सीएम मनोहर लाल ने किया सिविल अस्पताल के पास सरकारी स्कूल का दौरा, स्कूल की जमीन पर 500 बेड का अस्पताल बनाने का रास्ता साफ

Font Size

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) की जमीन पर अस्पताल भवन का होगा विस्तार

स्कूल का अवलोकन करने के बाद मुख्यमंत्री ने अस्पताल भवन के विस्तार को दी हरी झंडी

गुरुग्राम, 29 नवम्बर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को गुरुग्राम से हिसार के लिए रवाना होने से पहले शहर के बीचों-बीच स्थित पुराने नागरिक अस्पताल के विस्तार के लिए साथ लगते राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) का अवलोकन किया। इस दौरान जिला प्रशासन के आला अधिकारियोँ के अलावा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण भी उनके साथ थे। पुराने नागरिक अस्पताल भवन का विस्तार करके उसकी क्षमता बढ़ाकर 500 बेड करना प्रस्तावित है जिसके लिए साथ लगते राजकीय विद्यालय की जमीन का कुछ हिस्सा शिक्षा विभाग से स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित किया जाना है। मुख्यमंत्री ने आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विद्यालय परिसर का अवलोकन करते हुए अस्पताल के विस्तार को हरी झंडी दी।


नागरिक अस्पताल भवन के विस्तार के बारे में चर्चा करते हुए आज यह फैसला लिया गया कि स्कूल की जमीन का जितना हिस्सा स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित किया जाना है उतने पर चार दिवारी खींचकर आगे की कार्यवाही शुरू की जाए। अवलोकन के दौरान मुख्यमंत्री ने जिला शिक्षा अधिकारी से बच्चों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था तथा स्कूल के लिए निर्धारित नियमों के बारे में जानकारी हासिल की जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन ने अवगत करवाया कि विद्यालय का जो भवन तोड़ने का प्रस्ताव है, उसमें लगाई जाने वाली कक्षाएं सुखराली के राजकीय विद्यालय में लगाई जा सकती हैं । उन्होंने यह भी बताया कि जमीन का हिस्सा स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित करने के बाद भी गुरुग्राम जैसे महानगरों के लिये बने नॉर्म अनुसार स्कूल के लिए पर्याप्त जगह बचती है जिसमें बहुमंजिला इमारत बनाकर स्कूल की सभी कक्षाएं लग सकती हैं।


मुख्यमंत्री से हरी झंडी मिलने के बाद अब पुराने नागरिक अस्पताल के विस्तार का रास्ता साफ हो गया है। पहले पुराने भवन को गिराया जाएगा जिसके लिए लोक निर्माण विभाग टेंडर आमंत्रित करेगा। इस बीच सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि पुराने नागरिक अस्पताल परिसर में बने सिविल सर्जन कार्यालय को भी शिफ्ट करने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है ताकि नए अस्पताल भवन निर्माण के लिए पूरी जगह लोक निर्माण विभाग को उपलब्ध करवाई जा सके। डॉ यादव ने बताया कि पुराने भवन को डिमोलिश करने के बाद साथ लगते स्कूल की जमीन का कुछ भाग मिलाकर यहां पर एक भव्य आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित 500 बेड क्षमता का नया नागरिक अस्पताल भवन बनाया जाएगा और यह कार्य भी लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग के माध्यम से होगा।

आज मुख्यमंत्री के स्कूल परिसर का अवलोकन करने के दौरान जिला उपायुक्त अमित खत्री, पुलिस आयुक्त केके राव, अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार, सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: