FOSS4Gov इनोवेशन चैलेंज में भाग लेने की अंतिम तिथि 15 सितंबर तक बढ़ाई गई

Font Size

नई दिल्ली : शासन और सरकारी कामकाज में एफओएसएस के इस्तेमाल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 22 अप्रैल 2021 को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा एक वर्चुअल गोलमेज चर्चा ‘फ्री एंड ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर (एफओएसएस)’ का आयोजन किया गया था। इसके तहत एमईआईटीवाई एफओएसएस को अपनाने पर जोर दिया गया।

MyGovकी 7वीं वर्षगांठ के अवसर पर, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने 26 जुलाई, 2021 को सरकार में फ्री और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर (एफओएसएस) को अपनाने में तेजी लाने और भारतीय एफओएसएस इकोसिस्टम के विकास के लिए #FOSS4Gov इनोवेशन चैलेंज लॉन्च किया था।

इस चैलेंज के जरिए, भारत में विभिन्न इनोवेटर्स, स्टार्ट-अप, पेशेवरों, शिक्षाविदों और छात्रों को अपने मौजूदा एफओएसएस आधारित इनोवेशन को प्रदर्शित करने और/ ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) और उद्यम में इस्तेमाल योग्य, ओपन-सोर्स उत्पाद का इनोवेशन करने और उनका विकास करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, शहरी शासन आदि में सरकार के लिए संभावित एप्लीकेशन के साथ इंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी) आदि क्षेत्रों के विजेताओं को सरकारी ई मार्केट (जीईएम) पर सूचीबद्ध करने और अपने उत्पादों का विकास करने के लिए नकद पुरस्कार और इनक्यूबेशन सहायता प्राप्त होगी।

इस चैलेंज को आगे बढ़ावा देने के लिए, इसमें  भागीदारी और प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2021 तक बढ़ा दी गई है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालयने एफओएसएस इनोवेटर्स से बड़ी संख्या में भाग लेने की अपील की है, जिससे एफओएसएस क्रांति को अपनी अधिकतम क्षमता तक ले जाया जा सके।

You cannot copy content of this page