मुख्य सचिव विजय वर्धन का आदेश : मोबाइल टावर को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें

Font Size

चंडीगढ़/ गुरुग्राम्। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में कोविड-19 वायरस के प्रसार का 5G तकनीक टेस्टिंग से किसी भी प्रकार का संबंध होने का सख्त शब्दों में खंडन किया है। हरियाणा डिजास्टर मैनेजमेंट कमिटी के चेयरमैन एवं मुख्य सचिव विजय वर्धन की ओर से आज प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों एवं पुलिस अधिकारियों को भेजे गए पत्र में असामाजिक तत्वों द्वारा मोबाइल नेटवर्क और मोबाइल टावर को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं पर सख्ती से अंकुश लगाने को कहा है। उन्होंने केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय की ओर से जारी बयान और विश्व स्वास्थ्य संगठन का हवाला देते हुए साफ कर दिया है कि कोरोना संक्रमण के फैलाव और 5G नेटवर्क टेस्टिंग के बीच किसी भी प्रकार का कोई संबंध नहीं है और न ही इसका वैज्ञानिक आधार नहीं है।

मुख्य सचिव ने यह कहते हुए चिंता व्यक्त की है कि 5G नेटवर्क टेस्टिंग के प्रति लोगों में फैली भ्रांतियों के कारण कुछ दिग्भ्रमित लोगों द्वारा प्रदेश में कुछ स्थानों पर मोबाइल टावर और नेटवर्क को तोड़फोड़ करने एवं नुकसान पहुंचाने की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने इन भ्रांतियों को दूर करने और ऐसी अवांछित गतिविधियों पर तत्काल अंकुश लगाने की आवश्यकता पर बल दिया है।
उन्होंने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्पष्टीकरण जारी कर इस धारणा को पूरी तरह निर्मूल बताया है । विश्व स्वास्थ्यय संगठन ने रिसर्च के आधार पर साफ कियााा है कि कोविड-19 वायरस, रेडियो वेव या मोबाइल नेटवर्क के माध्यम से किसी भी स्थिति में ट्रैवेल नहीं कर सकता। यह अफवाह है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय दूरसंचार विभाग की ओर से भी गत 10 मई को जारी वक्तव्य में यह साफ कर दिया गया है कि 5G नेटवर्क टेक्नोलॉजी का कोविड-19 संक्रमण से कोई लेना देना नहीं है। इस प्रकार की निराधार बातों के लिए कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।
मुख्य सचिव ने कहा है कि अभी तक भारत में 5G नेटवर्क की टेस्टिंग ही शुरू नहीं हुई है ऐसे में कोरोना संक्रमण में होने वाली वृद्धि के लिए इसे जिम्मेदार ठहराया जाना तथ्यहीन है। उन्होंने प्रदेश के सभी जिले के जिला उपायुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों से इस संबंध में गंभीरता से संज्ञान लेने को कहा है ।

अपने आदेश में उन्होंने प्रदेश में सभी प्रकार के टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य संबंधित सुविधाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है जबकि इसे नुकसान पहुंचाने वाले असामाजिक तत्वों वअफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त एवं त्वरित कार्रवाई करने आदेश दिया है

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: