जिला स्तरीय अंतराष्ट्रीय गीता महोत्सव में उपचार की विभिन्न विधियों में रुचि दिखा रहे जिलावासी

Font Size

– उपचार की नई विधि इलेक्ट्रोपैथी व आयुष विभाग के स्टाल पर लग रही लोगों की भीड़, काफी लोगों को मौके पर ही मिला आराम
– सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी भवन परिसर में जारी तीन दिवसीय महोत्सव का अंतिम दिन आज

गुरुग्राम, 13 दिसंबर। जिला में पिछले दो दिनों से जारी तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में आयुष विभाग सहित उपचार की नई विधि इलेक्ट्रोपैथी मेले में आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रही है। उपरोक्त दोनों स्टॉल पर काफी संख्या में लोगों ने मौके पर ही इसका लाभ उठाते हुए दर्द में राहत मिलने की पुष्टि भी की। यह तीन दिवसीय महोत्सव सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी ज़िला परिषद भवन में आयोजित किया जा रहा है। महोत्सव का आज अंतिम दिन है, जिलावासी प्रातः 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक आकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं।

महोत्सव में प्रतिभागी के रूप में शामिल आयुष विभाग गुरुग्राम के काउंटर पर आ रहे लोगों को विभिन्न प्रकार के रोगों में सहायक योगासनों की विस्तृत जानकारी डॉक्टर भूदेव द्वारा प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही एसिडिटी, मधुमेह, वायरल बुखार, पाचनतंत्र सहित छोटे बच्चों के सर्दी खांसी जैसे रोगों में घरेलू उपायों के बारे में भी जानकारी प्रदान की जा रही है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी से पार पाने में आयुष विभाग की उपचार विधियों ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

महोत्सव में एक अन्य प्रतिभागी डॉ ललित गोला द्वारा रोग उपचार की नई विधि, इलेक्ट्रोपैथी द्वारा किया जा रहा उपचार भी मेले में आने वाले लोगों के बीच चर्चा व आकर्षण का केंद्र बन रहा है। डॉ गोला ने बताया कि इलेक्ट्रोपैथी वह वैज्ञानिक पद्धति है जो हमें पेड़ पौधों की इलेक्ट्रिसिटी से मनुष्य शरीर की असमान इलेक्ट्रिसिटी को समान करने में सहायक होती है। मेले में उनके द्वारा सर दर्द , घुटनो में दर्द या शरीर मे अन्य किसी प्रकार ले दर्द के लिए दी गयी दवा तत्काल राहत प्रदान कर रही है।

क्यूआर कोड स्कैन कर लें महाभारत व गीता का ज्ञान, पुस्तक साथ रखने की ज़रूरत नहीं

महोत्सव में समग्र शिक्षा विभाग के काउंटर पर आकर आप क्यूआर कोड स्कैन कर महाभारत व गीता का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए पुस्तक साथ रखने की ज़रूरत नहीं है । गुरुग्राम के राजकीय विद्यालय बजघेड़ा के विद्यार्थियों द्वारा महाभारत के पात्रों व श्रीमद्भगवद् गीता को क्यूआर कोड मे परिवर्तित कर एक अनोखा पीरियोडिक टेबल ऑफ महाभारत इन क्यूआर कोड तैयार किया है। इस पीरियोडिक टेबल में महाभारत के विशिष्ट पात्रों को क्यूआर कोड में दर्शाया गया है । इसके साथ-साथ श्रीमद्भगवद् गीता के 18 अध्यायों को पीडीएफ के रूप में अपलोड किया गया है, जिसको आप किसी भी क्यूआर कोड एप्प के माध्यम से अपने मोबाइल पर स्कैन कर पढ़ सकते हैं।

You cannot copy content of this page