कोरोना के कारण मारुति में शट डाउन एक मई से !

Font Size

सुभाष चौधरी

गुरुग्राम : कोरोना संक्रमण के विकराल रूप ले लेने से हरियाणा का उद्योग जगत भी बेहद चिंतित हो चला है. इससे गुरुग्राम में कार्यरत औद्योगिक श्रमिकों में भी संक्रमण फैलने का भय व्याप्त होने लगा है. यहाँ तक कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी के श्रमिक यूनियन ने भी कंपनी प्रबंधन से कुछ दिनों के लिए कार उत्पादन सभी इकाइयों में बंद करने की मांग की है. खबर है कि मारुति सुजुकी मजदूर संघ की मांग पर कोरोना संक्रमण को देखते हुए मारुति प्रबंधन ने एक मई से 9 मई तक ग्रीष्मकालीन शट डाउन करने का निर्णय लिया है. पहले यह शट डाउन 14 जून से होना निर्धारित था.    

मारुति सुजुकी मजदूर संघ की ओर से कंपनी के सभी श्रमिकों को भेजे सन्देश में कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों से मारुति परिवार में इस वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से सभी साथियों को कई दुखद संदेश मिल रहे हैं. क्योंकि अब इस महामारी ने बहुत ही खतरनाक रूप ले लिया है. इससे पूरा भारतवर्ष जूझ रहा है और मेडिकल तंत्र इस दबाव के कारण अक्षम सा नजर आ रहा है. हॉस्पिटल्स में बेड, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, दवाइयां हर चीज की कमी दिखाई दे रही है जिसकी वजह से प्रत्येक साथी में भय का माहौल बना हुआ है. ऐसे में इस कोविड-19 की श्रृंखला  को तोड़ने का एकमात्र उपाय समाजिक दूरी या अपने अपने घरों में रहना ही है ताकि एक बार इस संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके.  

मारुति सुजुकी मजदूर संघने कहा है कि इसके लिए तीनों यूनियनों ने लगातार प्रबंधन को इन विषम परिस्थितियों के प्रति सूचित करते हुए कुछ दिन के लिए उत्पादन रोकते हुए अपने साथियों की सुरक्षा का सुझाव दिया था. प्रबंधन के साथ कई बार की बैठक के बाद इस कोविड 19 की चेन को तोड़ने के लिए और साथियों को सुरक्षित रखने के लिए जून में होने वाले हमारे शटडाउन को प्रीपोन यानी कि पहले करने का निर्णय लिया गया है. इसके मद्देनजर 1 मई से 9 मई तक कंपनी में शट डाउन गतिविधियों को रोक दिया जाएगा. इस अवधि में उत्पादन बंद रहेगा. उल्लेखनीय है कि मारुती प्रबंधन अपनी उत्पादन इकाइयों में वर्ष में दो बार जून माह और दिसंबर माह में शट डाउन करते हैं. इस बार ग्रीष्मकाल में यह शट डाउन 14 जून से होना निर्धारित था .

बताया गया है कि कुछ साथियों को कार्य अनुसार लेकिन उनकी स्वयं की इच्छा से बुलाया जाएगा.

श्रमिकों की सुरक्षा एवं देखभाल के लिए तीनों ही प्लांटों में कैंटीन और डिस्पेंसरी सुविधा संचालित होती रहेगी. प्लांट के आसपास रहने वाले कैजुअल, टीडब्ल्यू, अपरेंटिस और स्टूडेंट ट्रेनिंग के लिए लंच और डिनर की सुविधा भी जारी रहेगी. प्लांट में डिस्पेंसरी और अतिरिक्त एंबुलेंस सुविधायें भी उपलब्ध रहेंगी।

यूनियन की ओर से सभी श्रमिकों से अपील की गई है कि इन 9 दिनों का का सदुपयोग सभी अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए करें. कंपनी प्रबंधन भी इस समय का सदुपयोग आने वाले समय की गंभीरता को समझते हुए अपनी मेडिकल सुविधाओं को और मजबूत करने और अपने सभी श्रमिकों की सुरक्षा को और मजबूत करने में करेगी.

यूनियन ने यह भी बताया है कि अभी तक 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन जरूरतमंद साथियों को उपलब्ध करवाई गई हैं और जल्द ही 28 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन और उपलब्ध कराये जायेंगे।

You cannot copy content of this page