क्वाड सदस्य देशों ने अमेरिका में हुई बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर क्या निर्णय लिया ?  

Font Size

वाशिंगटन :  क्वाड समूह के सदस्य देशों ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेताओं ने शुक्रवार को वाशिंगटन में हुई  पहली बार व्यक्तिगत रूप से बैठक की। सभी देशों के प्रमुखों की ओर से जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया कि इस ऐतिहासिक अवसर पर अपनी साझेदारी के लिए और एक ऐसे क्षेत्र के लिए फिर से प्रतिबद्ध हैं जो हमारी नींव है। वक्तव्य में कहा है कि साझा सुरक्षा और समृद्धि, एक स्वतंत्र और खुला हिंद-प्रशांत क्षेत्र , जो समावेशी और लचीला भी है हमसब के लिए आवश्यक है । सभी नेताओं ने कहा कि हमारी पिछली बैठक को सिर्फ छह महीने बीते हैं। मार्च के बाद से, COVID-19 महामारी की वैश्विक समस्या जारी है.  जलवायु संकट गहरा गया है और क्षेत्रीय सुरक्षा का मुद्दा और अधिक जटिल हो गया है जो हम सभी देशों की व्यक्तिगत रूप से सामूहिक परीक्षा ले रहा है । सभी नेताओं ने आपसी सहयोग को अडिग बताया और स्वतंत्र एवं खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को साकार करने की प्रतिबद्धता दोहराई ।

 

क्वाड सदस्य देशों ने संयुक्त बयान में क्या कहा ?

 

क्वाड समिट का अवसर हिंद-प्रशांत पर अपने आप को और दुनिया को फिर से केंद्रित करने और हम जो हासिल करने की उम्मीद करते हैं, उसके लिए हमारी दृष्टि पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर है। साथ में, हम हिंद-प्रशांत और उसके बाहर सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए स्वतंत्र, खुले, नियम-आधारित आदेश को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो अंतरराष्ट्रीय कानून में निहित है और निडर है। हम कानून के शासन, नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता, विवादों के शांतिपूर्ण समाधान, लोकतांत्रिक मूल्यों और राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता के लिए खड़े हैं। हम एक साथ और कई भागीदारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम आसियान की एकता और केंद्रीयता के लिए और भारत-प्रशांत क्षेत्र पर आसियान के दृष्टिकोण के लिए अपने मजबूत समर्थन की पुष्टि करते हैं. हम व्यावहारिक और समावेशी तरीकों से आसियान और उसके सदस्य राज्यों-भारत-प्रशांत क्षेत्र के दिल के साथ काम करने के प्रति अपने समर्पण को रेखांकित करते हैं। हम भारत-प्रशांत में सहयोग के लिए सितंबर 2021 की यूरोपीय संघ की रणनीति का भी स्वागत करते हैं।

 

सबसे अधिक दबाव वाली चुनौतियों से निपटने में काफी प्रगति

 

हमारी पहली बैठक के बाद से हमने दुनिया की कुछ सबसे अधिक दबाव वाली चुनौतियों से निपटने में काफी प्रगति की है . इनमें COVID-19 महामारी, जलवायु संकट, और महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकियां शामिल हैं ।

 

क्वाड वैक्सीन एक्सपर्ट्स ग्रुप लॉन्च

 

COVID-19 प्रतिक्रिया और राहत पर हमारी साझेदारी क्वाड के लिए एक ऐतिहासिक व नया फोकस है। हमने क्वाड वैक्सीन एक्सपर्ट्स ग्रुप लॉन्च किया, जिसमें हमारी संबंधित सरकारों के शीर्ष विशेषज्ञ शामिल थे, जिन पर मजबूत संबंध बनाने और इंडो-पैसिफिक स्वास्थ्य सुरक्षा और COVID-19 प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए हमारी योजनाओं को बेहतर ढंग से संरेखित करने का आरोप लगाया गया था। ऐसा करते हुए, हमने महामारी की स्थिति का आकलन साझा किया है और इससे निपटने के अपने प्रयासों को संरेखित किया है.

