निगमायुक्त मुकेश आहुजा ने शहर के मेगा प्रोजेक्ट पर काम तेज करने का दिया निर्देश

Font Size

– बैठक में अधिकारियों से नगर निगम गुरूग्राम के नए कार्यालय भवन निर्माण पर अपडेट लिया 

– पुराने कार्यालय में जोनल ऑफिस बनाने पर भी हुई बात 

– सैक्टर-43 में सामुदायिक केन्द्र भवन निर्माण और मल्टीलेवल पार्किंग परियोजना की भी जानकारी ली 

गुरूग्राम, 25 जून। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने शुक्रवार को नगर निगम के मेजर प्रोजैक्ट के बारे में अधिकारियों एवं कंसल्ंिटग एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के नए कार्यालय भवन निर्माण, पुराने कार्यालय में जोनल ऑफिस निर्माण, सैक्टर-43 में सामुदायिक केन्द्र भवन निर्माण, मल्टीलेवल पार्किंग परियोजना, अजीत स्टेडियम धनवापुर परियोजना आदि पर चर्चा की गई।

स्थानीय व्यापार सदन में बनने वाले नगर निगम गुरूग्राम के नए कार्यालय भवन के बारे में बताया गया कि यह अत्याधुनिक भवन 10 मंजिला होगा। इसमें मेयर टीम एवं अधिकारियों के कार्यालय होंगे। इसके साथ ही इसमें मीटिंग हॉल भी बनाए जाएंगे। इस प्रोजैक्ट की टैक्नीकल बिड का मूल्यांकन किया जा रहा है। निगमायुक्त ने सुझाव दिया कि कार्यालय भवन में बनने वाला मुख्य सम्मेलन कक्ष विधानसभा की तर्ज पर विकसित किया जा सकता है।

इसके साथ ही उन्होंने प्रत्येक ब्रांच के साथ उसका रिकार्ड रूम भी बनाने का सुझाव दिया। स्थानीय सदर बाजार के पास स्थित पुराने नगर निगम कार्यालय के बारे में बताया गया कि यहां पर शॉपिंग कॉम्पलैक्स एवं जोनल ऑफिस बनाने की परियोजना तैयार की जा रही है। इसमें ग्राऊंड फ्लोर पर सीएफसी एवं शॉपिंग कॉम्पलैक्स प्रस्तावित है।

इस भवन में 6 फ्लोर ऑफिस के लिए तथा 3 फ्लोर कमर्शियल होंगे। निगमायुक्त ने कहा कि इसका ले-आऊट प्लान तैयार करके सरकार के पास स्वीकृति के लिए भिजवाएं। उन्होंने कहा कि इन भवनों में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था का प्रावधान करने पर भी फोकस किया जाए। निगमायुक्त ने कहा कि नए बनने वाले भवनों में विशेष रूप से आय के स्त्रोतों पर ध्यान दिया जाए।

मल्टीलेवल पार्किंग परियोजना के बारे में बताया गया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कमान सराए, सदर बाजार तथा पोस्ट ऑफिस के पीछे स्थित लोक निर्माण विभाग की जमीन आदि 3 स्थानों पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जानी हैं। इनमें लगभग 1600 गाडिय़ों के पार्किंग की व्यवस्था होगी। सदर बाजार में ओल्ड रेलवे रोड़ की तरफ स्थित जमीन पर पार्किंग का निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें 3 बेसमेंट, ग्राऊंड तथा 6 मंजिलों का प्रावधान किया गया है। ग्राऊंड तथा प्रथम मंजिल कमर्शियल होंगी।

इसमें 250 गाडिय़ों की पार्किंग की क्षमता रहेगी। कमान सराय मल्टीलेवल पार्किंग के बारे में बताया गया कि यहां पर 1000 गाडिय़ों की पार्किंग की क्षमता होगी। इसमें 3 बेसमेंट, ग्राऊंड तथा 6 फ्लोर होंगे। ग्राऊंड तथा प्रथम तल पर कमर्शियल का प्रावधान है, जबकि दूसरे तल पर बैंक्वेट हॉल होगा।

पोस्ट ऑफिस के पीछे लोक निर्माण विभाग की जमीन पर बनने वाली मल्टीलेवल कार पार्किंग में 3 बेसमेंट, ग्राऊंड तथा 5 फ्लोर होंगे। इसमें 368 गाडिय़ों एवं 144 दुपहिया वाहनों की पार्किंग की क्षमता रहेगी। उन्होंने कमान सराए क्षेत्र में अवैध कब्जों को हटाने बारे कार्रवाई करने के निर्देश भी संबंधित को दिए।

निगमायुक्त ने कहा कि निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा समय-समय पर गुणवत्ता की जांच करवाएं। नगर निगम गुरूग्राम के मौजूदा भवनों, विशेषकर सामुदायिक केन्द्रों के बारे में निगमायुक्त ने अधीक्षक अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे उनके अधीन कार्यरत कार्यकारी अभियंताओं से सामुदायिक केन्द्रों का विस्तृत ब्यौरा तैयार करवाएं।
इसमें इन भवनों का उपयोग, उनका एरिया कितना है तथा कौन उनका प्रबंधन कर रहा है, ये सभी जानकारी होनी चाहिएं। निगमायुक्त ने कहा कि सामुदायिक केन्द्रों में जहां कहीं भी अधिक जगह उपलब्ध है, वहां पर खेल सुविधाएं विकसित की जा सकती हैं।
बैठक में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, अधीक्षक अभियंता राधेश्याम शर्मा एवं विजय ढ़ाका सहित प्रोजैक्ट कंसल्टिंग एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page