हरियाणा की ओर से दिल्ली जाने वाले वैकल्पिक रास्ते होंगें ठीक : अनिल विज

Font Size

गृह मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को दिया निर्देश, वैकल्पिक रास्तों के पैचवर्क का काम होगा कल से शुरू

इन वैकल्पिक रास्तों को ठीक करवाने के लिए दिए जाएंगें शाॅर्ट टर्म टेंडर

चण्डीगढ़, 22 सितंबर :  हरियाणा के गृह और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने आज संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसान आंदोलन के चलते सिंघु बार्डर व टिकरी बार्डर के बंद होने के कारण हरियाणा की ओर से दिल्ली जाने वाले वैकल्पिक रास्तों को तुरंत प्रभाव से ठीक करने का काम शुरू करें ताकि आम जनमानस को हरियाणा की ओर से इन रास्तों से दिल्ली आने व व जाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हों।

श्री विज आज यहां किसान आंदोलन के कारण सिंघू बार्डर व टिकरी बार्डर के बंद होने के चलते हरियाणा की ओर से दिल्ली जाने वाले वैकल्पिक रास्तों को ठीक करने के संबंध में विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हमें लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किसान आंदोलन की वजह से मुख्य रास्तों के बंद होने के चलते वैकल्पिक रास्तों को जल्द से जल्द से ठीक करना होगा और इस बारे में कल से ही कार्य शुरू हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली जाने के लिए जिन रास्तों का प्रयोग लोगों द्वारा किया जा रहा है उन पर पैचवर्क व गढढे भरने का काम कल से ही शुरू करवा दिया जाए ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हों।

 

वैकल्पिक रास्तों को ठीक करवाने के निर्देश

 

श्री विज ने किसानों से बातचीत के लिए गठित की गई राज्य स्तर की कमेटी का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले दिनों गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में गठित कमेटी से सोनीपत में विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के पदाधिकारियों ने मुलाकात की थी और उन्होंने दिल्ली जाने वाले वैकल्पिक रास्तांे को ठीक करवाने के लिए कमेटी के सम्मुख अपनी बात रखी थी, जिस पर संज्ञान लेते हुए आज ऐसे सभी वैकल्पिक रास्तों को ठीक करवाने के निर्देश संबंधित एजेंसियों के अधिकारियों को दिए गए हैं।

 

एनएच-44 पर एनएचएआई द्वारा पुनः कार्य तुरंत शुरू किया जाए

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनता को सुविधा देने के लिए हमें हर हाल में इन वैकल्पिक रास्तांे को ठीक करवाने का काम शीघ्र से शीघ्र करना होगा और इसके लिए जल्द ही शाॅर्ट टर्म पर सडकों को ठीक करवाने हेतू टेंडर दिए जाएंगें। इसके अलावा, उन्होंने अधिकारियों से कहा कि एनएच-44 पर जो एनएचएआई द्वारा कार्य किया जा रहा था, उसे तुरंत शुरू किया जाए ताकि लोगों के आवागमन में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हों। इस पर, संबंधित अधिकारियों को श्री विज ने आश्वासन देते हुए कहा कि यदि इस कार्य को शुरू करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो एनएचएआई को पुलिस की मदद भी मुहैया करवाई जाएगी।

 

केएमपी पर विभिन्न यूटिलिटिस होंगी तैयार

 

इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि सोनीपत से दिल्ली जाने वाले वैकल्पिक रास्तों में एचएसआईआईडीसी की सडकें मुख्य हैं और इनकों जल्द से जल्द से ठीक करवाया जाए। ऐसे ही, कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रैसवे के संबंध में भी उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि केेएमपी पर पब्लिक शौचालय की व्यवस्था अवश्य होनी चाहिए, इस पर, संबंधित अधिकारियों ने बताया कि केएमपी पर चिन्हित चार स्थानों पर 6-6 एकड़ की भूमि पर विभिन्न यूटिलिटिस तैयार की जाएगी जिसमें सार्वजनिक शौचालय सहित अन्य सुविधाएं भी होगी। इसी प्रकार, उन्होंने केएमपी पर टयूबलाईट को चालू करने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।

 

इन वैकल्पिक रास्तों को किया जाएगा ठीक

 

हरियाणा की ओर से दिल्ली जाने वाले वैकल्पिक रास्तों के संबंध में जानकारी देते हुए श्री विज ने बताया कि सेरसा खटकर-बेहरा बाकीपुर से मनोली तक की 8 किलोमीटर सडक की पीडब्ल्यूडी, जीटी रोड से जांटी कलां-जाटी खुर्द तक की 5.5 किलोमीटर सडक की पीडब्ल्यूडी, नाथूपुर से सवोली तक की 4.6 किलोमीटर सडक की पीडब्ल्यूडी, जीडी रोड से नांगल कलां-पीयू मनीयारी से नरेला बार्डर तक की 4 किलोमीटर सडक की पीडब्ल्यूडी, लामपुर बार्डर से नाहरा-नहरी रोड तक की 12.69 किलोमीटर सडक की पीडब्ल्यूडी और बिस्मामील से जठेडी रोड तक की 11.75 किलोमीटर सडक की पीडब्ल्यूडी द्वारा ठीक करवाई जाएगी। इसी प्रकार, सोनीपत-राठधाना-अकबरपुर बरोटा से सैफियाबाद (दिल्ली बार्डर तक) तक की सडक एचएसआरडीसी और कुंडली क्षेत्र की अंदर की एचएसआईआईडीसी की सडकें ठीक करवाई जाएगी।

इसी प्रकार, उन्होंने झज्जर जिला की सडकों के संबंध में बताया कि बहादुरगढ से झारोदा बार्डर (दिल्ली) की 3 किलोमीटर की सडक पीडब्ल्यूडी, बहादुरगढ से निजामपुर (दिल्ली ) की 3.5 किलोमीटर की सडक पीडब्ल्यूडी, बहादुरगढ से निजामपुर (दिल्ली ) बाया बमनोली की 4 किलोमीटर की सडक पीडब्ल्यूडी, बहादुरगढ से झाडौदा (दिल्ली ) बाया सिदीपुर की 6 किलोमीटर की सडक एचएसएएमबी, रेडक्रास रोड नियरा पीपीएमआईई से पीवीसी मार्किट दिल्ली (टिकरी) की 2 किलोमीटर की सडक एमसी बहादुरगढ, सैनिक स्कूल से बाईपास से दिल्ली तक की 2 किलोमीटर की सडक एमसी बहादुरगढ, बहादुरगढ से नजफगढ (दिल्ली) वाया गांव ईशरहेडी की 7 किलोमीटर की सडक पीडब्ल्यूडी, बहादुरगढ से निजामपुर सडक वाया छोटूराम नगर (एमआईई रेलवे क्रांसिंग) की 2 किलोमीटर की सडक एमसी बहादुरगढ, सैक्टर-9 मोड से मामा चैक बहादुरगढ की 0.7 किलोमीटर की सडक एनएचएआई, सेक्टर-9 मोड से झाडौदा फलाईओवर बाईपास की 3 किलोमीटर की सडक एनएचएआई, झाडौदा फलाईओवर बाईपास से बलौर चैक बाईपास की 3 किलोमीटर की सडक एनएचएआई द्वारा ठीक करवाई जाएगी।

ऐसे ही, बादली-झज्जर से दिल्ली जाने वाले वैकल्पिक रास्तों के संबंध में श्री विज ने बताया कि बादली से ढांसा (दिल्ली) वाया ढांसा बार्डर की 2 किलोमीटर की सडक पीडब्ल्यूडी, गांव गुबाना से बकरगढ(दिल्ली) की 2 किलोमीटर की सडक पीडब्ल्यूडी, गांव देवरखाना से गांव ढांसा की 2 किलोमीटर की सडक पीडब्ल्यूडी और गांव बादली से ढांसा रोड नजदीक टीआरएच स्कूल से ईशापुर (दिल्ली ) की 3 किलोमीटर की सडक पीडब्ल्यूडी द्वारा ठीक करवाई जाएगी।

इस बैठक में लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आलोक निगम, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री अरूण गुप्ता, एसएचआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक श्री अनुराग अग्रवाल, पुलिस महानिदेशक श्री पी.के. अग्रवाल और शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक श्री डी.के. बेहरा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page