इस क्षेत्र में COVID-19 को कम करने के लिए हमने साझा राजनयिक सिद्धांतों को सुदृढ़ किया है, और सुरक्षित, प्रभावी, गुणवत्ता का समर्थन करने के हमारे प्रयासों के समन्वय में सक्रिय रूप से सुधार किया गया है। COVAX सुविधा सहित बहुपक्षीय प्रयासों के साथ निकट सहयोग में वैक्सीन उत्पादन सुनिश्चित  करने और न्यायसंगत पहुंच बनाने पर सहमत हैं.  COVAX के माध्यम से वित्तपोषित खुराक के अलावा, ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका ने विश्व स्तर पर सुरक्षित और प्रभावी COVID-19 टीकों की 1.2 बिलियन से अधिक खुराक दान करने का संकल्प लिया है। आज तक, हमने उन प्रतिबद्धताओं के हिस्से के रूप में हिंद-प्रशांत के देशों को लगभग 79 मिलियन सुरक्षित, प्रभावी और गुणवत्ता-सुनिश्चित वैक्सीन खुराक वितरित किए हैं।

 

भारत में अतिरिक्त उत्पादन इस साल के अंत तक

 

भारत में अतिरिक्त उत्पादन इस साल के अंत में लाइन पर आ जाएगा और क्वाड वैक्सीन पार्टनरशिप द्वारा बायोलॉजिकल ई लिमिटेड में बढ़ी हुई विनिर्माण क्षमता के वित्तपोषण के लिए एक दूसरे का सहयोगी बनेगे । हमारी मार्च की घोषणा के अनुरूप, और निरंतर वैश्विक आपूर्ति अंतर को पहचानते हुए, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह विस्तारित उत्पादन भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों और दुनिया के अन्य देशों के लिए निर्यात किया जाएगा. हम प्रमुख बहुपक्षीय पहलों के साथ समन्वय करेंगे. COVAX सुविधा, खरीद के लिए निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लिए सुरक्षित, प्रभावी और गुणवत्ता सुनिश्चित COVID-19 टीके कि व्यवस्था करवाएंगे । हम वैक्सीन उत्पादन के लिए खुली और सुरक्षित आपूर्ति श्रृंखलाओं के महत्व को भी समझते हैं।

 

हमने पूरे क्षेत्र और दुनिया में महीनों की महामारी की कठिनाई के बावजूद अब तक बहुत कुछ हासिल किया है। क्वाड लीडर्स बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के उत्पादन का स्वागत करते हैं, जिसमें हमारे क्वाड निवेश के माध्यम से, 2022 के अंत तक कम से कम एक बिलियन सुरक्षित और प्रभावी COVID-19 टीके का उत्पादन होने की संभावना है । आज, हमें उस आपूर्ति की दिशा में एक प्रारंभिक कदम की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है जो तुरंत मदद करेगा।

 

टीकों के निर्यात को फिर से शुरू करने की भारत की घोषणा का स्वागत

 

क्वाड अक्टूबर 2021 से शुरू होने वाले COVAX सहित सुरक्षित और प्रभावी COVID-19 टीकों के निर्यात को फिर से शुरू करने की भारत की घोषणा का भी स्वागत करता है। जापान क्षेत्रीय भागीदारों को 3.3 बिलियन डॉलर के COVID-19 संकट प्रतिक्रिया आपातकालीन सहायता ऋण के माध्यम से टीके खरीदने में मदद करना जारी रखेगा। ऑस्ट्रेलिया दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए टीके खरीदने के लिए अनुदान सहायता में 212 मिलियन डॉलर देगा। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया अंतिम- छोर तक वैक्सीन रोलआउट का समर्थन करने के लिए 219 मिलियन डॉलर आवंटित करेगा.

 

हम नैदानिक ​​परीक्षणों और जीनोमिक निगरानी के क्षेत्रों में अपने विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एस एंड टी) सहयोग को भी मजबूत करेंगे. हम वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा वित्तपोषण और राजनीतिक नेतृत्व को मजबूत करके दुनिया को टीका लगाने, जीवन बचाने और बेहतर निर्माण करने में मदद करने के लिए साझा वैश्विक लक्ष्यों के साथ संरेखित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारे देश 2022 में एक संयुक्त महामारी-तैयारी टेबलटॉप या अभ्यास भी करेंगे।

 

जलवायु संकट से निपटने के लिए एक साथ

 

हम जलवायु संकट से निपटने के लिए एक साथ हो गए हैं, जिसे तत्काल मांग के साथ संबोधित किया जाना चाहिए। क्वाड देश पेरिस-संरेखित तापमान सीमा को पहुंच के भीतर रखने के लिए मिलकर काम करेंगे और पूर्व-औद्योगिक स्तरों से इसे 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के प्रयासों को आगे बढ़ाएंगे। इसके लिए, क्वाड देश COP26 द्वारा महत्वाकांक्षी NDCs को अद्यतन या संवाद करने का इरादा रखते हैं और उन लोगों का स्वागत करते हैं जो पहले ही ऐसा कर चुके हैं। क्वाड देश भारत-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख हितधारकों तक पहुंचने सहित वैश्विक महत्वाकांक्षा को बढ़ाने के लिए अपनी कूटनीति का समन्वय भी करेंगे।

 

तीन प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस करना होगा

 

हमारा काम तीन प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस करना होगा. इनमें  जलवायु महत्वाकांक्षा, स्वच्छ-ऊर्जा नवाचार और तैनाती, और जलवायु अनुकूलन, लचीलापन और तैयारी, 2020 के दौरान उन्नत कार्यों को आगे बढ़ाने के इरादे से, वैश्विक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन को प्राप्त करने के उद्देश्य में योगदान देना शामिल हैं । हम राष्ट्रीय स्तर पर उपयुक्त क्षेत्रीय डीकार्बोनाइजेशन प्रयासों का अनुसरण कर रहे हैं, जिनमें शिपिंग और बंदरगाह संचालन और स्वच्छ-हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी की तैनाती के उद्देश्य शामिल हैं। हम जिम्मेदार और लचीला स्वच्छ-ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने के लिए सहयोग करेंगे, और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे और जलवायु सूचना प्रणाली के लिए गठबंधन को मजबूत करेंगे। क्वाड देश COP26 और G20 में सफल परिणामों के लिए एक साथ काम करेंगे.

 

उद्योग के साथ साझेदारी

 

हमने महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर सहयोग स्थापित किया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जिस तरह से प्रौद्योगिकी को डिजाइन, विकसित, शासित और उपयोग किया जाता है, वह हमारे साझा मूल्यों और सार्वभौमिक मानवाधिकारों के सम्मान से आकार लेता है। उद्योग के साथ साझेदारी में, हम सुरक्षित, खुले और पारदर्शी 5G और परे-5G नेटवर्क की तैनाती को आगे बढ़ा रहे हैं.  नवाचार को बढ़ावा देने और भरोसेमंद विक्रेताओं और ओपन-आरएएन जैसे दृष्टिकोणों को बढ़ावा देने के लिए भागीदारों की एक श्रृंखला के साथ काम कर रहे हैं।

 

5G विविधीकरण के लिए एक सक्षम वातावरण को बढ़ावा देने में सरकारों की भूमिका को स्वीकार करते हुए, हम सार्वजनिक-निजी सहयोग की सुविधा के लिए मिलकर काम करेंगे. 2022 में खुले, मानक-आधारित प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा का प्रदर्शन करेंगे। तकनीकी मानकों के विकास के संबंध में, हम एक खुले, समावेशी, निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाले, बहु-हितधारक और सर्वसम्मति-आधारित दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्र-विशिष्ट संपर्क समूह स्थापित करेंगे।

 

हम अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ जैसे बहुपक्षीय मानकीकरण संगठनों में भी समन्वय और सहयोग करेंगे। हम सेमीकंडक्टर्स सहित महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों और सामग्रियों की आपूर्ति श्रृंखला का मानचित्रण कर रहे हैं, और सरकार के समर्थन उपायों और नीतियों के महत्व को पहचानते हुए महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों की लचीला, विविध और सुरक्षित आपूर्ति श्रृंखला के प्रति अपनी सकारात्मक प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं जो पारदर्शी और बाजार-उन्मुख हैं।

 

उभरती प्रौद्योगिकियों में रुझानों की निगरानी

 

हम भविष्य की महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों में रुझानों की निगरानी कर रहे हैं. इसकी शुरुआत जैव प्रौद्योगिकी से कर रहे हैं. सहयोग के लिए संबंधित अवसरों की पहचान कर रहे हैं। हम आज प्रौद्योगिकी डिजाइन, विकास, शासन और उपयोग पर क्वाड प्रिंसिपल्स भी लॉन्च कर रहे हैं जो हमें उम्मीद है कि न केवल क्षेत्र बल्कि दुनिया को जिम्मेदार, खुले, उच्च-मानक नवाचार की दिशा में मार्गदर्शन करेगा।

 

क्वाड इंफ्रास्ट्रक्चर साझेदारी शुरू करेंगे

 

