स्टारेक्स विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एम.एम. गोयल को ग्लोबल लीडर इन हायर एजुकेशन अवार्ड 2021 मिला  

Font Size

गुरुग्राम, 15 जनवरी : स्टारेक्स विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एम.एम. गोयल को आज ऑनलाइन ग्लोबल फैकल्टी कॉन्क्लेव और अवार्ड्स के दौरान ग्लोबल लीडर इन हायर एजुकेशन अवार्ड 2021  से सम्मानित किया गया। उन्हें शैक्षणिक क्षेत्र में एक विनम्र शिक्षाविद के साथ साथ  नीडोनॉमिक्स स्कूल ऑफ थॉट के संस्थापक के रूप में जाना जाता है। डॉ. दिनेश कामरा सीईओ ए के एस एजुकेशन ने स्वागत सम्बोधन और  प्रो. एम. एम. गोयल की उपलब्धियों का प्रशस्ति पत्र प्रस्तुत  किया।

इस अवसर पर ‘  राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के  अंतर्गत नीडो-एजुकेशन फॉर नीडो-एम्प्लॉयबिलिटी’ विषय पर ऑनलाइन संबोधित करते हुए प्रोफेसर एम.एम. गोयल ने कहा कि “राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ज़रूरतमंद-रोज़गार के लिए ज़रूरतमंद शिक्षा के रूप में पर्याप्त बनाने के लिए हमें अच्छी तरह से परिभाषित सार्वजनिक-निजी-साझेदारी (पीपीपी) मॉडल को अपनाना चाहिए।

प्रो. गोयल ने कहा कि वैश्विक नियोक्ताओं द्वारा भारतीय युवाओं के रोजगार के लिए हमें आध्यात्मिक इनपुट और संचार कौशल के साथ प्रतिस्पर्धा की चुनौती को स्वीकार करने की आवश्यकता है। उन्होंने समझाया कि सतत विकास 2030 के 17 लक्ष्य में से 5 लक्ष्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सीखने के परिणामों पर आधारित हैं जो भारत में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कहते हैं।

उन्होंने हायर ऑर्डर थिंकिंग स्किल्स को क्रिएटिविटी, इनोवेशन और क्रिटिकल थिंकिंग के साथ मानवीय मूल्यों और नैतिकता के साथ जरूरतमंद-रोजगार और जरूरतमंद-उद्यमिता सुनिश्चित करने के लिए उचित ठहराया।

प्रो. गोयल का मानना है कि शैक्षिक प्रबंधन में सुधार के लिए हमें संचालन के सभी स्तरों पर प्रभावी नेतृत्व के साथ स्ट्रीट स्मार्ट (सरल, नैतिक, क्रिया-उन्मुख, उत्तरदायी और पारदर्शी) होना  चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: