प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

Font Size

मुख्‍य केंद्र बिंदु

   युवा कार्यक्रम विभाग सचिव ने 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के बारे में वर्चुअल माध्यम से मीडिया को जानकारी दी

 

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 जनवरी, 2022 को प्रात: 11 बजे पुद्दुचेरी में वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्यम से 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। 12 जनवरी महान दार्शनिक और विचारक स्वामी विवेकानंद जी की जयंती का दिवस है, इसलिए इस उपलक्ष्‍य में प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाने के साथ स्वामी जी की शिक्षाएं और शाश्वत विश्वास युवाओं की शक्ति में भारत में बदलते समय के साथ बहुत अधिक प्रतिध्वनित होता है। राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2022 के बारे में वर्चुअल माध्यम से मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए, युवा कार्यक्रम विभाग की सचिव उषा शर्मा ने कहा कि महोत्सव का उद्देश्य भारत के युवाओं के मस्तिष्क को आकार देना और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए एक संयुक्त शक्ति में बदलना है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे 2

उषा शर्मा ने कहा कि इस वर्ष कोविड महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति को देखते हुए महोत्सव का आयोजन वर्चुअल माध्यम से 12 से 13 जनवरी, 2022 तक किया जाना निर्धारित किया गया है। उद्घाटन के बाद राष्ट्रीय युवा शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसका उद्देश्य हमारे जनसांख्यिकीय लाभांश की वास्तविक क्षमता को उजागर करने के लिए युवाओं को राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रेरित करना, प्रज्ज्वलित करना, एकजुट करना और सक्रिय करना है।

शिखर सम्मेलन के दौरान, युवाओं को पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, सतत विकास लक्ष्य एसडीजी के नेतृत्व में विकास, प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और नवाचार, स्वदेशी और प्राचीन ज्ञान, राष्ट्रीय चरित्र, राष्ट्र निर्माण जैसे अन्य मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त करने का अवसर मिलेगा। युवा कार्यक्रम विभाग की सचिव ने कहा, “उत्सव के दौरान, प्रतिभागियों को पुद्दुचेरी में ऑरोविले के इमर्सिव सिटी एक्सपीरियंस, देश भर के स्वदेशी खेल और लोक नृत्य आदि की एक झलक देखने को मिलेगी। फेस्टिवल के अन्य मुख्य आकर्षणों में लाइव म्यूजिकल परफॉर्मेंस, ऑरोविले एंड आर्ट ऑफ लिविंग इंस्ट्रक्टर्स द्वारा इंटरएक्टिव योग सत्र शामिल हैं।”

 

You cannot copy content of this page