बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर में मानसून की उत्तरी सीमा

Font Size

नई दिल्ली : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार :

  • मॉनसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) इस समय 26° उत्तरी अक्षांश/ 70° पूर्वी देशांतर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से होकर गुज़र रही है।
  • दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के बाकी हिस्सों तथा दिल्ली जल्द दस्तक देने के लिए मौसमी स्थितियाँ अनुकूल नहीं हैं। उपर्युक्त सभी क्षेत्रों में पूर्वानुमान अवधि के दौरान लगातार बारिश के लिए भी मौसमी परिदृश्य अनुकूल नहीं है। इन भागों में अगले कुछ दिनों के दौरान की संभावना कम है।
  • निचली सतह पर हवाओं के आपस में मिलने और पूर्वी तथा दक्षिण-पूर्वी दिशा से चलने वाली मॉनसूनी हवाओं के कारण उत्तरी ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकांश स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं। गंगीय पश्चिम बंगाल, और ओडिशा में अगले 5 दिनों के दौरान एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। झारखंड में 22 और 23 जून को, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 22, 24 और 25 जून को जबकि बिहार में 22 जून को कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है।
  • दक्षिण-पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने के कारण पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले 5 दिनों के दौरान लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। असम और मेघालय में अगले 5 दिनों की अवधि के दौरान एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। जबकि त्रिपुरा और मिज़ोरम में 22 और 23 जून को तथा अरुणाचल प्रदेश में 25 जून को भारी बारिश की संभावना है।

(अधिक जानकारी तथा ग्राफिक के लिए यहाँ क्लिक करें)

स्थान आधारित विशिष्ट मौसम पूर्वानुमान और चेतावनी के लिए मौसम ऐप, कृषि-मौसम सलाह के लिए मेघदूत ऐप, और बिजली गिरने संबंधी चेतावनी जानने के लिए दामिनी ऐप डाउनलोड करें। जिलेवार मौसम पूर्वानुमान और चेतावनी के लिए राज्यों के मौसम कार्यालय/क्षेत्रीय मौसम कार्यालय की वेबसाइट पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page