प्रत्येक क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे के प्रयासों पर, अलग-अलग और एक साथ, हम एक नई क्वाड इंफ्रास्ट्रक्चर साझेदारी शुरू कर रहे हैं। एक क्वाड के रूप में, हम अपने प्रयासों के समन्वय, क्षेत्र की बुनियादी ढांचे की जरूरतों का नक्शा बनाने और क्षेत्रीय जरूरतों और अवसरों पर समन्वय करने के लिए नियमित रूप से मिलेंगे। हम तकनीकी सहायता प्रदान करने, मूल्यांकन उपकरणों के साथ क्षेत्रीय भागीदारों को सशक्त बनाने में सहयोग करेंगे और सतत बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देंगे।

 

G7 के बुनियादी ढांचे के प्रयासों का समर्थन

 

हम G7 के बुनियादी ढांचे के प्रयासों का समर्थन करते हैं, और यूरोपीय संघ सहित समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। हम G20 गुणवत्ता अवसंरचना निवेश सिद्धांतों की पुन: पुष्टि करते हैं और हिंद-प्रशांत में उच्च-मानक अवसंरचना प्रदान करने के अपने प्रयासों को फिर से सक्रिय करेंगे। हम ब्लू डॉट नेटवर्क के साथ अपने जुड़ाव को जारी रखने में अपनी रुचि की पुष्टि करते हैं। हम प्रमुख लेनदार देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय नियमों और मानकों के अनुरूप खुले, निष्पक्ष और पारदर्शी उधार प्रथाओं का समर्थन करने के महत्व पर जोर देते हैं, जिसमें ऋण स्थिरता और जवाबदेही शामिल है, और सभी लेनदारों से इन नियमों और मानकों का पालन करने का आह्वान करते हैं।

 

साइबर स्पेस में नए सहयोग की शुरुआत

 

आज, हम साइबर स्पेस में नए सहयोग की शुरुआत करते हैं और साइबर खतरों से निपटने और अपने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को सुरक्षित करने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लेते हैं। अंतरिक्ष में हम नए सहयोग के अवसरों की पहचान करेंगे और जलवायु परिवर्तन की निगरानी, ​​आपदा प्रतिक्रिया और तैयारियों, महासागरों और समुद्री संसाधनों के सतत उपयोग और साझा डोमेन में चुनौतियों का जवाब देने जैसे शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए उपग्रह डेटा साझा करेंगे। हम बाह्य अंतरिक्ष के सतत उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए नियमों, मानदंडों, दिशानिर्देशों और सिद्धांतों पर भी परामर्श करेंगे.

 

क्वाड फेलोशिप शुरू

 

क्वाड फेलोशिप का उद्घाटन करते हुए हमें शैक्षिक लोगों के बीच सहयोग का एक नया अध्याय शुरू करने पर गर्व है। श्मिट फ्यूचर्स द्वारा संचालित, एक परोपकारी पहल, और एक्सेंचर, ब्लैकस्टोन, बोइंग, गूगल, मास्टरकार्ड, और वेस्टर्न डिजिटल के उदार समर्थन के साथ, यह पायलट फेलोशिप कार्यक्रम अग्रणी विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित स्नातक छात्रों को चार देश 100 स्नातक फेलोशिप प्रदान करेगा।

क्वाड फेलोशिप के माध्यम से, एसटीईएम प्रतिभा की हमारी अगली पीढ़ी क्वाड और अन्य समान विचारधारा वाले भागीदारों को नवाचारों की ओर ले जाने के लिए तैयार होगी जो हमारे साझा भविष्य को आकार देंगे।

 

अफगान क्षेत्र का उपयोग किसी के खिलाफ नहीं

 

