मार्ट मोबिलिटी हो, लोग ट्रांसपोर्ट सुविधाओं के लिए एक ही कार्ड का इस्तेमाल करें.  किसी भी देश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए जो चीज सबसे जरूरी है वो है स्पीड और स्केल। लेकिन दशकों तक हमारे यहां ऐसी व्यवस्थाएं रहीं कि अहम परियोजनाओं को पूरा होने में काफी देर हो जाती थी।

उन्होंने पिछली सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि ये सुस्त रवैया, देश के विकास को भी प्रभावित करता रहा है. आज के तेजी से बढ़ते हुए भारत में हमें स्पीड पर भी ध्यान देना होगा और स्केल पर भी।  इसलिए ही हमारी सरकार ने पीएम-गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान बनाया है. किसी भी देश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए जो चीज सबसे जरूरी है वो है स्पीड और स्केल. लेकिन दशकों तक हमारे यहां ऐसी व्यवस्थाएं रहीं कि अहम परियोजनाओं को पूरा होने में काफी देर हो जाती थी.

 

 

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: