गौ माता की सेवा, पालन, संरक्षण करें: सुधीर सिंगला

Font Size


-सेक्टर-55 में विधायक ने गौ ग्रास रथ को दिखाई झंडी


गुरुग्राम। विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि गौ माता की सेवा करके हमें पुण्य का भागी बनना चाहिए। गाय को हमने माता का दर्ज दिया है। इसलिए यह हमारी सांस्कृतिक जिम्मेदारी है कि हम गौ माता की सेवा, पालन और संरक्षण करें। यह बात उन्होंने सेक्टर-55 में सेवा भारती की ओर से आयोजित मकर सक्रांति महोत्सव में बोलते हुए कही। इस मौके पर उन्होंने गौ ग्रास रथ का झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस दौरान हवन भी किया गया।


विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि गौ माता एक पशु नहीं, बल्कि हमारी संस्कृति का हिस्सा हैं। उनके गोबर, मूत्र और दूध में अनेक बीमारियों का उपचार है। आयुर्वेदिक दवाओं में इनका उपयोग होता है। दवाओं के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से हम इनका सेवन करते हैं। उन्होंने कहा कि गाय की पीठ पर हाथ फेर लेने मात्र से ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां खत्म होती हैं। विधायक ने कहा कि हम सबकी यह जिम्मेदारी है कि हम गौ माता का पालन करें। अगर पालन संभव नहीं है तो सड़कों पर घूमने वाली गायों की सेवा ही करें। उनके लिए नियमित तौर पर चारा आदि का प्रबंध करें। जहां तक संभव हो उन्हें गौशाला तक भिजवाने का प्रबंध करें। इस तरह से हम गायों की सेवा कर सकते हैं।

उन्होंने ग्रामीण अंचल में रहने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे गौ पालन करें। विधायक सुधीर सिंगला ने यह भी कहा कि गाय जिस घर में होती है, उस घर में बहुत सी नकारात्मक चीजें भी नहीं आ पाती। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं उद्योगपति बोधराज सीकरी, आरएसएस के जिला संघचालक जगदीश, पार्षद महेश दायमा, समाजसेवी अमित गोयल, रेनू पाठक, यशवंत शेखावत, संतोष शर्मा, राम सज्जन, शिक्षाविद् डा. अशोक दिवाकर समेत काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
 

You cannot copy content of this page