अब नहीं होंगी रेल दुर्घटनाएं : सभी ट्रेनों को कवच पहनाया जाएगा : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में हुआ परीक्षण

Font Size

kavach atp

kavach atpनई दिल्ली (kavach atp):  चलती ट्रेनों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए, भारतीय रेलवे ने अपनी स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली तैयार की है जिसे “कवच” के रूप में जाना जाता है। रेलवे ‘कवच’ को दुनिया की सबसे सस्ती स्वचालित ट्रेन दुर्घटना सुरक्षा तकनीक के रूप में बढ़ावा दे रहा है। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज कवच का परीक्षण किया.  सिकंदराबाद के पास दो ट्रेनें पूरी गति से एक-दूसरे की ओर चलाई गईं . एक में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और दूसरी रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को लेकर चलीं और यह परीक्षण सफल रहा । स्वदेशी ‘कवच’ तकनीक के कारण, वे आपस में टकराने से पहले ही रुक गईं।

उल्लेखनीय है कि रेलवे को “शून्य दुर्घटनाओं” के अपने उद्देश्य को पूरा करने में सहायता करने के लिए स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली को इन-हाउस तैयार किया गया है । कवच एक ऐसी प्रणाली है जो एक निश्चित सीमा के भीतर उसी ट्रैक पर दूसरी ट्रेन का पता लगाने पर स्वचालित रूप से एक ट्रेन को रोक देती है।

कवच को तीन भारतीय विक्रेताओं और अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन के संयोजन में डिजाइन और विकसित किया गया है, जो भारतीय रेलवे की कंपनी है। यह बड़ी उपलब्धि है जिससे दुर्घटनाओं को नगण्य किया जा सकता है. इसे अब सभी ट्रेन में इंस्टाल किया जायेगा .  रेलवे मंत्री ने तकनीक विकसित करने वाली कंपनी को बधाई दी और उम्मीद जताई कि रेल का सफर अब और सुरक्षित होगा.

 

Kavach ATP 

Table of Contents

You cannot copy content of this page