ट्रांसफोर्मिंग सदर बाजार अभियान के क्रियान्वयन को लेकर कमिटी गठित करने का निर्णय

Font Size

– स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज के तहत निगमायुक्त ने की बैठक 

– शहर के पुराने सदर बाजार को ग्राहक फ्रेंडली बनाने के ट्रायल की परफोर्मेंस पर हुई चर्चा 

गुरूग्राम। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर भागीदारों के साथ शुरू किए गए स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज के तहत निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ट्रांसफोर्मिंग सदर बाजार अभियान के बारे में जानकारी दी गई।

बैठक में बताया गया कि स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गुरूग्राम की सडक़ों को पैदल चलने योग्य बनाने के लिए जीवंतता पर ध्यान केन्द्रित करने के साथ त्वरित, अभिनव एवं कम लागत वाले हस्तक्षेपों को लागू किया जा रहा है। इसके तहत पायलेट प्रोजैक्ट के तौर पर गुरूग्राम के प्राचीनतम एवं व्यवस्तम सदर बाजार तथा इसके पास स्थित स्कूल जोन का चयन किया गया था।

बैठक में बताया गया कि अभियान के तहत सदर बाजार का सौंदर्यकरण एवं नॉन-मोटराईज्ड व्हीकल फ्री बनाने तथा बाजार को पैदल यात्रियों के अनुकूल डिजाईन करने की दिशा में मार्च माह में एक ट्रायल किया गया। इसमें बाजार में आने वाले ग्राहकों के बैठने के लिए बैंच आदि की व्यवस्था की गई क्योंकि बाजार में आने वाले ग्राहकों, विशेषकर महिलाओं एवं बच्चों के लिए बैठने की कोई उचित व्यवस्था नहीं थी। इस ट्रायल का गुरूग्राम के लोगों ने भरपूर साथ दिया तथा इसकी सराहना की गई। बाजार में आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की गई।

बैठक में निर्णय लिया गया कि आगे इस ट्रायल के कार्यान्वयन के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसमें नगर निगम गुरूग्राम, डब्ल्यूआरआई इंडिया, सिविल डिफैंस तथा पुलिस विभाग के प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह कमेटी बाजार के सौंदर्यकरण, पार्किंग, पैदल यात्रियों के अनुकूल डिजाईन, इनफोर्समैंट तथा फायर सेफ्टी से संबंधित मुद्दों पर कार्य करेगी।

बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र गर्ग, डब्ल्यूआरआई इंडिया से प्रियंका तथा शिवांगी धींगड़ा, कार्यकारी अभियंता सुंदर श्योराण व देवेन्द्र भड़ाना उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: