गुरुग्राम् में 6 स्थानों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया

Font Size

गुरूग्राम, 07 जनवरी। गुरूग्राम में आज कोरोना वैक्सीन को लेकर 6 अलग-अलग स्थानो पर ड्राई रन किया गया। इस मौके पर सभी चयनित स्थानों पर 25-25 लोगों को टीके लगाने की माॅक एक्सरसाईज की गई। इस ड्राई रन की तैयारियों को आज विश्व स्वास्थ्य संगठन के पदाधिकारी डा. रोडैरिको एच आॅफरिन ने देखा, जिससे वे संतुष्ट नजर आए।

गुरुग्राम् में 6 स्थानों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया 2


श्री रोडैरिको एच आॅफरिन ने आज शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की दो साइटो का निरीक्षण कर वैक्सीनेशन को लेकर किए गए इंतजामों का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव भी उपस्थित थे। सबसे पहले वे गांव भांगरौला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गए ,जहां उन्होंने संैटर मंे वैक्सीनेशन की तैयारियां देखी। वे वैक्सीनेटर नंबर-1 के पास गए जहां उन्होंने डाटा वैरिफिकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद वे वैक्सीनेटर नंबर-2 के पास गए जहां ‘कोविन मोबाइल ऐप‘ के माध्यम से डाटा अपडेशन का कार्य किया जा रहा था। उन्होंने उपस्थित व्यक्ति की पहचान कर डेटा अपलोड करने के बारे में पूछा। इसके बाद वैक्सीनेटर से भी उन्होंने टीकाकरण की प्रक्रिया समझी। उन्होंने वहां बनाए गए आॅब्जर्वेशन रूम का मुआयना किया। आब्जर्वेशन रूम में व्यक्ति को वैक्सीनेशन के बाद आधे घंटे के लिए रखा जाएगा। इसके बाद वे राजकीय प्राथमिक विद्यालय वजीराबाद में बनाए गए ड्राई रन सैंटर में गए और वैक्सीनेशन को लेकर निरीक्षण किया।


गुरूग्राम में आज जिन 6 अलग-अलग स्थानों पर ड्राई रन किया गया उनमें वजीराबाद का राजकीय प्राथमिक विद्यालय, राजकीय प्राथमिक विद्यालय दौलताबाद, राजकीय प्राथमिक विद्यालय बसई एन्कलेव, राजकीय प्राथमिक विद्यालय चैमा, गांव तिगड़ा के सैक्टर 56 स्थित सामुदायिक केंद्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भांगरौला शामिल थे। ड्राई रन के दौरान प्रत्येक साइट के बाहर ‘कोविड-19 वैक्सीनेशन साईट‘ का बोर्ड लगाया गया था। इसी प्रकार, सैंटर के अंदर लोगो के लिए हैंड वाॅश तथा सोशल डिस्टेंसिंग आदि को लेकर आवश्यक हिदायतें चस्पा की गई थी। सैंटर में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने के लिए गोले बनाए गए थे जहां पर लोग खड़े हो सकते हैं।


डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डा. रोडैरिको गुरूग्राम में वैक्सीनेशन को लेकर किए गए इंतजामों से संतुष्ट दिखाई दिए। उन्होंने इस मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। मीडिया प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि सैंटर पर आने वाले व्यक्तियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग होना अत्यंत आवश्यक है ताकि सभी का बचाव रहे। सैंटर के अंदर व बाहर भीड़ एकत्रित ना हो और लोग एक-दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें, इसके लिए भीड़ प्रबंधन के आवश्यक इंतजाम किए जाएंगे।

You cannot copy content of this page