गांव सहसन में अध्यापकों की कमी को लेकर छात्रों ने की स्कूल पर तालाबंदी व प्रदर्शन, शिक्षा विभाग के खिलाफ की नारेबाजी

Font Size

लम्बे समय से रिक्त पड़े हैं शिक्षकों के कई पद , बच्चों की पढ़ाई हो रही है बाधित

ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी, पहाड़ी ने दिया वैकल्पिक व्यवस्था का आश्वासन

जुरहरा, ( भरतपुर ) रेखचन्द्र भारद्वाज: थाना क्षेत्र के गांव सहसन में मंगलवार की सुबह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सहसन के विद्यार्थियों ने विद्यालय में शिक्षकों के रिक्त पड़े पदों को भरने की मांग करते हुए शिक्षा विभाग के खिलाफ नारेबाजी की व विद्यालय के मुख्य गेट पर ताला लगा दिया। विद्यालय के गेट पर ताला लगने की सूचना पर ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी, पहाड़ी, नत्थल सिंह मौके पर पहुंचे और तालाबंदी कर रहे छात्रों को समझा कर विद्यालय के ताले खुलवाए।

गांव सहसन में अध्यापकों की कमी को लेकर छात्रों ने की स्कूल पर तालाबंदी व प्रदर्शन, शिक्षा विभाग के खिलाफ की नारेबाजी 2
गांव सहसन स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र
मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव सहसन के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में करीब 600-700 के दरमियान विद्यार्थी अध्ययन करते हैं. इस विद्यालय में कई अध्यापकों व प्राध्यापकों के पद काफी दिनों से रिक्त पड़े हुए हैं. इसके कारण विद्यालय में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. शिक्षकों की कमी के कारण   उनकी पढ़ाई बाधित हो रही है। 

इलाके के लोगों ने उछ अधिकारियों से कई बार रिक्त पड़े पदों को भरने की मांग की. लेकिन अभी तह विद्यालय में शिक्षकों के कई रिक्त पड़े हुए हैं. इससे परेशान होकर मंगलवार की सुबह विद्यालय के छात्रों ने विद्यालय के मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया. सभी विद्यार्थी स्कूल के गेट पर शिक्षा विभाग के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। गाँव के लोग और सभी छात्र इस बात पर अड़े थे कि जब तक शिक्षकों की व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक स्कूल पर तालाबंदी जारी रहेगी. विशेष  कर 11 वीं वर्ग के छात्रों ने अपनी पढ़ाई बाधित होने की चिंता व्यक्त की. छात्रों ने  कहा कि यहाँ से शिक्षक सेवानिवृत्त हो गए लेकिन उनके बदले किन्हीं की नियुक्ति नहीं की गई है. केवल छह शिक्षकों के भरोसे यह विद्यालय चल रहा है. प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है. 


गांव सहसन में अध्यापकों की कमी को लेकर छात्रों ने की स्कूल पर तालाबंदी व प्रदर्शन, शिक्षा विभाग के खिलाफ की नारेबाजी 3
ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी, पहाड़ी, नत्थल

स्कूल पर तालाबंदी की सूचना पर ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी, पहाड़ी, नत्थल सिंह मौके पर पहुंचे. उन्होंने प्रदर्शन कर रहे छात्रों से व गांव के प्रबुद्ध लोगों के साथ समझाइश कर विद्यालय का ताला खुलवाया. उन्होंने जल्द ही विद्यालय में रिक्त पड़े पदों पर वैकल्पिक अथवा नियमित व्यवस्था किए जाने का आश्वासन दिया। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने कहा कि उन्होंने प्राचार्य से शिक्षकों की वैकल्पिक व्यवस्था करने को कहा है. प्रदेश सरकार की ओर से भी इस दिशा में कदम उठाये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि लेक्चरर की नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग चल रही है जल्द ही स्थायी नियुक्ति की जायेगी.

You cannot copy content of this page