गुरुग्राम् में कोरोना से ग्रस्त मरीजों की सहायता के लिए गुरुग्राम पुलिस ने शुरू की 24X7 हेल्पडेस्क/हेल्पलाइन सेवा, हेल्पलाइन के नंबर 9999999953 पर करें फोन

Font Size

गुरुग्राम्। कोरोना संक्रमण से ग्रस्त मरीजों की सहायता के लिए गुरुग्राम पुलिस ने 24X7 हेल्पडेस्क/हेल्पलाइन सेवा शुरू की।इसके लिए हेल्पलाइन के नंबर 9999999953 जारी किया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल, मैसेज या व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से कोई भी जरूरतमंद मदद पा सकता है।

✍️ गुरुग्राम पुलिस द्वारा 20 PCRs वाहनों को भी निःशुल्क जन सेवा के लिए एम्बुलेंस में किया तब्दील।

✍️ भीड़ को तितर बितर करने में प्रयोग होने वाली वाटर कैनन वाहनों को MCG के सहयोग से डिसइंफेक्शन (disinfection) वाहन के रूप में प्रयोग करके किया जाएगा छिड़काव।

✍️ शादी, सामाजिक आयोजन/कार्यक्रम, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रमों व आयोजन स्थलों पर गुरुग्राम पुलिस की रहेगी पैनी नजर। सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों की अवहेलना करने वालो के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्यवाही।

✍️ CP गुरुग्राम द्वारा गुरुग्राम के सभी DCPs, ACPs व वार्ड पार्षदों तथा MCG कमिश्नर के साथ वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से मीटिंग करके कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने व संक्रमित मरीजों की सहायता के लिए विभिन्न फैसले लिए गए।

▪️गुरुग्राम पुलिस द्वारा कोरोना संक्रमण से ग्रस्त मरीजों की सहायता के लिए (24×7) हेल्पडेस्क/हेल्पलाइन शुरू की है, जिसका नंबर 9999999953 होगा। इस नंबर पर कॉल, मैसेज या व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जरूरत के समय मदद मांग सकता है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से जरूरतमंद की हरसंभव मदद की जाएगी।
इसके अतिरिक्त इस संबंध में कोई भी व्यक्ति अपने सुझाव भी दे सकता है। यदि कहीं पर कोरोना महामारी के चलते कोई दवाइयों, ऑक्सीजन गैस या अन्य /इक्विपमेंट्स की कालाबाजारी करता है तो उसकी सूचना भी दे सकता है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा तुरंत नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

▪️इस संक्रमण के चलते यह भी देखा गया है कि जरूरत के समय आमजन को एम्बुलेंस मिलने में कठिनाई हो रही है या वह इसका खर्चा वहन करने में असमर्थ हो जाता है। अतः आमजन की सुविधा के लिए गुरुग्राम पुलिस की 20 पी.सी.आर. वाहनों को जरूरी उपकरण लगाकर एम्बुलेंस सेवा के लिए लगाया गया है। ये सभी एम्बुलेंस हॉस्पिटल में कन्फर्म बेड वाले मरीजों की सेवा में निशुल्क कार्यरत रहेंगी। इन्हें गुरुग्राम जिला के अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया जा रहा है ताकि बिना किसी देरी के लोगों की मदद की जा सके।

▪️कोरोना संक्रमण अधिक होने के कारण काफी संख्या में व्यक्ति हॉस्पिटल में एडमिट होना चाह रहे हैं और हॉस्पिटल में बेड उपलब्ध ना होने के कारण लोगों में आकस्मिक भय का माहौल बन जाता है जबकि सच्चाई यह है कि कोरोना संक्रमण से ग्रस्त हर व्यक्ति को हॉस्पिटल में एडमिट होने की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन संक्रमित व्यक्ति डॉक्टर की सलाह लेना चाहता है। इसके लिए इस ग्रुप व हेल्पडेस्क में कुशल डॉक्टरों के पैनल को भी जोड़ा गया है जो कि वीडियो कॉल/VC के द्वारा मरीज से बात करके उसकी बीमारी की स्थिति को देखकर उसको घर या आइसोलेशन स्थल पर ही रहकर इलाज, दवा लेने आदि की सलाह देंगे।

▪️डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार मरीज तक गुरुग्राम पुलिस की टीम द्वारा नॉर्मल दवाई भी उसके स्थान पर पहुंचाई जाएगी। कोशिश रहेगी कि 4-5 घंटे के अंदर मरीज के पास दवाई पहुंच जाए। दवाई के लिए कई फार्मा कंपनियों से सहमति बन गई है जो कि दवाई उपलब्ध कराएंगे।

▪️कोरोना महामारी में आमजन तक हरसंभव मदद देने के इस लक्ष्य के लिए गुरुग्राम पुलिस की लगभग आधी फ़ोर्स को कोविड-19 ड्यूटियों के लिए लगाया गया है। कोरोना संक्रमण व कोविड-19 के लिए लगाई गई ड्यूटियों के कारण स्थानों से पुलिस की तैनाती कम कर दी गई है।

▪️गुरुग्राम पुलिस द्वारा भीड़ को तितर बितर करने में प्रयोग होने वाली वाटर कैनन वाहनों को MCG के सहयोग से डिसइंफेक्शन (disinfection) वाहन के रूप में प्रयोग किया जाएगा। इन वाहनों को गुरुग्राम जिला में अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया जाएगा जो कि भीड़भाड़ वाले इलाकों, मार्किट, अधिक संक्रमित हुए स्थानों पर छिड़काव करेंगे ताकि यह संक्रमण अधिक ना फैलने पाए। डिसइंफेक्शन करने के लिए प्रयोग होने वाला केमिकल MCG द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

▪️पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के के राव ने गुरुग्राम के सभी DCPs को आदेश दिए कि प्रत्येक हॉस्पिटल के आसपास PCRs/Riders को तैनात किया जाए। इनके अतिरिक्त थाना प्रबंधक व चौकी इंचार्ज भी स्वयं गश्त लगाएं।

▪️यह भी देखा गया है कि लोग मास्क ना लगाकर व सोशल डिस्टैनसिंग का पालन ना करके अब भी लापरवाही बरत रहे हैं। इसके लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा चालान किए जा रहे हैं तथा लोगो को मास्क भी वितरित किए जा रहे हैं। नियमों का पालन ना करने वालों के विरुद्ध अब और अधिक सख्ती की जाएगी। गुरुग्राम पुलिस का आमजन से अनुरोध है कि वो कोरोना संक्रमण के संदर्भ में सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करें।

▪️शादी, सामाजिक आयोजन/कार्यक्रम, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रमों में केवल उचित कोविड-19 व्यवहार की कड़ाई से पालन के साथ जैसे कि सोशल डिस्टनसिंग के मानदंड, फेस मास्क पहनना, सेनिटाइजेशन, हाथ की सफाई और थर्मल स्कैनिंग के लिए प्रावधान इत्यादि शामिल है जो अति जरूरी होंगे। इनके अतिरिक्त इन कार्यक्रमों के लिए समय व व्यक्तियों की संख्या भी सरकार द्वारा निर्धारित की गई है। यह भी आवश्यक है कि ऐसे कार्यक्रमों के लिए आयोजक को जिला मजिस्ट्रेटों की पूर्व अनुमति लेनी होगी। उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51 से 60 के प्रावधानों व आईपीसी की धारा 188 और लागू अन्य कानूनी प्रावधानो के अनुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त नियमों की उल्लंघना करने वाले आयोजन स्थलों को नियमानुसार सील भी किया जाएगा। श्रीमान पुलिस आयुक्त महोदय ने इस संबंध में गुरुग्राम के सभी DCPs को निर्देश भी दिए हैं।

▪️आज की बैठक में श्री राव, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम कुलविन्द्र सिंह IPS संयुक्त पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम और विनय प्रताप MCG कमिश्नर गुरुग्राम (वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपस्थित रहे) सहित सभी DCPs, सभी ACPs तथा गुरुग्राम के वार्ड पार्षद उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page