भारत रत्न प्रोफेसर सी.एन.आर.राव को एनर्जी फ्रंटियर्स में अनुसंधान के लिए एनी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिला

48 / 100
Font Size

रोम के क्वैरिनल पैलेस में आयोजित एक आधिकारिक समारोह के दौरान 14 अक्टूबर, 2021 को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा

नई दिल्ली : भारत रत्न प्रोफेसर सी.एन.आर. राव को अक्षय ऊर्जा स्रोतों और ऊर्जा भंडारण में अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एनी पुरस्कार 2020 प्राप्त हुआ है। इस पुरस्कार को एनर्जी फ्रंटियर पुरस्कार भी कहा जाता है। इसे ऊर्जा अनुसंधान क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार माना जाता है। प्रोफेसर राव पूरी मानव जाति के लाभ के लिए ऊर्जा के एकमात्र स्रोत के रूप में हाइड्रोजन ऊर्जा पर काम कर रहे हैं। हाइड्रोजन का भंडारण, हाइड्रोजन का फोटोकैमिकल और इलेक्ट्रोकेमिकल उत्पादन, हाइड्रोजन का सौर उत्पादन और गैर-धातु उत्प्रेरण प्रोफेसर राव के काम के मुख्य आकर्षण थे।

एनर्जी फ्रंटियर्स पुरस्कार धातु ऑक्साइड, कार्बन नैनोट्यूब, और अन्य सामग्रियों और द्वि-आयामी प्रणालियों पर उनके काम के लिए प्रदान किया गया है, जिसमें ग्रेफीन, बोरॉन-नाइट्रोजन-कार्बन हाइब्रिड सामग्री, और मोलिब्डेनम सल्फाइड (मोलिब्डेनाइट – एमओएस2) ऊर्जा अनुप्रयोगों और हरित हाइड्रोजन का उत्पादन शामिल हैं। ये सभी वास्तव में, विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से प्राप्त की जा सकती हैं, जिसमें सौर या पवन ऊर्जा से उत्पादित बिजली द्वारा सक्रिय पानी, थर्मल पृथक्करण, और इलेक्ट्रोलिसिस के फोटोडिसोसिएशन शामिल हैं। प्रोफेसर राव ने तीनों क्षेत्रों में काम किया है और कुछ अत्यधिक नवीन सामग्री विकसित की है।

समान या संबंधित सामग्रियों के हाइड्रोजन संग्रह प्रणाली और उच्च विशिष्ट शक्ति वाले सुपरकैपेसिटर और चार्ज-डिस्चार्ज चक्रों की बढ़ी हुई संख्या के निर्माण के लिए फायदेमंद गुण भी दिखाए गए हैं। बाद वाली वस्तु बैटरी के समान ऊर्जा भंडारण उपकरण हैं, जो अक्षय ऊर्जा क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाएगा।

एनी अवार्ड्स 2020 रोम के क्विरिनल पैलेस में 14 अक्टूबर, 2021 को आयोजित एक आधिकारिक समारोह के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा, जिसमें इटली गणराज्य के राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला शामिल होंगे।

ऊर्जा और पर्यावरण अनुसंधान के क्षेत्र में वर्षों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त इस पुरस्कार का उद्देश्य ऊर्जा स्रोतों के बेहतर उपयोग को बढ़ावा देना और शोधकर्ताओं की नई पीढ़ियों को उनके काम के लिए प्रोत्साहित करना है। यह एनी वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार के महत्व का गवाह है। इस पुरस्कार में नगद राशि और विशेष रूप से ढाला गया स्वर्ण पदक शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page