सुबोध कुमार जायसवाल बने सीबीआई के नए डायरेक्टर, अधिसूचना जारी

Font Size

नई दिल्ली। सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फ़ोर्स के प्रमुख सुबोध कुमार जयसवाल को सीबीआई का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी की सदस्यता वाली समिति ने मंगलवार शाम को मुहर लगा दी।

यह निर्णय नियुक्ति समिति की कई बैठकों के बाद लिया गया। इससे पूर्व हुई बैठक में रखी सूची में से कई नाम इस लिए हटाने पड़े थे क्योंकि उनकी सेवा छह माह से कम बची थी। सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्णय में छह माह से कम अवधि की सेवा वाले अधिकारी के नाम पर विचार करने से मन किया था। इसको लेकर चीफ जस्टिस ने आपत्ति जताई थी।

अंततः केंद्र सरकार की ओर से सुबोध कुमार जयसवाल की सीबीआई चीफ के रूप में नियुक्ति सबंधी अधिसूचना जारी कर दी गई।

उल्लेखनीय है कि सुबोध जयसवाल 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. वह फिलहाल सी आई एस एफ के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले, उन्होंने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर आने से पहले मुंबई पुलिस आयुक्त और महाराष्ट्र डीजीपी के पद पर कार्य किया था. इंटेलिजेंस ब्यूरो और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग में उन्हें काम का लंबा अनुभव है। उन्हें सीबीआई में सेवा करने का कोई अनुभव नहीं है.

बताया जाता है कि महाराष्ट्र में रहते हुए सुबोध जयसवाल ने तेलगी घोटाले की जांच की थी। जयसवाल तब राज्य रिजर्व पुलिस बल का नेतृत्व कर रहे थे. उसके बाद वे महाराष्ट्र आतंकवाद विरोधी दस्ते में शामिल हो गए और लगभग एक दशक तक रिसर्च एंड एनालिसिस विंग में ही कार्यरत रहे.

सुबोध कुमार जायसवाल बने सीबीआई के नए डायरेक्टर, अधिसूचना जारी 2

You cannot copy content of this page