मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट 1950 पर कोरोना संक्रमित मरीजों को मेंटल हेल्थ के आवश्यक टिप्स देंगे 10 मई से

Font Size

गुरुग्राम 9 मई ।कोरोना महामारी जितना व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है उतना ही इसका प्रभाव मरीजों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखा जा रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संक्रमण से लड़ने में हमारी मानसिक स्थिति का मजबूत होना अत्यंत आवश्यक माना गया है। यदि व्यक्ति मानसिक तौर पर मजबूत होगा तो निश्चित तौर पर ही वह इसके संक्रमण से होने वाले प्रभाव को अपनी प्रबल इच्छा शक्ति से कम कर सकता है।

इसी कड़ी में जिला प्रशासन द्वारा लोगों की मेंटल हेल्थ मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे है। कोरोना संक्रमित मरीजों की मानसिक स्थिति मजबूत करने के लिए सोमवार 10 मई से मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट भी हेल्पलाइन नंबर 1950 से जुड़ने जा रहे हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमित मरीजों को मेंटल हेल्थ संबंधी आवश्यक टिप्स दिए जाएंगे । देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से आज आम आदमी में भय की स्थिति है जिसका दुषप्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है।

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर वे तनाव व भय से मुक्त हो सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार व्यक्ति को अपनी मानसिक स्थिति मजबूत करने के लिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखते हुए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। इसके साथ ही व्यक्ति को अपने परिचितों व मित्रों से बात करनी चाहिए ताकि उन्हें सकारात्मक ऊर्जा मिले। व्यक्ति को अच्छी नींद लेनी चाहिए और नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए। इसके साथ ही व्यक्ति अपनी मनपसंद हॉबीज को अपनाकर भी स्वयं को व्यस्त रख सकता है। मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए व्यक्ति कुछ समय व्यायाम के लिए भी निकालें । वह अपने घर में वॉक करके भी अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रख सकता है। व्यक्ति को चाहिए कि वह समाचार देखने का समय निर्धारित करें और सीमित समय तक समाचार देखें और जहां तक संभव हो नकारात्मक समाचारों को देखने से बचें।

10 मई से मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट हेल्पलाइन नंबर -1950 के माध्यम से सीधे लोगों से जुड़ेंगे। इस कार्य में स्वयंसेवी संस्था स्वस्ति द्वारा जिला प्रशासन का विशेष रुप से सहयोग किया जा रहा है। जिला उपायुक्त ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना संक्रमण को लेकर अफवाहों पर ध्यान ना दें और कोरोना संक्रमण संबंधी सही जानकारी के लिए अपने डॉक्टरों या जिला प्रशासन से जुड़े। कोरोना संक्रमण को लेकर गलत जानकारी व अफवाह व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए जरूरी है कि व्यक्ति के पास इलाज संबंधी सही जानकारी हो और वे बिना डॉक्टरी परामर्श के दवाओं का सेवन ना करें।

You cannot copy content of this page