नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मई में होने वाली जेई मैन परीक्षा को स्थगित करने का ऐलान किया

Font Size

नई दिल्ली:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मई में होने वाली जेई मैन परीक्षा को स्थगित करने का ऐलान किया है। यह परीक्षा 4 चरणों में होना निर्धारित थी. दो चरणों की परीक्षा फरवरी और मार्च में आयोजित की गई थी जबकि तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा का आयोजन अप्रैल और मई माह में होना निर्धारित था. इससे पूर्व अप्रैल माह की परीक्षा को भी स्थगित करने का निर्णय लिया गया था।

यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने टि्वटर हैंडल पर दी. उन्होंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी विज्ञप्ति को साझा करते हुए कहा है कि पूरे देश में कोविड-19 संक्रमण में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए विद्यार्थियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए मई माह में होने वाली जेईई मैन के चौथे चरण की परीक्षा को तात्कालिक स्थगित किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि पिछले माह में ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिक्षा मंत्रालय और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एवं सीबीएससीई के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की गई थी. उक्त बैठक  में ही अप्रैल माह की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया गया था. हालांकि तब कुछ राज्यों में ही संक्रमण का फैलाव हुआ था. लेकिन अब देश के सभी राज्यों में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति लगभग और अनियंत्रित सी हो गई है, ऐसे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के पास परीक्षाओं को रद्द करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था।

उल्लेखनीय है कि इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई मेन 2021 की परीक्षा 4 चरणों में लेने का निर्णय लिया गया था. इनमें से प्रथम चरण की परीक्षा फरवरी माह में 23 से 26 तक आयोजित की गई थी जबकि मार्च में द्वितीय चरण की परीक्षा 16 मार्च से 18 मार्च के दौरान आयोजित की गई थी. इन दोनों ही परीक्षाओं में क्रमशः प्रथम चरण में 620978 विद्यार्थी शामिल हुए थे जबकि द्वितीय चरण में 556248 विद्यार्थियों ने भाग लिया था।

इसके बाद तीसरे चरण की परीक्षा अप्रैल माह में 27 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच होना निर्धारित थी जिसे पहले ही स्थगित कर दिया गया।

मई माह में चौथे चरण की परीक्षा के लिए 24 मई से 28 मई की तिथि निर्धारित की गई थी. इस माह में 5 दिनों में परीक्षा का आयोजन किया जाना था जिसे भी अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्थगित करने का ऐलान किया है।

एनटीए की ओर से अप्रैल और मई माह की स्थगित परीक्षाओं की आगामी तिथियों का ऐलान बाद में किया जाएगा. एनटीए ने यह भी कहा है कि मई माह में होने वाली परीक्षा के लिए पंजीकरण की तिथियों का ऐलान भी बाद में किया जाएगा।

एनटीए की सीनियर डायरेक्टर एग्जाम डॉ साधना पाराशर की ओर से जारी बयान में सभी विद्यार्थियों को इस समय का सदुपयोग करने का सुझाव दिया गया. उन्होंने कहा है कि इस समय का उपयोग छात्र और छात्राएं चैप्टर वाइज कंप्लीट प्रैक्टिस और रिवीजन के लिए कर सकते हैं. साथ ही आगामी परीक्षा की तिथियों की दृष्टि से विद्यार्थियों को एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट से लगातार संपर्क बनाए रखने को भी कहा है।

इस संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी और स्पष्टीकरण के लिए विद्यार्थी एन टी ए के  फोन नंबर 011- 40759000  या फिर ईमेल [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page