गांधी जयंती के अवसर पर ग्राम सभा, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की बैठकें होगी आयोजित

83 / 100
Font Size

गांधी जयंती

गांधी जयंतीरायपुर, 23 सितंबर :   लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को राज्य के सभी ग्रामों में ग्राम सभा, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति और पानी समिति की बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग महानदी भवन मंत्रालय से इस आशय का पत्र जारी किया गया है। जारी पत्र में 2 अक्टूबर गांधी जयंती पर आयोजित होने वाले बैठक में जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत जल प्रदाय योजनाओं हेतु ग्रामों की पेयजल योजनाओं का क्रियान्वयन, घरेलू कनेक्शन प्रदाय, भू-जल स्रोतों के स्थायीकरण, गंदे जल के निपटान, जल स्रोतों के गुणवत्ता परीक्षण अंतर्गत फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से जल की गुणवत्ता परीक्षण, एफ.टी.के. यूजर ग्रुप का पंजीयन शामिल है तथा योजनाओं के अंतर्गत संचालन एवं संधारण का कार्य बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराना है।

 

उल्लेखनीय है कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जल जीवन मिशन कार्यक्रम अंतर्गत राज्य के प्रत्येक घर, शाला, आंगनबाड़ी केन्द्र, आश्रम शाला, पीएचसी, सीएचसी, समुदायिक केन्द्र आदि में नल जल प्रदाय योजनाओं द्वारा शुद्ध जल प्रदान करने के साथ-साथ राज्य के ग्रामों में बेहतर स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए गांधी जयंती के अवसर पर राज्य के प्रत्येक ग्राम में संचालित ग्राम सभा, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति और पानी समिति की बैठकों की योजना बनायी गई है।

 

जारी पत्र में गांधी जयंती 2 अक्टूबर को राज्य के सभी ग्रामों में विशेष ग्राम सभा आयोजित किए जाने का उल्लेख किया गया है, जिसमें यह विषय चर्चा में शामिल है। महात्मा गांधी द्वारा ‘ग्राम स्वराज्य‘ साकार करने की कल्पना के अनुसार सुनिश्चित शुद्ध जलापूर्ति और बेहतर स्वच्छता से संबंधित जिम्मेदारियों को निभाने के लिए उन्हें सशक्त बनाने और सक्षम करने में महत्वपूर्ण कदम होगा।

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page