इंजीनियरी सेवा (प्रधान) परीक्षा, 2021 के लिखित भाग के परिणाम घोषित

Font Size

नई दिल्ली :  संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 21 नवम्बर, 2021 को आयोजित इंजीनियरी सेवा (प्रधान) परीक्षा, 2021 के लिखित भाग का परिणाम  घोषित क्र दिया . इसके आधार पर, जारी अनुक्रमांक वाले उम्‍मीदवारों को साक्षात्‍कार/ व्‍यक्तित्‍व परीक्षण के लिए योग्य घोषित किया गया  है:

2.    इन सभी उम्‍मीदवारों की उम्‍मीदवारी इनके हर प्रकार से पात्र पाए जाने के अध्‍यधीन अनंतिम है। उम्‍मीदवारों को अपनी आयु, शैक्षणिक योग्‍यताओं, समुदाय, बेंचमार्क दिव्यांगता (जहां लागू हो) आदि के अपने दावे के समर्थन में व्‍यक्तित्व परीक्षण के समय मूल प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने होंगे। अत:, उन्‍हें व्‍यक्तित्‍व परीक्षण बोर्डों के समक्ष उपस्थित होने से पूर्व आयोग की वेबसाइट पर उपलब्‍ध महत्‍वपूर्ण अनुदेशों के अनुसार अपने प्रमाण-पत्र तैयार रखने और प्रमाण-पत्रों की आवश्‍यकता की पहले ही जांच कर लेने की सलाह दी जाती है।

3.    इंजीनियरी सेवा परीक्षा, 2021 की नियमावली के अनुसार, इन सभी उम्‍मीदवारों को आयोग की वेबसाइट https://upsconline.nic.in पर उपलब्‍ध कराए जाने वाले विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र (डीएएफ) को अनिवार्य रूप से भरना होगा। डीएएफ आयोग की वेबसाइट पर दिनांक 27.12.2021 से 07.01.2022 को शाम 06.00 बजे तक उपलब्‍ध रहेगा। डीएएफ को भरने और उसे आयोग में ऑनलाइन जमा करने संबंधी महत्‍वपूर्ण अनुदेश भी वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराए जाएंगे। सफल घोषित किए गए उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र भरने से पहले वेबसाइट के संगत पृष्‍ठ पर स्‍वयं को रजिस्‍टर करना होगा तथा इसके साथ ही अपनी पात्रता, आरक्षण हेतु दावे के समर्थन में संगत प्रमाण-पत्रों/ दस्‍तावेजों की स्‍कैन की गई प्रतियों को अपलोड कर प्रपत्र सहित ऑनलाइन जमा करना होगा। निर्धारित अवधि के भीतर विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र (डीएएफ) जमा नहीं किए जाने की स्थिति में आयोग द्वारा संबंधित उम्‍मीदवारों की उम्‍मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। अर्हक उम्‍मीदवारों को दिनांक 07 अप्रैल, 2021 को भारत के राजपत्र में अधिसूचित इंजीनियरी सेवा परीक्षा, 2021 की नियमावली और परीक्षा नोटिस का अवलोकन करने का भी परामर्श दिया जाता है, जो कि आयोग की वेबसाइट पर भी उपलब्‍ध है।

4.    उम्‍मीदवार, विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र (डीएएफ) भरने संबंधी महत्‍वपूर्ण अनुदेश और साक्षात्‍कार के समय प्रस्‍तुत किए जाने वाले प्रमाण पत्रों के संदर्भ में आयोग की वेबसाइट पर उपलब्‍ध अनुदेशों के साथ-साथ इंजीनियरी सेवा परीक्षा, 2021 की नियमावली को ध्‍यानपूर्वक पढ़ लें। उम्‍मीदवार अपनी आयु, जन्‍म-तिथि, शैक्षणिक योग्‍यता, समुदाय (अ.ज./अ.ज.जा./‍अ.पि.व./ईडब्‍ल्‍यूएस) तथा दिव्यांगता (बेंचमार्क दिव्यांगता वाले उम्‍मीदवारों के मामले में) के समर्थन में पर्याप्‍त प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत नहीं कर पाने के लिए स्‍वयं उत्‍तरदायी होगा। यदि लिखित परीक्षा का अर्हक कोई उम्‍मीदवार इंजीनियरी सेवा परीक्षा, 2021 के लिए अपनी उम्‍मीदवारी के समर्थन में कोई अथवा सभी अपेक्षित मूल दस्‍तावेज नहीं प्रस्‍तुत करता है तो उसे व्‍यक्तित्‍व परीक्षण बोर्ड के समक्ष उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी और कोई यात्रा भत्‍ता नहीं दिया जाएगा।

5.    साक्षात्‍कार कार्यक्रम की सूचना उम्‍मीदवारों को यथासमय प्रदान कर दी जाएगी। तथापि, साक्षात्‍कार की सही तारीख की सूचना उम्‍मीदवारों को ई-समन पत्र के माध्‍यम से दी जाएगी। साक्षात्‍कार का अनुक्रमांक-वार कार्यक्रम भी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराया जाएगा। उम्‍मीदवारों से अनुरोध है कि वे इस संबंध में अपडेट के लिए आयोग की वेबसाइट (https:// upsc.gov.in) देखें।

6.    उम्‍मीदवारों को व्‍यक्तित्‍व परीक्षण हेतु सूचित की गई तारीख और समय में परिवर्तन करने संबंधी अनुरोध पर किसी भी स्थिति में विचार नहीं किया जाएगा।

7.    जिन उम्मीदवारों ने अर्हता प्राप्त नहीं की है उनके अंक-पत्र, अंतिम परिणाम के प्रकाशन के उपरांत (व्यक्तित्व परीक्षण के आयोजन के बाद) आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे और ये अंक पत्र, वेबसाइट पर 30 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे।

8.    उम्मीदवार अपना अनुक्रमांक और जन्म की तारीख अंकित करने के बाद अंक-पत्र प्राप्‍त कर सकते हैं। तथापि, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा उम्मीदवारों को अंक-पत्र की मुद्रित प्रतियां, उम्मीदवारों से डाक टिकट लगे स्व-पता लिखे लिफाफे सहित उनके द्वारा विशेष अनुरोध प्राप्‍त होने पर ही भेजी जाएंगी। अंक-पत्रों की मुद्रित प्रतियां प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऐसा अनुरोध आयोग की वेबसाइट पर अंक-पत्रों के प्रदर्शित किए जाने के तीस दिन के अंदर करना चाहिए, इसके बाद ऐसे किसी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

9.    परिणाम, संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट https://upsc.gov.in पर भी उपलब्ध रहेगा।

10.   संघ लोक सेवा आयोग के परिसर में एक सुविधा काउंटर स्थित है। उम्मीदवार अपनी परीक्षा/ परिणाम से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी/ स्पष्‍टीकरण इस काउंटर से कार्य दिवसों में प्रात: 10.00 से सायं 5.00 बजे के बीच व्यक्तिगत रूप से अथवा टेलीफान नं. 23388088, (011)-23385271/ 23381125/ 23098543 पर प्राप्‍त कर सकते हैं।

11.   ऑनलाइन विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र भरने के दौरान किसी प्रकार की कठिनाई आने की स्थिति में उम्‍मीदवार, टेलीफोन नं. 23388088/ 23381125 एक्‍स्‍टे. 4331/ 4340 पर सभी कार्य दिवसों में प्रात: 10.00 बजे से सायं 5.00 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग के परीक्षा हालों के परिसर में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध है।


परिणाम के लिए यहाँ क्लिक करें:       Engineering Seva Main Exam result

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: