चारा घोटाला के सजायाफ्ता राजद नेता लालू यादव को मिली जमानत

51 / 100
Font Size

पटना : दुमका कोषागार से जुड़े घोटाले के मामले में सजायाफ्ता राष्‍ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव को आज रांची हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है। लालू की जमानत पर आज रांची हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। लगभग साढ़े तीन साल से जेल में बंद लालू यादव की जमानत याचिका पर शुक्रवार को ही सुनवाई होनी थी, लेकिन कोर्ट बंद होने के कारण मामला एक दिन के लिए टल गया था। उनका पूरा परिवार जमानत याचिका मंजूर होने की आस लगाए हुए था। बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भी इस प्रकार की ख़बरें आ रहीं थी तब उनकी याचिका इस बात पर ख़ारिज हो गई थी कि उनकी सजा की अवधि आधी पूरी नहीं हुई थी.

जानकारी के अनुसार रांची हाई कोर्ट के जस्टिस अपरेश सिंह की अदालत में शनिवार को उनकी याचिका पर सुनवाई और अदालत से उन्हें जमानत मिली है। उन्हें एक लाख रुपए के निजी मुचलके और 10 लाख रुपए जुर्माना देना होगा। बेल बॉन्ड भरने के बाद वे जेल बाहर आ जाएंगे। हाईकोर्ट ने कहा है कि जमानत के दौरान लालू प्रसाद यादव विदेश दौरे पर नहीं जायेंगे. इसके लिए उन्हें कोर्ट से अनुमति लेनी होगी। इसके साथ ही अपना मोबाइल नंबर और अपना पता भी नहीं बदलेंगे।

गौरतलब है कि राजद नेता लालू प्रसाद यादव को दुमका कोषागार मामले में आधी सजा पूरी होने के बाद जमानत दी गई है। चाईबासा कोषागार से जुड़े दो मामले में उन्हें पहले ही जमानत मिल गई थी।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त बिहार राज्य में हुए चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव 23 दिसंबर 2017 से ही जेल में बंद हैं। उनके वकील के अनुसार उन्हें दो धाराओं में अलग अलग 7 -7 साल की सजा दी गई है. इनमें उनकी सजा आधी पूरी हो चुकी है. इसी आधार पर जमानत याचिका लगाईं गई जिसे अदालत ने स्वीकार किया. उनकी ओर से जमानत की याचिका कई बार लगाईं गई थी लेकिन अदालत से जमानत नहीं मिली थी. पिछली बार उनकी याचिका खारिज हो गई थी क्योंकि उनकी सजा की अवधि आधी पूरी नहीं हुई थी. अब लगभग साढ़े तीन साल बाद वे जेल से बाहर आयेंगे।

उनकी जमानत की खबर सोशल मिडिया पर जबर्दस्त ट्रेंड कर रही है. राजद कार्यकर्ताओं में चर्चा गरम है. पार्टी की ओर से कार्यकर्ताओं को सड़कों पर उतरकर किसी प्रकार का जश्न नहीं मनाने की हिदायत दी गई है।

लालू प्रसाद की जमानत पर रिहाई के लिए सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाया जा रहा था. लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम और बाबा बासुकीनाथ धाम में हाजिरी लगाई। बड़े बेटे तेज प्रताप ने नवरात्र में देवी की आराधना कर अपने पिता के लिए रिहाई के लिए प्रार्थना की। लालू की बेटी रोहिणी आचार्य अपने पिता की रिहाई के लिए रोजा रख रही हैं। इस पर राजनेताओं ने खूब टिप्पणियाँ की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page