भारत में ओटीटी और बड़े पर्दे के बीच खूबसूरत सहअस्तित्व देखा जा सकता है : अपर्णा पुरोहित
ओटीटी मजबूत कहानी और चरित्र की मांग करता है : सामंथा
गोवा : “मैंने कभी भी व्यक्तित्व को जीवन से बड़ा बनाने की कोशिश नहीं की। मैं हमेशा वास्तविकता में जीने की कोशिश करता हूं और अपने व्यक्तित्व को लोगों के प्रतिनिधि की तरह बनाता हूं।” यह बात जाने-माने अभिनेता मनोज बाजपेयी ने गोवा में भारत के 52वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के मौके पर आयोजित ‘क्रिएटिंग कल्ट आइकॉन: इंडियाज ओन जेम्स बॉन्ड विद द फैमिली मैन’ पर एक ‘ संवाद सत्र’ में कही।
वर्चुअल माध्यम से आयोजित सत्र को संबोधित करते हुए मनोज ने कहा कि एक भारतीय मध्यम वर्ग का जीवन हास्य से भरा होता है और यह उनके सभी पात्रों के लिए प्रेरणा और संदर्भ है। उन्होंने कहा, “मुझे द फैमिली मैन सीरीज़ में अपने किरदार श्रीकांत तिवारी को कहीं और खोजने की ज़रूरत नहीं थी। मुझे यह मेरे भीतर, मेरे परिवार में, मेरे आसपास और हर जगह मिला है।”
‘द फैमिली मैन’ एक मध्यम वर्गीय भारतीय व्यक्ति की एक बेहतरीन कहानी है। पारिवारिक पृष्ठभूमि वाला यह व्यक्ति, जो काम से भरा हुआ है और उच्च उम्मीदें रखता है, अपने जीवन को संतुलित करने की कोशिश कर रहा है। मनोज ने कहा, “जब राज और डीके सिनॉप्सिस लेकर मेरे पास आए, तो मैं काम करने के लिए तुरंत तैयार हो गया।”
द फैमिली मैन के निदेशक राज निदिमोरू और कृष्णा डीके, जिन्हें राज और डीके के नाम से जाना जाता है, ने भी सत्र को संबोधित किया। उन्होंने एक ऐसी कहानी बताने का इरादा व्यक्त किया जो पूरे भारत को उनके जैसा महसूस कराए। दोनों ने कहा, “स्वतंत्रता की सबसे बड़ी अभिव्यक्ति जो हम अनुभव करते हैं जब हमने द फैमिली मैन श्रृंखला शुरू की थी, तो हमें खुद को सीमित क्यों करना चाहिए? बाधा को तोड़ने और कहानी को अखिल भारतीय बनाने के लिए, हम विभिन्न क्षेत्रों के अभिनेताओं, क्रू और लेखकों के पास पहुँचे।”
सामंथा रुथ प्रभु तेलुगु और तमिल फिल्मों की एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं। वेब श्रृंखला के बारे में एक संवाद सत्र में बोलते हुए, सामंथा ने कहा, “इस वेब श्रृंखला में ‘राजी’ की उनकी भूमिका सबसे चुनौतीपूर्ण थी। इस भूमिका की तैयारी के लिए हमने कई लोगों की मदद के साथ-साथ विशेष प्रशिक्षण भी लिया। उन्होंने कहा, “राजी बहुत नई, अनोखी और रोमांचक थी। इसने मुझे एक नए आयाम का पता लगाने की अनुमति दी और मेरे अंदर का अभिनेता इस चुनौती को मना नहीं कर सका।”
ओटीटी पर एक सवाल के जवाब में सामंथा ने कहा कि ओटीटी एक ऐसा मंच है जो मजबूत कहानी और चरित्र की सहानुभूति की मांग करता है। उन्होंने कहा, “एक वेब श्रृंखला के दर्शकों को शामिल करना बहुत मुश्किल है क्योंकि हमें कई बाधाओं को दूर करना है। नियंत्रण हमेशा दर्शकों के हाथ में होता है।”
एमेजॉन प्राइम की इंडिया ओरिजिनल्स की प्रमुख अपर्णा पुरोहित ने बताया कि पांच साल पहले टीम घर-घर जाकर क्रिएटर्स के पास गई और उनसे कहानियां मांगीं। अपर्णा ने कहा, “यह आखिरकार हुआ। हम आभारी हैं कि राज और डीके ने हमें अपनी कहानी बताने के लिए चुना। हमें खुशी है कि आज यह सभी बाधाओं को पार कर गया है। यह हमारे भीतर गूंजता था और इसने दुनिया भर के दर्शकों को छुआ।”
उन्होंने कहा, “भारत में सब कुछ खूबसूरती से सह-अस्तित्व में है, ऐसा ही ओटीटी और बड़े पर्दे पर भी होगा। आकर्षक और सम्मोहक सामग्री हमेशा दर्शकों को आकर्षित करेगी। हम कला की शक्ति के माध्यम से महामारी के सबसे कठिन दौर में भी फलने-फूलने में सक्षम थे। ”
संवाद सत्र का संचालन अभिनेता अंकुर पाठक ने किया। सत्र की शुरुआत में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने प्रतिभागियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर महोत्सव के निदेशक चैतन्य प्रसाद उपस्थित थे।