भारत ने ब्रिटेन से आने और जाने वाली सभी हवाई उड़ानों को स्थगित किया

Font Size

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने जानकारी दी है कि यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वाली सभी उड़ानें 22 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर 2020 तक अस्थायी रूप से स्थगित रहेंगी। उन्होंने कहा कि कुछ देशों में कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन के प्रसार से उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने सभी आवश्यक सावधानी बरतने का फैसला किया है।

यूनाइटेड किंगडम में कोविड-19 की उभरती स्थिति को देखते हुए, भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि यूनाइटेड किंगडम से आने और जाने वाली सभी सभी उड़ानें 31 दिसंबर 2020 (23.59 बजे) तक स्थगित रहेंगी। उड़ानों की यह रोक 22 दिसम्बर 2020 को 23.59 बजे से लागू होगी। हालांकि, यह प्रतिबंध डीजीसीए द्वारा विशेष रूप से अनुमोदित अंतरराष्ट्रीय पूर्ण -कार्गो परिचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा।

अन्य देशों से भारत के लिए उड़ान भरने वाली विमान सेवाएं यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वाले किसी भी यात्री को नहीं चढ़ाएंगी और यह सुनिश्चित करेगी कि यूनाइटेड किंगडम से आने वाला कोई भी यात्री सीधे या परोक्ष रूप से भारत के किसी भी गंतव्य के लिए जाने वाली उड़ान में न चढ़े।

एहतियात के तौर पर, सभी ट्रांजिट उड़ानों (22 दिसंबर 2020 को 23.59 बजे से पहले उड़ान भरने वाली या भारत पहुंचने वाली) से यूनाइटेड किंगडम से आने वाले यात्रियों केलिए भारत पहुंचने पर आगमन वाले हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य होगा। भारत आने के बाद कोविड-19 पॉजिटिव पाये जाने वाले यात्रियों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार क्वारंटीन किया जायेगा और उन्हें इसका चिकित्सा खर्च वहन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: