गुरुग्राम में 1 से 31 अक्तुबर तक चलेगा स्वच्छ भारत विशेष अभियान

Font Size

-नोडल अधिकारी जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद ने किया विशेष अभियान का शुभारंभ
-10080 किलोग्राम कचरे का एकत्रिकरण व निपटान करने का रखा गया लक्ष्य

गुरूग्राम, 01 अक्तुबर। गुरूग्राम जिला में आज से स्वच्छ भारत विशेष अभियान शुरू हो गया है जिसका शुभारंभ जिला प्रशासन की तरफ से इस अभियान के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद ने किया। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत शुरू किया गया यह अभियान आज से शुरू होकर 31 अक्तुबर तक चलेगा। इस दौरान जिला में 10080 किलोग्राम कचरे का एकत्रिकरण व निपटान करने का लक्ष्य रखा गया है।

स्वच्छ भारत विशेष अभियान को सफल बनाने के लिए आज नोडल अधिकारी अनु श्योकंद ने लघु सचिवालय के सभागार में स्वच्छ भारत विशेष अभियान क्रियान्वयन समिति की बैठक बुलाई थी। इस बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह अभियान केवल नेहरू युवा केंद्र संगठन का ही नहीं है बल्कि इसमें सभी को सहयोग करना है। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता के लिए जन भागीदारी जरूरी है, इसलिए सभी जन प्रतिनिधि इस कार्य में अपनी आहुति डाले।

उन्होंने कहा कि गांधी जयंती से एक दिन पहले शुरू किए गए इस विशेष अभियान का उद्देश्य यही है कि जब हम पूरे देश के साथ आजादी का 75वां वर्ष मना रहे हैं तो उसमें हम स्वच्छता को अपनी जीवनशैली बनाएं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता कोई एक दिन या पखवाड़े या महीने अथवा साल का काम नहीं है। यह तो अपनी आदत मंे स्वच्छता को शामिल करने का महाअभियान है। अनु श्योकंद ने कहा कि महात्मा गांधी को स्वच्छता प्रिय थी और उनके सपनो का भारत बनाने की हम सबकी जिम्मेदारी है।

अनु श्योकंद ने बैठक में उपस्थित सभी व्यक्तियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। शपथ में कहा गया था कि महात्मा गंाधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी ही नहीं थी बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। सभी ने यह शपथ ली कि वे स्वच्छता के प्रति सजग रहेंगे और हर वर्ष 100 घंटे यानि सप्ताह में दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के संकल्प को पूरा करेंगे। हर व्यक्ति की यह जिम्मेदारी है कि वह ना गंदगी करें तथा ना किसी और को करने दें। यहीं विचार गांव-गांव और गली-गली पहुंचाना है।

इससे पहले विशेष अभियान की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए नेहरू युवा केंद्र संगठन गुरूग्राम के उपनिदेशक कृष्ण लाल पार्चा ने इस अभियान के अंतर्गत चलाई जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 2 अक्तुबर को नेहरू युवा केंद्र संगठन और एनएसएस द्वारा स्वच्छता जागरूकता के लिए दौड़ का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार, 3 अक्तुबर को धार्मिक संस्थाओं, 4 व 5 अक्तुबर को कॉर्पोरेट सैक्टर द्वारा कचरे का एकत्रिकरण व निपटान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 6 व 7 अक्तुबर को खिलाड़ियों, 8 व 9 अक्तुबर को रेलवे कर्मियों व स्टाफ, 10 अक्तुबर को पुलिस, मीडिया तथा केंद्रीय सुरक्षा बल, 11 व 12 अक्तुबर को पंचायती राज संस्थाओं सहित राजनीतिक नेताओं, 13 व 14 अक्तुबर को एनजीओ व सिविल सोसायटी, 18 व 19 अक्तुबर को व्यापारी व व्यापार मण्डल, 20 व 21 अक्तुबर को महिला समूह, 22 व 23 अक्तुबर को अध्यापगण, 24 अक्तुबर को फिल्म व टीवी उद्योग, 25 व 26 अक्तुबर को वन विभाग कर्मी, 27 व 28 अक्तुबर को टेलीकॉम व पोस्टल कर्मी, 29 व 30 अक्तुबर को पीएसयु के कर्मचारी व स्टाफ तथा 31 अक्तुबर को नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस तथा सभी कचरे का एकत्रिकरण करेंगे। उन्होंने कहा कि जो भी कचरा एकत्रित हो, उसका मापतोल अवश्य करवाएं।

इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, उप जिला शिक्षा अधिकारी सरोज कुमारी, गुरूग्राम की खण्ड शिक्षा अधिकारी शील कुमारी, द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य सहित खेल विभाग व अन्य विभागों के प्रतिनिधि तथा नेहरू युवा केंद्र संगठन के वालेंटियर व स्वयं सेवक उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page