भारत रत्न स्वर कोकिला लता मगेश्कर सदा के लिए मौन हो गई : देश शोक में डूबा, दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

Font Size

मुम्बई : भारत रत्न स्वर कोकिला लता मगेश्कर का आज निधन हो गया. देश और दुनिया शोकाकुल है. देश के राष्ट्रपति से लेकर आम आदमी तक उनकी आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना कर रहा है और शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट कर रहे हैं. उनकी तबियत काफी दिनों से खराब चल रही थी. उन्होंने आज सुबह 8:12 मिनट पर इस दुनिया को अलविदा कहा. लता जी के निधन के बाद दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया.

मुंबई पुलिस के तरफ से लता जी के घर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जा रही है. पूर्ण राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा, दो दिन तक तिरंगा ध्वज आधा झुका रहेगा. मिलिट्री वाहन में अंतिम यात्रा रवाना होगी. मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के डॉ. प्रतीत समदानी ने लता जी के निधन पर बयान देते हुए कहा कि, “आज सुबह 8:12 मिनट पर लता दीदी (लता मंगेशकर) का निधन हो गया. उनके शरीर के कई अंग खराब हो गए थे. उनका इलाज काफी दिनों से अस्पताल में चल रहा था”

 

स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दुख जताया. उन्होंने कहा कि लता जी के निधन की दुखद खबर मिली. वे कई दशकों से भारत की सबसे प्रिय आवाज बनी रहीं. उनकी सुनहरी आवाज अमर है और उनके प्रशंसकों के दिलों में गूंजती रहेगी. उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, “मैं उनके परिवार और दुनिया भर में उनके करोड़ों प्रशंसकों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं. मैं उस प्रतिभा के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करती हूं जो वास्तव में भारत की कोकिला थीं.”

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा, “महान गायक भारत रत्न लता मंगेशकर जी के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. वो भारत की सुरीली आवाज थीं जिन्होंने अपना जीवन संगीत के लिए समर्पित कर दिया.”

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “लता दीदी (लता मंगेशकर) आपके बिना इस देश के गीत और संगीत सूने हैं. आपकी कमी कभी कोई पूरा नहीं कर सकता है. गीत संगीत की देवी मानकर हमेशा आपकी पूजा करते रहेंगे. लता दीदी के चरणों में विनम्र प्रणाम.”

फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने लता जी के निधन पर कहा, ‘मेरे लिए व्यक्तिगत हानि है कि लता मंगेशकर अब हमारे बीच नहीं रहीं. मैं कई सालों से उनके संपर्क में था. हर 15 दिन में मैं उनसे फोन पर बात करता था. इस साल 1 जनवरी को मैंने उन्हें नव वर्ष की शुभकामनाएं दी थीं. मुझे बहुत दुख है उनके जाने का.

लता जी का पार्थिव शरीर दोपहर 12.30 बजे उनके घर प्रभु कुंज ले जाया जाएगा जहां उनके परिवार, रिश्तेदार समेत अन्य लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. वहीं, करीब 4 बजे उनके शव को शिवाजी पार्क ले जाया जाएगा जहां पूर्ण राष्ट्रीय सम्मान के साथ उनका शाम 6.30 बजे अंतिम संस्कार किया जाएगा.

लता जी का पार्थिव शरीर दोपहर 12.30 बजे उनके घर ले जाया जाएगा जिसके बाद पूर्ण राष्ट्रीय सम्मान के साथ शिवाजी पार्क में शाम 6.30 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. बता दें, देश में दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है इस दौरान दो दिन तक तिरंगा ध्वज आधा झुका रहेगा.

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य केशव प्रसाद मौर्य ने लता जी के निधन को संपूर्ण विश्व के संगीत जगत के लिए अपूरणीय क्षति बताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, “विश्व की मशहूर गायिका, जीवनपर्यंत संगीत की दुनिया में अभूतपूर्व योगदान देने वाली भारत रत्न सुर साम्राज्ञी आदरणीय लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दु:खद है. दीदी जी का निधन संपूर्ण विश्व के संगीत जगत के लिए अपूरणीय क्षति है.

लता जी के निधन पर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने ट्वीट कर कहा, “मेरी आवाज ही पहचान हैं, गर याद रहे… और ऐसी आवाज को कोई कैसे भूल सकता है! लता मंगेशकर जी के निधन से गहरा दुख हुआ, मेरी संवेदना और प्रार्थना. ओम शांति.”

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी शोक जताते हुए ट्वीट कर कहा, “लता मंगेशकर अब नहीं रही. भारतीयों की पीढ़ियों को उनके गाने सुनना बहुत पसंद था. लता जी के परिवार और संगीत के सभी प्रेमियों के प्रति संवेदनाएं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लता जी के निधन पर परिवार और प्रशंसकों को संवेदनाएं दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ” ‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर जी के निधन से भारत की आवाज़ खो गई है. लताजी ने आजीवन स्वर और सुर की साधना की. उनके गाये हुए गीतों को भारत की कई पीढ़ियों को सुना और गुनगुनाया है. उनका निधन देश की कला और संस्कृति जगत की बहुत बड़ी क्षति है. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएँ.”

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने भारत रत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उनका निधन भारत के इतिहास के पन्नों पर संपूर्ण राष्ट्र के लिए अपूरणीय क्षति है ।
मांझी ने कहा की लता मंगेशकर जी के निधन की खबर से पूरा देश में शोक की लहर है हमें विश्वास नहीं होता कि वह आज हम सब को छोड़कर चली गई । उनके निधन से मानो देश ने अपना सबसे अमूल्य रत्न खो दिया, जिसकी भरपाई सदियों तक संभव नहीं। उन्हें हमारी नमन श्रद्धांजलि।
भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर बिहार सरकार में मंत्री व हम के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉक्टर संतोष कुमार सुमन, पूर्व मंत्री डॉ० अनिल कुमार, राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ दानिश रिजवान, विधायिका ज्योति मांझी, विधायक प्रफुल्ल मांझी, अमरेंद्र कुमार त्रिपाठी आदि हम नेताओं ने भी उनके निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की

You cannot copy content of this page