अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में साइकिल से पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

Font Size

मनसुख मंडाविया

– गैर-संक्रामक रोगों (एनसीडी) पर जागरूकता बढ़ाने की मुहीम

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली :   भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में पहली साइकिल रैली का आयोजन किया गया।केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया देश में बढ़ते गैर- संक्रामक रोगों (एनसीडी) को देखते हुए आज इसके खिलाफ जागरूकता पैदा करने और एक स्वस्थ सक्रिय जीवन शैली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्वास्थ्य मंडप का उद्घाटन करने के लिए साइकिल से आए। उनके साथ डॉ. बलराम भार्गव, डीजी, आईसीएमआर,  अरुण सिंघल, सीईओ, एफएसएसएआई,डॉ. धर्मेंद्र गंगवार,एएस एंड एफए, विकास शील, एएस एंड एमडी (एनएचएम),  लव अग्रवाल, जेएस (आईएच) शामिल थे।  विशाल चौहान, संयुक्त सचिव (एनएचएम) सहित स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी इस दौरान मौजूद रहे।

 

मनसुख मंडाविया

दिल्ली के प्रगति मैदान में 40वें आईआईटीएफ में इस वर्ष के स्वास्थ्य मंडप काविषय गैर-संक्रामक रोगों (एनसीडी),जिन्हें जीवन-शैली से जुड़ी बीमारियां भी कहा जाता है,के बारे में जागरूकता पैदा करना है,और समग्र स्वास्थ्य के महत्व को प्रचारित करना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आईटीएफ 2021 में स्वास्थ्य मंडप के उद्घाटन के अवसर पररोग निरोधी स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए “आज़ादी का अमृत महोत्सव” के हिस्से के रूप में एक महीने तक चलने वाले लंबे अभियान की घोषणा की। उन्होंने कहा कि महीने भर चलने वाले इस लंबे अभियान के दौरान,हमने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती केंद्रों के माध्यम से देश भर में 7.5 लाख तंदुरूस्ती सत्र और 75 लाख एनसीडी स्क्रीनिंग आयोजित करने का लक्ष्य रखा है। मनसुख मंडाविया मनसुख मंडाविया मनसुख मंडाविया

शुरुआती जांच से बीमारियों की समय पर पहचान करने में मदद मिलेगी। यह संपूर्ण स्वास्थ्य की व्यापक अवधारणा का हिस्सा है,जो रोग निरोधी और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने सहित काफी व्यापक है। उन्होंने कहा कि “द फिट इंडिया,ईट राइट इंडिया,खेलो इंडिया, और योग प्रधानमंत्री के संपूर्ण स्वास्थ्य दृष्टिकोण का हिस्सा हैं जो एक स्वस्थ और एक नए उत्पादक भारत की आधारशिला रखेंगे।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004DC67.jpg?w=715&ssl=1मनसुख मंडाविया

उन्होंने यह भी कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एक क्रांति है और यह डिजिटल रिकॉर्ड रखने में हमारी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि आज़ादी का अमृत महोत्सव गतिविधियों के एक हिस्से के रूप में, हम आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में पंजीकरण के लिए एक अभियान शुरू करेंगे।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image006ZE83.jpg?w=715&ssl=1https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image008NCFE.jpg?w=715&ssl=1

 

उन्होंने भारत के कोविड-19 राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में,”जन भागीदारी” ने कोविड महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने विशाल टीकाकरण में देश की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। श्री मंडाविया ने अफवाहों, गलत सूचनाओं के खिलाफ जागरूकता पैदा करने और झिझक को दूर करने के लिए मीडिया का आभार जाहिर किया।

उन्होंने बताया कि सरकार ने विभिन्न हितधारकों की मदद से 113 करोड़ टीकाकरण खुराक लगाने का काम कर लिया गया है।उन्होंने भविष्य की किसी भी महामारी से निपटने और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन पर भी बात की। उन्होंने बताया कि  भारत सरकार द्वारा देश के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए हर जिले को कवर करने के उद्देश्य से 64,000 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा से किफायती मूल्य पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

 

You cannot copy content of this page