केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने पुणे में वैक्सीन निर्माण संयंत्र का दौरा किया

Font Size

नयी दिल्ली : पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज पुणे में टीकाकरण उत्पादन से परिचित होने और टीकों के उत्पादन की समीक्षा करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के वैक्सीन निर्माण संयंत्र का दौरा किया। इस मौके पर औषधि विभाग की सचिव सुश्री एस. अपर्णा भी उपस्थित थीं।

श्री मांडविया ने महामारी के दौरान सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की अनुकरणीय भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार सभी के लिए टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए हमारे सभी वैक्सीन निर्माताओं का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने निर्माताओं के साथ टीकों के उत्पादन में तेजी लाने पर भी चर्चा की।

इसके बाद, श्री मांडविया ने पुणे के पिंपरी स्थित हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड (एचएएल) का भी दौरा किया जहां हाथों की स्वच्छता के लिए अल्कोहलिक आधारित कीटाणुनाशक का निर्माण अत्याधुनिक तरीके से होगा। श्री मांडविया ने इस नए संयंत्र का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड भारत की एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है जिसके पास ऐसी सुविधा है। उन्होंने कहा कि यह कोविड-19 सहित सभी प्रकार के संक्रमण को कम करने के लिए एक हैंडहेल्ड डिसइंफेक्टेंट बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कीटाणुनाशक, जो प्रोपेनॉल और इथेनॉल पर आधारित है, वायरस और बैक्टीरिया को मारने में प्रभावी है।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: