पटौदी में खोला जाएगा कॉलेज : मनोहर लाल

Font Size

– वर्ष 2022 में 14 अगस्त को कुरुक्षेत्र के पीपली में बड़े स्तर पर मनाया जाएगा विभाजन विभीषिका दिवस

– विभाजन विभीषिका दिवस पर प्रधानमंत्री को करेंगे आमंत्रित

पटौदी (गुरूग्राम), 14 नवंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता की मांग पर पटौदी में कॉलेज खोलने की घोषणा करते हुए कहा कि हम केवल माध्यम मात्र है सरकार का पैसा समाज का पैसा है। यह समाज के लिए है समाज के काम आना चाहिए। वे शनिवार को देर शाम पटौदी में आश्रम हरि मंदिर के संचालक महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव के षष्ठिपूर्ति महोत्सव में उन्हें शुभकामनाएं देने पहुँचे थे।

मुख्यमंत्री ने उनके स्वागत कार्यक्रम के उपरांत अपने संबोधन में कहा कि संतो के जीवन में जन्मदिन या कोई विशेष उपलक्ष का प्रसंग नही होता है। उनका एक सहज महत्व होता है क्योंकि उनका जीवन इन उप्लक्षों से इतना ऊपर उठ चुका होता है कि संतो को उनकी शारीरिक आयु के बजाय उनके विचारों का जो प्रभाव है, उसके कारण उनको समाज मे पूजा जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जब भी संतों के सानिध्य में पहुँचते है तो उनके मन में सदैव संत विचार के रूप में ऐसे विचार लेने की इच्छा रहती है जिनके माध्यम से वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन सही प्रकार से कर सकें। उन्होंने एक पौराणिक प्रसंग का संदर्भ देते हुए कहा कि संत सदैव आपको आपके कर्तव्यों का बोध कराने व समाज को देने का भाव सिखलाते है। उन्होंने कहा कि संत अपने लिए कुछ नही मांगते, उनका जीवन सदैव समाज के लिए समर्पित होता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के विभाजन के समय शहीद हुए लाखों लोगों की स्मृति में स्वामी धर्मदेव जी के संरक्षण में पंचनंद शहीद स्मारक ट्रस्ट का संचालन किया जा रहा है। यह संयोग ही है कि आजादी के अमृत महोत्सव के इस वर्ष में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विभाजन के समय शहीद हुए लोगो की स्मृति में प्रत्येक वर्ष 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस मनाने को घोषणा की है। इन दोनों में काफी समानताएं है। उन्होंने कहा कि मैंने स्वामी धर्मदेव जी से निवेदन किया है कि उपरोक्त ट्रस्ट के पीपली में स्थित शहीद स्मारक स्थल पर 14 अगस्त 2022 के विभाजन विभीषिका दिवस के मौके पर एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जाए जिसमें प्रधानमंत्री जी को आमंत्रित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने आश्रम हरि मंदिर में बनाए जा रहे सभागार में सेंट्रलाइज्ड एसी की सुविधा सुनिश्चित करने का दायित्य पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता को देते हुए कहा कि आप इस क्षेत्र के प्रतिनिधि है, इसलिए यह कार्य आपके माध्यम से होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के उपरांत आश्रम में मनाए जा रहे षष्ठिपूर्ति महोत्सव में स्वामी धर्मदेव के साथ उनका जन्मदिन का केक काटकर उन्हें शुभकामनाएं भी दी। गौरतलब है कि स्वामी धर्मदेव ने 13 नवंबर को साठ वर्ष की आयु पूर्ण की है। षष्ठिपूर्ति का वैदिक संस्कृति में काफी महत्व माना जाता है। इस दिन जीवन का एक पड़ाव समाप्त होता है व दूसरा प्रारंभ होता है । संतों में षष्ठिपूर्ति उत्सव मनाने की विशेष परंपरा रही है ।

स्वामी धर्मदेव ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक राजनेता व राजतंत्र की नई परिपाटी की स्थापना कर समाज को एक नई दिशा दिखाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि दूसरों की सेवा नि:स्वार्थ भाव से करना और इस सेवा के बदले में पाने की कुछ भी इच्छा नहीं रखना, यही सच्ची सेवा है। मुख्यमंत्री संतों द्वारा दिखलाए गए इस पथ पर निस्वार्थ भाव से आगे बढ़ रहे है। समाज के कल्याण व वंचितों के उत्थान के लिए उनके द्वारा बनाई गई कल्याणकारी नीतियां अन्य राज्यों के लिए प्रेरणास्रोत है।

आयोजन में बड़ी संख्या में श्रद्धालु तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम में जरूरतमंद लोगों को संस्था द्वारा राशन और दैनिक जीवन उपयोगी सामान भी वितरित किया गया। इस मौके पर भजन संध्या का भी आयोजन किया गया था।

You cannot copy content of this page