दक्षिण एशिया में, हम अफगानिस्तान के प्रति अपनी कूटनीतिक, आर्थिक और मानवाधिकार नीतियों का घनिष्ठ समन्वय करेंगे. यूएनएससीआर 2593 के अनुसार आने वाले महीनों में हमारे आतंकवाद विरोधी और मानवीय सहयोग को गहरा करेंगे। हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि अफगान क्षेत्र का उपयोग किसी के खिलाफ नहीं किया जाना चाहिए. किसी देश को धमकाना या हमला करना या आतंकवादियों को पनाह देना या प्रशिक्षित करना, या आतंकवादी कृत्यों की योजना बनाना या उन्हें वित्त देना और अफगानिस्तान में आतंकवाद का मुकाबला करने के महत्व को दोहराते हैं । हम परदे के पीछे के आतंकवादी उपयोग की निंदा करते हैं और आतंकवादी समूहों को किसी भी सैन्य, वित्तीय या सैन्य सहायता से इनकार करने के महत्व पर जोर देते हैं जिसका उपयोग सीमा पार हमलों सहित आतंकवादी हमलों को शुरू करने या योजना बनाने के लिए किया जा सकता है। हम अफगान नागरिकों के समर्थन में एक साथ खड़े हैं, और तालिबान से आह्वान करते हैं कि वह अफगानिस्तान छोड़ने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को सुरक्षित मार्ग प्रदान करे, और यह सुनिश्चित करे कि महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों सहित सभी अफगानों के मानवाधिकारों का सम्मान किया जाए।

 

हमारा साझा भविष्य हिंद-प्रशांत में लिखा जाएगा

 

हम यह भी मानते हैं कि हमारा साझा भविष्य हिंद-प्रशांत में लिखा जाएगा. हम यह सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों को दोगुना करेंगे कि क्वाड क्षेत्रीय शांति, स्थिरता, सुरक्षा और समृद्धि के लिए एक ताकत है। उस दिशा में, हम अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करना जारी रखेंगे, विशेष रूप से समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीएलओएस) में परिलक्षित होता है, ताकि पूर्व और दक्षिण चीन सागर सहित समुद्री नियम-आधारित आदेश की चुनौतियों का सामना किया जा सके। हम छोटे द्वीपीय राज्यों, विशेष रूप से प्रशांत क्षेत्र में उनके आर्थिक और पर्यावरणीय लचीलेपन को बढ़ाने के लिए अपने समर्थन की पुष्टि करते हैं।

 

उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण

 

हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं, और जापानी अपहरणकर्ताओं के मुद्दे के तत्काल समाधान की आवश्यकता की भी पुष्टि करते हैं। हम उत्तर कोरिया से संयुक्त राष्ट्र के अपने दायित्वों का पालन करने, उकसावे से दूर रहने का आग्रह करते हैं। हम उत्तर कोरिया से भी ठोस बातचीत में शामिल होने का आह्वान करते हैं। हम हिंद-प्रशांत और उसके बाहर लोकतांत्रिक लचीलेपन के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

म्यांमार में हिंसा को समाप्त करने की मांग

 

हम म्यांमार में हिंसा को समाप्त करने, विदेशियों सहित सभी राजनीतिक बंदियों की रिहाई, रचनात्मक बातचीत में संलग्न होने और लोकतंत्र की शीघ्र बहाली के लिए आह्वान करना जारी रखते हैं।

 

आसियान पांच सूत्रीय सहमति के तत्काल कार्यान्वयन का आह्वान

 

हम आगे आसियान पांच सूत्रीय सहमति के तत्काल कार्यान्वयन का आह्वान करते हैं। हम संयुक्त राष्ट्र सहित बहुपक्षीय संस्थानों में अपने सहयोग को गहरा करेंगे, जहां हमारी साझा प्राथमिकताओं को मजबूत करने से बहुपक्षीय प्रणाली के लचीलेपन में वृद्धि होती है। व्यक्तिगत रूप से और एक साथ, हम अपने समय की चुनौतियों का जवाब देंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह क्षेत्र समावेशी, खुला और सार्वभौमिक नियमों और मानदंडों द्वारा शासित है।

 

आपसी सहयोग के लिए विदेश मंत्री प्रत्येक वर्ष मिलेंगे

 

हम आपसी सहयोग को और मजबूत करने के लिए कम जारी रखेंगे. हमारे नेता और विदेश मंत्री सालाना मिलेंगे और हमारे वरिष्ठ अधिकारी नियमित रूप से मिलेंगे। हमारे कार्य समूह एक मजबूत क्षेत्र के निर्माण के लिए आवश्यक सहयोग का स्थापित करने के लिए अपन काम करते रहेंगे ।

 

ऐसे समय में जो हम सभी की परीक्षा लेता है, एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को साकार करने की हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ है, और इस साझेदारी के लिए हमारी दृष्टि महत्वाकांक्षी और दूरगामी बनी हुई है। दृढ़ सहयोग के साथ, हम इस क्षण को एक साथ पूरा करने के लिए एकजुट हैं।

Table of Contents

Comments are closed.

You cannot copy content of this page