मुख्यमंत्री मनोहर लाल 7 अक्टूबर को प्रदेश में एक साथ 71 ‘हर हित स्टोर‘ का करेंगे उद्घाटन

Font Size

-हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज की ख़ास पहल

– प्रधानमंत्री  मोदी के 71वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश में खोले जा रहे हैं 71 हर हित स्टोर

गुरुग्राम, 4 अक्टूबर। हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश में 71 हर हित स्टोर खोले जा रहे हैं जिनका उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 7 अक्टूबर को एक ही दिन में चंडीगढ़ से वर्चुअल माध्यम से करेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिवस 17 सितंबर को था।

इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं बादशाहपुर के विधायक श्री राकेश दौलताबाद ने बताया कि 7 अक्टूबर वीरवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश के सभी जिलों में 71 हर हित स्टोर का ऑनलाइन माध्यम से चंडीगढ़ से उद्घाटन करेंगे। इस दौरान हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल गुरूग्राम में गांव दौलताबाद में शुरू किए जाने वाले हर हित स्टोर पर उपस्थित रहेंगे। गुरूग्राम जिला में उस दिन 7 हर हित स्टोर खोले जाएंगे।

गुरूग्राम में ये स्टोर गांव दौलताबाद के अलावा गांव खेड़ा खुर्मरपुर , भौंडसी , कांकरौला, सरायअलावर्दी, हसनपुर तथा मांकड़ौला में खुलेंगे। पूरे प्रदेश में खोले जाने वाले 71 हर हित स्टोर की विस्तार से जानकारी देते हुए श्री दौलताबाद ने बताया कि रेवाड़ी जिला में 8, जींद में 6, भिवानी , हिसार, कैथल जिलों में 5-5 , रोहतक व यमुनानगर में 4-4 , चरखी दादरी , पलवल , सिरसा व सोनीपत में 3-3 स्टोर , पंचकूला ,मेवात , महेन्द्रगढ़ , कुरूक्षेत्र तथा अंबाला में 2-2 और फतेहाबाद, फरीदाबाद, करनाल, झज्जर, पानीपत में 1-1 स्टोर खोला जाएगा।

हर हित स्टोर योजना की अवधारणा के बारे में जानकारी देते हुए राकेश दौलताबाद ने बताया कि गांव के लोगों को जरूरत की हर चीज गांव में उपलब्ध हो सके और ग्रामीण अंचल में रोजगार के नए अवसर पैदा हों, इसके लिए हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन लिमिटेड सभी जिलों में हर हित स्टोर खोल रहा है। इसके लिए युवाओं से आवेदन मांगे गए थे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हर हित रिटेल विस्तार परियोजना इस वर्ष 2 अगस्त को शुरू की थी।

परियोजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी 22 जिलों में लगभग 2 हजार हर हित स्टोर खोलने की योजना है जिससे प्रदेश के युवाओं को ना केवल रोजगार के अवसर मिलेंगे बल्कि उनमें उद्यमशीलता का जज्बा पैदा होगा। राकेश दौलताबाद के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में 1500 और शहरी क्षेत्र में 500 ऐसे स्टोर खोलने की योजना है।

उन्होंने बताया कि हर हित स्टोर पर प्रतिदिन की आवश्यकता का किरयाना का सामान उपभोक्ताओं को मिलेगा, जिसमें सरकारी कॉपरेटिव संस्थाओं अथवा संगठनों जैसे -नैफेड , हैफेड, वीटा आदि, एफपीओ , नेशनल ब्रांड , एफएमसीजी कंपनियों तथा एमएसएमई इकाईयों के उत्पाद शामिल होंगे। ये स्टोर केवल हरियाणा के निवासियों को ही अलॉट किए जा रहे हैं। इसके लिए गुरूग्राम, करनाल तथा हिसार में मास्टर वेयरहाउस का प्रबंध किया गया है।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: