जोजिला सुरंग की समीक्षा और निरीक्षण करने 27 – 28 सितम्बर को कश्मीर जायेंगे नितिन गडकरी

Font Size

जोजिला सुरंग

जोजिला सुरंग

नई दिल्ली :  केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 27 सितंबर 2021 को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को राष्ट्र के नाम समर्पित करते हुए इनकी आधारशिला रखेंगे। मंत्री 28 सितंबर, 2021 को जेड मोड़ और जोजिला सुरंग की समीक्षा और निरीक्षण करेंगे।

जिन सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे :

  1. बारामुला-गुलमर्ग: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में एनएच-701-ए। मौजूदा कैरिज वे का उन्नयन। कुल लंबाई 43 किमी, 85 करोड़ रुपए की लागत मंजूरी। इससे गुलमर्ग आने वाले पर्यटकों के लिए एनएच के सफर की गुणवत्ता में सुधार होगा।
  2. वेलू से डोनिपावा (पी-VI) : जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में एनएच-244। सड़क का निर्माण और उन्नयन (टू लेन्स+ पेव्ड शोल्डर्स)। कुल लंबाई 28 किमी, प्रदान की गई लागत 158 करोड़ रुपए। यह कोकरनाग और वैलू को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
  3. डोनीपावा से आशाजीप्रा (पी-VII) : एनएच-244, अनंतनाग जिले में एनएच-44 के साथ जुड़ता है। नए बाईपास (टू लेन्स+ पेव्ड शोल्डर्स) का निर्माण। कुल लंबाई 8.5 किमी और प्रदान की गई लागत 57 करोड़ रुपए है। यह अनंतनाग शहर को बायपास करेगा।
  4. श्रीनगर के आसपास 4 लेन रिंग रोड (42 किमी) का निर्माण जो श्रीनगर शहर की भीड़-भाड़ कम करने के लिए बनाया जा रहा है। कुल लागत 2948.72 करोड़ रुपये है।

 

केन्द्रीय मंत्री जिन परियोजना स्थलों का दौरा करेंगे :

  • जेड-मोड़ पोर्टल क्षेत्र का दौरा, और जेड-मोड़ मुख्य सुरंग से होते हुए जाएंगे। एस्केप टनल की लंबाई (खुदाई पूरी) 6.5 किमी है और जेड-मोड़ मेन टनल की लंबाई 6.5 किमी है। जेड-मोड़ टनल सोनमर्ग पर्यटन शहर को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।
  • नीलग्रार सुरंग-I और II का दौरा। नीलग्रार-I एक ट्विन ट्यूब सुरंग है जिसकी लंबाई 433 मीटर है। नीलग्रार ट्विन टनल-2 प्रत्येक की लंबाई 1.95 किलोमीटर है। नीलग्रार-I और नीलग्रार-II सुरंगें जोजिला पश्चिम पोर्टल के लिए 18.0 किलोमीटर लंबी पहुंच सड़क का हिस्सा हैं। इन दोनों सुरंगों सहित एप्रोच रोड की कुल लागत रु. 1900 करोड़ रुपए है। जोजिला सुरंग लद्दाख क्षेत्र कारगिल, द्रास और लेह को कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।
  • पश्चिम पोर्टल के माध्यम से जोजिला सुरंग का दौरा। जोजिला सुरंग की कुल लंबाई 14.15 किमी है। सुरंग की स्वीकृत लागत 2610 करोड़ रुपए है।
  • पूर्वी पोर्टल के माध्यम से जोजिला सुरंग का भ्रमण। पश्चिम पोर्टल के माध्यम से सुरंग की खुदाई 123 मीटर हेडिंग में और पूर्वी पोर्टल से हेडिंग में खुदाई 368 मीटर (आज की तारीख तक) की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: