कोविड को लेकर गुरुग्राम मण्डल आयुक्त ने की उच्च अधिकारियों के साथ बैठक, फ्लाइट से आने वालों पर नजर रखने की हिदायत

Font Size

गुरुग्राम, 06 अपै्रल। गुरुग्राम मण्डल के आयुक्त राजीव रंजन ने आज अपने कार्यालय में कोविड को लेकर जिला के शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने कहा कि कोविड का खतरा अभी कम नहीं हुआ है, इसलिए अभी सभी को कोविड से बचाव की सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि अनावश्यक रूप से यात्रा ना करें और जो काम आॅनलाईन हो सकते हैं, उन्हें घर से ही करने का प्रयास करें।  कोविड के बढते केसों पर चिंता व्यक्त करते हुए मंडलायुक्त राजीव रंजन ने जहां एक ओर जिला प्रशासन तथा गुरूग्राम पुलिस को कोविड से बचाव के लिए जारी आदेशों को कड़ाई से लागू करने की हिदायत दी वहीं आम जनता से भी अपील की है कि कोविड के बढते केसों को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर बचाव उपाय अपनाएं और सतर्कता बरतें।

उन्होंने कहा कि कुछ ही दिनों में शादियों का सीजन शुरू होने वाला है, उसमें मेहमानों की संख्या सीमित रखें और यह ध्यान रखा जाए कि शादी या अन्य कार्यक्रम, जहां खाने की व्यवस्था हो, में खाना प्लेट में डालते समय मास्क जरूर पहने और एक तरफ टेबल पर बैठक खाना खाते समय ही मास्क उतारें। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि वे ऐसे आयोजनों में चैकिंग करें और कोताही पाए जाने पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाएं। ऐसे आयोजनों में जहां मास्क नहीं पहने या सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं करते पाए जाने वालों के चालान किए जाएंगे वहीं आयोजन स्थल के मालिक या प्रबंधक के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कानूनी कार्यवाही भी होगी। 

मण्डलायुक्त ने कहा कि जिला में ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग अकसर लिफट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में उन्हें एडवाइजरी दी जानी चाहिए कि लिफट में एक समय पर दो से ज्यादा लोग एक साथ यात्रा ना करें तथा अन्य काॅमन एरिया में भी ऐहतियात बरतें। उन्होंने कहा कि इसके बारे में रैजीडेंट वैलफेयर एसोसिएशनों को जागरूक किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि फलाईट से आने वाले लोगों का भी आरडब्ल्यूए रिकाॅर्ड रखें और जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ उस रिकाॅर्ड को सांझा करें ताकि उनकी माॅनिटरिंग करते हुए कोरोना से बचाव के आवश्यक कदम उठाए जा सकें। श्री रंजन ने यह भी कहा कि कोरोना के बढते पाॅजिटिव मामलों को ध्यान में रखते हुए जिम का प्रयोग भी ऐहतियात के साथ किया जाना चाहिए। जहां तक संभव हो आॅपन जिम या खुले एरिया में व्यायाम करें। 

उन्होंने कहा कि परिवार में यदि एक भी सदस्य कोरोना पाॅजिटिव आ जाता है तो पूरे परिवार में संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। ऐसे में परिवार के सदस्यों को बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। पाॅजिटिव आए व्यक्ति को आइसोलेशन में रखें और आॅक्सीमीटर से उसका शुगर लैवल चैक करते रहें, 94 से कम शुगर लैवल आने पर कोविड हैल्पलाईन नंबर 108 और 1950 पर काॅल करें क्यांेकि उस समय उस मरीज को अस्पताल भेजने की जरूरत हो सकती है। मंडलायुक्त ने यह भी कहा कि कोविड मरीजो के घर से कचरा उठवाने के भी पहले की तरह सुरक्षित प्रबंध किए जाएं।

उन्होंने यह भी कहा कि बायोमैडिकल वेस्ट के निस्तारण कार्य पर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड निगरानी रखेगा। इसके साथ मंडलायुक्त ने भीड़भाड़ वाले स्थानों जैसे रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, मैट्रो स्टेशन आदि पर लोगों को कोविड प्रोटोकोल के बारे में जागरूक करने वाली अनाउसमेंट या डिस्पले विज्ञापन प्रसारित किया जाए। 

बैठक में उपायुक्त डा. यश गर्ग ने गुरुग्राम जिला प्रशासन द्वारा कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में सैंपलिंग का कार्य बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। सोमवार को हरियाणा राज्य में हुई कुल सैंपलिंग में से लगभग 40 प्रतिशत सैंपल अकेले गुरूग्राम जिला में लिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन में गुरूग्राम जिला हरियाणा प्रदेश में तो टाॅप पर है ही, देश के अग्रणी जिलों में भी शामिल है।  इस अवसर पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जितेंद्र यादव, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार, अतिरिक्त निगम आयुक्त सुरंेद्र सिंह, जीएमसीबीएल की सीईओ अंजु चैधरी, डीसीपी धीरज कुमार सेतिया, सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव, एचएसवीपी संपदा अधिकारी मनीषा शर्मा, एसीपी उषा, स्वास्थ्य विभाग से डा. अनुज व डा. जय प्रकाश भी उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page