कमोडोर अमित रस्तोगी (सेवानिवृत्त) राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (एनआरडीसी) के नये अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बने

4 / 100
Font Size

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना में 34 वर्ष के शानदार सेवाकाल के बाद कमोडोर अमित रस्तोगी (सेवा निवृत्त) ने आज 18 अक्टूबर को राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (एन आरडीसी) के नये अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है।

उन्होंने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में पूना विश्वविद्यालय से मास्टर्स डिग्री तथा मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और रणनीतिक अध्ययन में एमएससी किया है। वह रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन और कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट, सिकंदराबाद के एक विशिष्ट पूर्व छात्र भी रहे हैं।

वे एक उत्साही प्रोद्योगिकीविद हैं जिन्होंने भारतीय नौसेना में विभिन्न विभागों को संभाला है और उन्हें स्वदेशी विकास और टीओटी मार्ग के माध्यम से युद्धपोतों के लिए मिसाइल प्रणाली, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी गहन युद्ध प्रणाली, चरणबद्ध सरणी (एरे) रडार, संचार उपकरणों के साथ ही अनुसंधान और विकास, शिक्षा और उद्योग में एक साथ सहभागिता करने का समृद्ध अनुभव भी है।
इससे पहले वह पांच वर्षों के लिए एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के निदेशक और दो वर्ष के लिए नौसेना डॉकयार्ड में अतिरिक्त महानिदेशक टेक सेवा भी रहे। उन्होंने पांच वर्ष के लिए उप-महानिदेशक गुणवत्ता आश्वासन और दो वर्ष के लिए विद्युत परीक्षण संशोधन प्राधिकरण के निदेशक का पद भी संभाला था। वह फिटनेस के प्रति जागरूक, एक ईशा ध्यानी, उत्सुक गोल्फ खिलाड़ी और लंबी दूरी के साइकिल चालक भी रहे हैं।
एनआरडीसी विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत वैज्ञानिक और प्रौद्योगिक अनुसंधान विभाग का एक लोक उद्यम है। यह विभिन्न राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास संस्थानों से निकलने वाली प्रोद्योगिकियों के विकास, संवर्धन और हस्तांतरण के कार्य में संलग्न है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page