सिंगल विंडो पर मिलेगी ई-ऑटो से संबंधित पूरी जानकारी एवं सहायता : अतिरिक्त निगमायुक्त

Font Size

– प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत गठित डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की हुई बैठक

गुरूग्राम, 25 फरवरी। नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि नगर निगम के फायर स्टेशन सैक्टर-29 में स्थापित की जाने वाली सिंगल विंडो पर ई-ऑटो से संबंधित पूरी जानकारी एवं सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। जल्द ही एक हैल्पलाईन नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर संपर्क करके पूरी जानकारी व सहायता प्राप्त की जा सकेगी।

उक्त बात अतिरिक्त निगमायुक्त ने शुक्रवार को सैक्टर-42 स्थित नगर निगम कार्यालय में आयोजित डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा 1 अप्रैल 2022 से गुरूग्राम सहित दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 10 वर्ष पुराने डीजल तथा 15 वर्ष पुराने पैट्रोल वाहनों के चलने पर पाबंदी लगाई है। पहली अप्रैल से इन वाहनों को सडक़ पर नहीं चलने दिया जाएगा तथा संबंधित विभाग द्वारा इन पर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रोजैक्ट परिवर्तन अर्थात पुराने डीजल-पैट्रोल ऑटो को ई-ऑटो में बदलने की प्रक्रिया को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए 10 मार्च को एक विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा। प्रथम चरण में पुराने डीजल-पैट्रोल ऑटो मालिकों को अपने ऑटो-रिक्शा को ई-ऑटो में बदलने के लिए प्रेरित किया जाएगा तथा एनजीटी द्वारा जारी निर्देशों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस बारे में शहर के विभिन्न स्थानों पर जागरूकता संबंधी बोर्ड लगाए जाएंगे एवं पम्पलेट वितरित किए जाएंगे। यातायात पुलिस व स्मार्ट-ई द्वारा ऑटो स्टैंड प्रधानों से संपर्क करके उन्हें प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

सिंगल विंडो से मिलेगी पूर्ण सहायता : डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि ई-ऑटो के बारे में सैक्टर-29 स्थित फायर स्टेशन में स्थापित की जाने वाली सिंगल विंडो से पूरी जानकारी एवं सहायता मिलेगी। इच्छुक व्यक्ति यहां पर ई-ऑटो के बारे में जानकारी लेकर वहीं पर इसके लिए आवेदन भी कर पाएगा। यहीं से उसका आवेदन लोन हेतु संबंधित बैंक को भेज दिया जाएगा तथा उसकी पूरी सहायता की जाएगी। उन्होंने बैठक में उपस्थित लीड बैंक मैनेजर प्रहलाद राय गोदारा से कहा कि वे इस योजना के तहत सभी बैंकों में नोडल अधिकारी नियुक्त करने की कार्रवाई करें, ताकि किसी भी आवेदक को कोई परेशानी ना हो। उन्होंने लोन प्रक्रिया को फास्ट ट्रैक एवं सरल बनाने की बात भी एलडीएम को कही।

बैठक में डीसीपी ट्रैफिक रविन्द्र तोमर, आरटीए सचिव रविन्द्र यादव, संयुक्त आयुक्त सतीश यादव एवं सुमित कुमार, डीआरओ विजय यादव, एलडीएम प्रहलाद राय गोदारा, कार्यकारी अभियंता देवेन्द्र भड़ाना, सलाहकार चाहत सांघवी, ऑटो यूनियन की तरफ से योगेश कौशिक सहित स्मार्ट-ई व विक्ट्री इलैक्ट्रिक व्हीकल्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page