गुरुग्राम में ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने को लेकर किये गए प्रयासों की प्रदेशभर में हुई सराहना

Font Size

पीसी पीएनडीटी एक्ट को लागू करने तथा सीएम विंडो पर प्राप्त शिकायतों के निपटारे में भी गुरूग्राम जिला रहा अव्वल

-सीएमजीजीए के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा

गुरुग्राम , 21 दिसंबर। मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम(सीएमजीजीए) के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरकार की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने गुरुग्राम जिला में ई-आफिस लागू करने को लेकर किये गए कार्यों की सराहना की। गुरूग्राम में उपायुक्त कार्यालय के अंतर्गत पड़ने वाले सभी कार्यालयों में ई-आॅफिस प्रणाली लागू हो चुकी है।


गुरूग्राम जिला से इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में समीक्षा के दौरान डा. राकेश गुप्ता ने ई-आॅफिस शुरू करने को लेकर गुरूग्राम जिला प्रशासन की तैयारियों व भविष्य की कार्य योजना के बारे मेे जानकारी हासिल की और इस कार्य की प्रगति की सराहना करते हुए इसे जिला प्रशासन के सभी कार्यालयों में समयबद्ध तरीके से लागू करने पर बल दिया। उन्होंने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 25 दिसंबर सुशासन दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में ई-आफिस प्रणाली की शुरूआत कर सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सभी विभाग ई-आॅफिस के संचालन को लेकर समय रहते सभी तैयारियां पूरी कर लें।


अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि जिला उपायुक्त कार्यालय के अंतर्गत पड़ने वाले सभी 6 कार्यालय जैसे – उपायुक्त कार्यालय, अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय, नगराधीश , एसडीएम गुरूग्राम, जिला राजस्व अधिकारी तथा विकास एवं पंचायत विभाग के कार्यालय लाइव हो चुके हैं। इन सभी कार्यालयों में सरकारी ई-मेल आईडी बन चुकी हैं और संबंधित कर्मचारियों व अधिकारियों को प्रशिक्षण देकर ई-आॅफिस संचालन की ट्रायल भी पूरी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिला के अन्य सरकारी कार्यालयों में भी ई-आॅफिस प्रणाली शुरू करने के लिए तीव्र गति से काम हो रहा है। उन्होंने बताया कि ई-आॅफिस प्रणाली को लेकर समय समय पर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की जा रही है। इसके साथ ही उनके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करवाए गए हैं।


सीएम विंडो पर प्राप्त शिकायतों के निपटारे में गुरूग्राम प्रदेश में दूसरे स्थान पर


समीक्षा बैठक में बताया गया कि सीएम विंडो पर आई शिकायतों के निपटारे में गुरूग्राम जिला पूरे हरियाणा प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। इस उपलब्धि के लिए डा. राकेश गुप्ता ने जिला प्रशासन की टीम को बधाई दी है। बताया गया कि सीएम विंडो पर गुरूग्राम में 6515 शिकायतें मिली हैं जिनमें 37 शिकायतें तीन महीने से ज्यादा पुरानी लंबित हैं। इस मद में गुरूग्राम जिला को 78.06 स्कोर मिला है जबकि पिछली बैठक में जिला का स्कोर 77.49 था। इस लिहाज से शिकायतों के निपटारे में सुधार देखा गया है। डा. राकेश गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम विंडो के माध्यम से मिलने वाली शिकायतों का तत्परता से निपटारा करें और इस मामले में ढिलाई बर्दाश्त नही की जाएगी।


पीसी पीएनडीटी एक्ट के तहत सराहनीय कार्य करने पर गुरूग्राम जिला को मिली शाबाशी


बैठक में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘ अभियान के तहत लिंगानुपात में सुधार लाने को लेकर प्रगति की समीक्षा की गई। गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि गुरुग्राम जिला में पी सी पीएनडीटी एक्ट के तहत अब तक 41 एफ आई आर दर्ज करवाई जा चुकी है। इनमें 26 एफआईआर पीएनडीटी एक्ट के तहत तथा 15 एफआईआर एमटीपी एक्ट के तहत दर्ज हुई हैं। गुरूग्राम का पिछले तीन माह में लिंगानुपात 953 पहुंच गया है। पिछले एक साल का लिंगानुपात 908 है जबकि वर्ष-2019 में लिंगानुपात 910 , 2018 व 2017 में 901 और 2016 में लिंगानुपात 883 रहा। हरियाणा प्रदेश में पिछले तीन महीनों का लिंगानुपात 932 है और पिछले एक साल का लिंगानुपात 921 दर्ज किया गया है।


डा. गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान पीड़ित महिलाओं की मदद के लिए खोले गए वन स्टाॅप सैंटर की भी समीक्षा की। अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि गुरूग्राम के सिविल लाइन्स क्षेत्र में खुले वन स्टाॅप सेंटर में दिसंबर माह में अब तक 17 महिलाएं अपनी पीड़ा लेकर आ चुकी है। इस सैंटर में पीड़ित महिलाओं को निःशुल्क मूलभूत सुविधाएं व कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जा रही हैं। बैठक में पोक्सो एक्ट तथा कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए हर जिला में लोकल कंप्लेंट कमेटी तथा इंटरनल कंप्लेंट कमेटी गठित करने के कार्याें की भी समीक्षा की गई जिसमें बताया गया कि प्रदेश के सभी जिलों मे लोकल कंप्लेंट कमेटियों का गठन हो चुका है। गुरूग्राम जिला में 50 इंटरनल कंप्लेंट कमेटी बनाई जा चुकी हैं ।


बैठक में गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार,सोहना की एसडीएम चिनार चहल नगराधीश ब्रहमप्रकाश, जिला सूचना अधिकारी विभू कपूर, सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुनैना, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी कनिका व नायोनिका सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page