दिल्ली में सोमवार से अनलॉक शुरू : मेट्रो 50 फीसदी सीट के साथ चलेगी

6 / 100
Font Size

नई दिल्ली : कोरोना के ख़िलाफ़ दिल्ली ने अपनी लड़ाई पूरी मज़बूती के साथ लड़ी है, अब वक्त अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे फिर से पटरी पर लाने का है. दिल्ली में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। पिछले 24 घंटे में क़रीब 400 Case आए हैं और Positivity Rate क़रीब 0.5% रह गया है। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना जरूरी है इसलिए दिल्ली में #Lockdown में रियायत देने नका निर्णय लिया गया है.

यह कहना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का. श्री केजरीवाल आज डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस में घोषणा की कि दिल्ली में बाज़ार, Malls Odd-Even के आधार पर खुलेंगे. मेट्रो 50% Capacity के साथ शुरू होगी.  प्राइवेट कार्यालय  50%  मैंन पॉवर  के साथ खुलेंगे. सरकारी दफ्तरों में ग्रुप A Officers 100% और बाकी के 50% Essential Services वाले 100% कर्मचारी काम करेंगे.

उन्होंने बताया कि दिल्ली में सोमवार के आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन काफी रियायत दी जा रही है। बाज़ार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है ।

दिल्ली में सोमवार से सरकारी दफ्तर भी खुलेंगे। सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए के अधिकारियों की शत प्रतिशत उपस्थिति रहेगी। ग्रुप ए से नीचे के अधिकारी व कर्मचारी प्रतिदिन 50 फीसदी की संख्या में ऑफिस आएंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने तीसरी वेव में 37000  लोगों के संक्रमित होने३ की Peak के हिसाब से तैयारी शुरू कर दी है. तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में 37000 केस को Peak मानकर चल रही है दिल्ली सरकार Paediatric Task Force बनाई जा रही है. Task Force तय करेगी कि Oxygen और ICU Beds में से कितने बच्चों के लिए होने चाहिए

 

अरविन्द केजरीवाल ने कहा :

420 टन Oxygen की Storage Capacity तैयार की जा रही है

इन्द्रप्रस्थ गैस लि.  को150 टन Oxygen Plant लगाने को कहा

25 Oxygen Tanker खरीदे जा रहे

64 छोटे Oxygen Plants लगाए जा रहे है

WhatsApp पर तेजी से दवाइयां Prescribe की जा रही थी जिससे दवाई के लिए अफरा-तफरी मची थी।

Doctors+Experts की Team बनाएंगे जो Examine करके बताएंगे,किस दवाई से फायदा होगा और किससे नहीं.

ज़रूरी दवाइयों का Buffer Stock बनाएंगे

2 Genome Sequencing Labs बनाए जा रहे है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page