गृह मंत्री अनिल विज पंजाब सरकार पर बरसे

Font Size

– “लाल किले की घटना में शामिल लोगों को दो-दो लाख रु का इनाम देना किसी भी सरकार के लिए शर्मनाक बात “

-‘‘ऐसे लोगों को इनाम देना देश की कानून व्यवस्था का अपमान करना है’’

-‘‘इससे यह सिद्ध हो ही रहा है कि वो सारे लोग पंजाब सरकार या कांग्रेस पार्टी ने ही भेजे थे’’

चण्डीगढ, 15 नवंबर : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज पंजाब सरकार द्वारा लाल किले की घटना में शामिल लोगों को दो-दो लाख रूपए दिए जाने पर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी और पंजाब सरकार को घेरते हुए कहा कि ‘‘इससे ज्यादा शर्मनाक बात हो नहीं सकती क्योंकि देश का संविधान एक है, देश की कानून व्यवस्था एक हैं, चाहे वहां पर किसी भी पार्टी का राज है, भाजपा का हो, कांग्रेस का हो या किसी ओर दल का हो, संविधान एक होते हुए ऐसे लोगों को इनाम देना देश की कानून व्यवस्था का अपमान करना है’’।

श्री अनिल विज आज यहां मीडिया से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने कहा कि ‘‘जिन लोगों ने कानून की अवहेलना की है और जिन लोगों ने लाल किले पर चढकर हंगामा किया है तथा जिन लोगों के खिलाफ मामले दर्ज हुए हैं उनको दो-दो लाख रूपए का इनाम देना, देश की कानून व्यवस्था का अपमान करना है’’। उन्होंने पंजाब सरकार को आडे हाथों लेते हुए कहा कि कहा कि इस कार्य से ‘‘देश के संविधान का अपमान करना है और ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करना, इससे ज्यादा शर्मनाम बात हो नहीं सकती, इससे यह सिद्ध हो ही रहा है कि वो सारे लोग पंजाब सरकार ने ही भेजे थे या कांग्रेस पार्टी ने ही भेजे थे’’।

 

‘‘प्रजातंत्र में आंदोलन करना सभी अधिकार, लेकिन कार के शीशे तोडने, कपडे फाडने व बंधक बनाने का अधिकार नहीं’’- विज

 

गुरनाम सिंह चढूनी की यात्रा के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि ‘‘हरियाणा इस ओर अंबाला से शुरू होता हैं और यह गुरूनाम सिंह चढूनी का आंदोलन हैं, वो यात्रा निकालें, धरना दें, भूख हडताल करें, हमें कोई ऐतराज नहीं हैं’’। उन्होंने कहा कि ‘‘मैंने हमेंशा ही कहा कि हमारा प्रजातांत्रिक देश हैं हर व्यक्ति को आंदोलन करने का अधिकार हें लेकिन आपको किसी की कार के शीशे तोड़ने का अधिकार नहीं हैं, आपको किसी को भी बंधक बनाने का अधिकार नहीं हैं, आपको किसी के कपडे़ फाड़ने का अधिकार नहीं हैं और जब-जब कोई भी इस प्रकार से करेगा, तो कानून अपना काम करेगा’’।

 

‘‘केजरीवाल जी को तो अपनी कमियों को दूसरो पर थोपने की आदत’’-विज

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के ब्यान के संबंध में पूछे सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि ‘‘केजरीवाल जी को तो अपनी कमियों को दूसरो पर थोपने की आदत है, अगर, यमुना में पानी छठ के समय पर गंदा हो जाए, तो हरियाणा ने गंदा भेजा है। उन्होंने अरविन्द केजरीवाल से प्रश्न करते हुए कहा कि ‘‘सोनीपत में यमुना का बीओडी माप लो, अपना ओखला में माप लो और दिल्ली से गुजरने के बाद जब यमुना फरीदाबाद में जाती हैं तो वहां का माप लो, आपको यमुना की स्थिति का पता लग जाएगा’’।

 

‘‘यमुना सफाई के संबंध में केजरीवाल बताएं, कि उन्होंने क्या किया’’-विज

 

इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि ‘‘दिवाली आती है तो पटाखे मत जलाओ, अच्छी बात हैं, प्रदूषण को रोकना भी चाहिए लेकिन बाकी 364 दिन अरविन्द केजरीवाल जी क्या कर रहे हैं’’। उन्होंने पुनः दिल्ली के मुख्यमंत्री को घेरते हुए प्रश्न कि किया कि ‘‘यमुना गंदी न हो, दिल्ली में कितने एसटीपी प्लांट लगाए गए, कितने संचालित हुए, यमुना में कितनी बीओडी कम की, केजरीवाल जी बताएं’’।

 

‘‘दिल्ली के प्रदूषण में पराली का योगदान केवल 4 प्रतिशत’’-विज

 

श्री विज ने कहा कि हरियाणा मं पराली जलाने पर पूरी कोशिश की जा रही है, और पराली जलाना कम भी हुआ है, हरियणा में बहुत कम मामले हैं और सख्ती भी की जा रही है लेकिन हम चावल उत्पादक प्रदेश हैं हमारे प्रदेश में बडे़ स्तर पर चावल उगाया जाता हैं और पराली न जलें, इसके लिए सरकार कडे कदम भी उठा रही हैं। उन्होंने फिर से केजरीवाल से सवाल किया कि ‘‘आज जैसा बताया गया कि दिल्ली के प्रदूषण में पराली का योगदान केवल 4 प्रतिशत हैं बाकी 96 प्रतिशत केजरीवाली क्या कर रहे हैं, वो बताएं’’।

 

कांग्रेस को ऐलनाबाद के उप-चुनावों में लोगों ने दिखाया आईना- विज

 

भूपेन्द्र सिंह हुडा के संबंध में पूछे सवाल के जवाब में गृह मंत्री श्री विज ने कहा कि ‘‘हुडा साहब ने पहले भी घोषणा की थी हम लोगों के बीच में जाएंगें लेकिन लोगों के बीच कांग्रेस की क्या स्थिति हैं, ये ऐलनाबाद के लोगों ने बता दी, कांग्रेस की जमानत भी जब्त हो गई’’। उन्होंने कहा कि ‘‘लोग कांग्रेस का नाम भी लेना चाहते हैं, ये जिस दिन से किसानों का मुदा शुरू हुआ है उनको भडकाने के लिए, उनके सिर पर राजनीति अपनी चमकाने के लिए इन्होेंने कभी कोई कसर नहीं छोडी, लेकिन ऐलनाबाद के लोगों ने इन्हें आईना दिखा दिया, कि वो इनकी बातों में आने वाले नहीं हैं’’। उन्होंने कहा कि ‘‘ऐलनाबाद से भाजपा को आलटाइम हाई वोट मिलें हैं और लोग सारी चीजों को ठीकठाक समझ भी रहे हैं, इस ऐलनाबाद के उप-चुनाव के नतीजे से प्रतीत होता है’’।

 

कांग्रेस की आपस में हो रही है अच्छी लठम-लठा-विज

 

इसी प्रकार, एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि ‘‘इनका (हुडा साहब) तो पहले भी बहुत सारे विधायकों ने लिखकर दिया हैं कि हुडा साहब विधानसभा में सारे विधायकों का टाइम खा जाते है, और हमें बोलने का मौका नहीं मिलता। तो उससे यह तो दर्शाता ही है कि इनकी आपस में अच्छी लठम-लठा हो रही है’’।

 

पिछले लगभग डेढ महीने से कोविड के नए आने वाले रोगियों की संख्या 20 से कम-विज

 

श्री विज कोविड के संबंध में कहा कि पिछले लगभग डेढ महीने से नए आने वाले रोगियों की संख्या 20 से कम हैं, स्थिति नियंत्रण में हैं लेकिन फिर हम नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमने सभी सिविल सर्जन को वीडियो कान्फ्रेंसिंग करके चौकस रहने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा, इंतजाम हमारे पास पूरे हैं, मैडीसिन पर्याप्त हैं, अब कोविड का अनुभव भी है, वैक्सीनेशन भी काफी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लगभग 87 प्रतिशत लोगों को पहली डोज तथा 42 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं, जिसमें मेवात जिला नहीं है।

 

‘‘हम हरियाणा में 31 दिसंबर तक सभी पात्र लोगों को शत-प्रतिशत पहली डोज लगा देंगे  ’’

 

उन्होंने कहा कि मेवात जिला में 28 से 30 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुई हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वैक्सीनेशन के संबंध में कितनी चिंता रखते हैं इस बात से सिद्ध होता है कि विदेश दौरे से आते ही एक-दो घंटे के भीतर देश के उन सभी जिलों के उपायुक्तों से बातचीत की, जहां पर वैक्सीनेशन 50 प्रतिशत से कम थी, इन जिलों में हरियाणा का नूंह जिला भी शामिल था। प्रधासनमंत्री ने वहां के उपायुक्त से बात की है। उन्होंने बताया कि मैं भी इस वीडियो काफ्रेंसिंग में शामिल था और मुख्यमंत्री भी थे और उन्होंने खुद प्रेरित किया वहां पर वेक्सीनेशन बढाई जाए। श्री विज ने बताया कि इस वीडियो कान्फ्रेंसिंग के मैंने भी सभी उपायुक्तों के साथ आयोजित वीडियो कान्फ्रेसिंग में नूह के उपायुक्त को कहा कि जिला स्तर, सब-डिवीजन, तहसील, ब्लाक स्तर पर नोडल अधिकारी बनाए और इन नोडल अधिकारियों को हर संभव सहायता मुहैया करवाई जाएगी ताकि हम हर घर तक वैक्सीनेशन कर सके। उन्होंने बताया कि मेवात में हमने कैम्प लगाए हैं लेकिन अगर लोग नहीं आ रहे हैं तो हम लोगों के पास जाएंगे। वैसे भी अब प्रदेश में ‘‘हर घर दस्तक’’ कार्यक्रम चल रहा है और हरियाणा में 2025 टीमें हर घर तक जा रही है जहां पहली डोंज नहीं लगी है वहां पहली डोज को लगाया जा रहा है और जहां पर दूसरी डोज नहीं लगी है वहंा पर दूसरी डोज लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि ‘‘हम हरियाणा में 31 दिसंबर तक सभी पात्र लोगों को शत-प्रतिशत पहली डोज लगा देंगंे’’।

 

मेवात में हमने विकास कार्यों को तेजी से बढाया

 

मेवात के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ‘‘मेवात काफी पिछडा जिला हैं और मेवात को इन्फ्रांस्ट्रचर के मामले में देश की आजादी के बाद बाकी जगहों के मुकाबले नेगलेक्ट किया गया लेकिन हमने वहां विकास कार्यों को तेजी से बढाया हैं। वहां पर हर आदमी तक पहंुचने का प्रयास किया जा रहा है, जो भी कडिनाईयों उनको दूर किया जा रहा है। इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि कोवैक्सिन को 28 दिन और कोविशील्ड को 84 दिन के बाद लगाया जाता है, इसलिए कुछ दूसरी डोज लगने की प्रतिशतता कम है। इसके अलावा, सिस्टम भी दूसरी डोज के संबंध में एसएमएस व सूचना पात्र व्यक्ति को देता हैं, अगर किसी की दूसरी डोज किसी कारण से रह भी गई तो उसे दूसरी डोज लगाई जा रही है।

 

डेंगू के हर रोगी का निशुल्क इलाज किया जा रहा है-विज

 

डेंगू के मामलों के संबंध में उन्होंने कहा कि डेंगू के लिए पूरी तरह से कार्य कर रहे हैं क्योंकि डंेगू 3 से 4 साल के बाद इतना बडा हैं और हर जिले में अतिरिक्त बिस्तर लगाने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। इसके अलावा, डेंगू के हर रोगी का निशुल्क इलाज किया जा रहा है और प्लेटलेटस भी मुफत दिया जा रहा है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि ‘‘यदि किसी कांग्रेसी को प्लेटलेटस चाहिए होंगें बशर्ते वह तय मापदंडों को पूरा करता हों, तो दिए निशुल्क दिए जाएंगें’’।

You cannot copy content of this page