विनी महाजन ने जल शक्ति मंत्रालय में पेयजल विभाग के सचिव के रूप में कार्यभार संभाला

Font Size

नई दिल्ली :   भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी विनी महाजन (पंजाब: 1987) ने आज जल शक्ति मंत्रालय में पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया। सुश्री महाजन ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) कलकत्ता से एमबीए किया है, जहां उन्हें रोल ऑफ ऑनर पर रखा गया था। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज (एलएसआर) से अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) किया है।

 

इससे पहले, वह 26 जून 2020 से पंजाब की मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थीं। पूर्व की नियुक्तियों के दौरान उन्होंने पंजाब सरकार के आवास एवं शहरी विकास विभाग और उद्योग व वाणिज्य, सूचना प्रौद्योगिकी तथा निवेश संवर्धन विभागों के अपर मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया है। वह अप्रैल 2012 से 5 साल तक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की एसीएस/प्रमुख सचिव भी रही थीं। उन्होंने पंजाब में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग और प्रधान सचिव वित्त के रूप में भी कार्य किया है।

सुश्री महाजन ने वर्ष 2007 से 2012 तक भारत के प्रधानमंत्री के संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया और इससे पहले साल 2004-05 के दौरान वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में निदेशक के पद पर कार्य किया।

सुश्री महाजन ने पंजाब में विभिन्न जिम्मेदारियां निभाते हुए पंजाब इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड के प्रबंध निदेशक के रूप में, राज्य में पहले विनिवेश निदेशक के तौर पर, बिजली सचिव तथा विशेष सचिव व्यय के पद पर कार्य किया है। उन्हें डिप्टी कमिश्नर (पंजाब में 25 वर्षों में इस तरह तैनात होने वाली पहली महिला) के रूप में फील्ड स्तर पर अग्रणी पदों पर कार्य करने का 8 वर्षों का अनुभव है।

सुश्री महाजन को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज छात्रवृत्ति सहित कई अकादमिक पुरस्कार मिले हैं। वह 2000 से 2001 तक वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी विश्वविद्यालय में ह्यूबर्ट हम्फ्री फेलो भी थीं।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: